×

Lucknow: IIM Lucknow का फैमिली और कॉरपोरेट बिजनेस पर रिसर्च, परिवार के संविधान से व्यवसाय में फायदा

Lucknow News: प्रो. सब्यसाची सिन्हा और उनकी टीम के शोध का परिणाम और रिसर्च पेपर जर्नल ऑफ स्मॉल बिजनेस मैनेजमेंट में प्रकाशित हुए हैं। उनके रिसर्च में काफी चीजे सामने आई हैं।

Abhishek Mishra
Published on: 6 March 2024 2:37 AM GMT (Updated on: 6 March 2024 3:46 AM GMT)
IIM Prof. Sabyasachi Sinha
X

आईआईएम के प्रो. सब्यसाची सिन्हा  (photo: social media )

Lucknow News: आईआईएम लखनऊ के स्ट्रैटजिक मैनेजमेंट के प्रो. सब्यसाची सिन्हा और उनकी टीम ने फैमिली और कॉरपोरेट बिजनेस पर एक रिसर्च की है। इसमें रिसर्च टीम ने यह पाया है कि फैमिली बिजनेस कॉरपोरेट बिजनेस की अपेक्षा ज्यादा प्रभावी हैं। लेकिन फैमिली बिजनेस करते हुए परिवार में सामंजस्य स्थापित होना चाहिए। ऐसे बिजनेस की सफलता में पारिवारिक तालमेल अत्यंत आवश्यक होता है।

व्यापार और परिवार में बैलेंस जरूरी

प्रो. सब्यसाची सिन्हा और उनकी टीम के शोध का परिणाम और रिसर्च पेपर जर्नल ऑफ स्मॉल बिजनेस मैनेजमेंट में प्रकाशित हुए हैं। उनके रिसर्च में काफी चीजे सामने आई हैं। जैसे कि व्यवसाय के दायरे में बढ़ोतरी से उनमें जटिलता भी आती रहती है। जो परिवार व्यवसाय का प्रबंधन करते हैं उन्हें ऐसी जटिल स्थितियों का सामना करना पड़ता है। इस शोध के जरिए यह भी पता चला है कि फैमिली बिजनेस के पारिवारिक शासन संरचनाओं को अपनाने से परिवार और व्यवसाय दोनों में काफी बदलाव देखने को मिलता है। बदलाव की मदद से ही परिवार के आपसी मतभेदों का समाधान होता है। साथ ही बिजनेस की कठिनाइयों का भी सफलतापूर्वक निदान होता है।

100 व्यापारिक घरानों पर केंद्रित रहा रिसर्च

आईआईएम के प्रो. सब्यसाची के मुताबिक इस रिसर्च के दौरान पूरे विश्व के कई फैमिली बिजनेस को स्टडी किया गया है। यह शोध 100 व्यापारिक घरानों पर केंद्रित रहा। इसके लिए भारत के चालीस और 60 विदेशी व्यापारिक घरानों को चुना गया। स्टडी में इस बात पर ध्यान दिया गया है कि ऐसे बिजनेस वाले लोग परिवार और व्यवसाय में कैसे संतुलन स्थापित करते हैं। प्रो. सब्यसाची की इस रिसर्च के माध्यम से यह जानकारी मिली है कि जिन व्यवसायिक घरानों में परिवार संविधान की मर्यादा का सख्ती और निष्पक्षता से पालन किया गया है। उन सभी घरानों के बिजनेस ने काफी बढ़ोतरी हासिल की है। फैमिली में निष्पक्षता न होने की स्थिति में व्यापार में बिखराव देखने को मिला है।

बिजनेस को लेकर हों पारिवारिक बैठकें

प्रोफेसर सब्यसाची सिन्हा की टीम द्वारा की गई इस रिसर्च में फैमिली बिजनेस को आगे बढ़ाने और सही तरीके से संचालित करने के कई उपाय भी सामने आए हैं। प्रो. सिन्हा के अनुसार शोध में पाए गए तरीके फैमिली बिजनेस में एकता को बढ़ाएंगे। बिजनेस और फैमिली के बीच एक अच्छा संबंध स्थापित करने में मदद करेंगे। इस रिसर्च में यह पाया गया कि वर्क और फैमिली के बीच संतुलन स्थापित करने के लिए पारिवारिक संघर्ष और व्यवसाय के बीच अंतर किया जाना चाहिए। परिवार में फॉर्मल फैमिली काउंसिल और मनी मैनेजमेंट का उचित कार्यालय निर्धारित होना चाहिए। नियमित रूप से बिजनेस को लेकर परिवार की बैठकें आयोजित होनी चाहिए। साथ ही सफल फैमिली बिजनेस के संचालन के लिए पारिवारिक संविधान भी होना चाहिए।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story