×

अलर्ट...शुरू हो गई बारिश, लखनऊ सहित 52 जिलों में बारिश की चेतावनी, तेज हवा के साथ गिरेंगे ओले, जानिए IMD का लेटेस्ट अपडेट

UP Weather Update: दरअसल, पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने की वजह से यूपी सहित देश के विभिन्न हिस्सों में बारिश का दौर देखने को मिला रहा है। रविवार को सुबह ही लखनऊ सहित दिल्ली-एनसीआर के इलाकों में बारिश के साथ साथ तेज हवाएं चल रही हैं।

Viren Singh
Published on: 4 Feb 2024 7:39 AM GMT (Updated on: 4 Feb 2024 8:54 AM GMT)
Weather Update
X

Weather Update (सोशल मीडिया) 

UP Weather Update: मौसम विभाग ने लखनऊ सहित यूपी के विभिन्न जिलों में बारिश के लिए अलर्ट जारी किया था, जिसका असर देखने लगा है। रविवार दोपहर 12 बजे बाद से राजधानी लखनऊ में घने काले बादल छा गए और बारिश शुरू हो गई है। शहर में सुबह से ही बारिश के बादल छाए हुए थे और तेज हवाएं चल रही हैं। 12 बजे बाद लखनऊ में एकाएक घने बादलों से अंधेरा छा गया और बारिश होने लगी है। बारिश के साथ चल रही तेज हवाओं ने शहर के लोगों को ठिठुरने पर मजबूर कर दिया है। बारिश की वजह से एक बार फिर से ठंडक बढ़ गई है, क्योंकि बीते तीन दिनों से लगातार निकाली तेज धूप ने गर्मी का एहसास कराया था। वहीं, यूपी के कुछ हिस्सों में रविवार को सुबह से ही बारिश हो रही है। इससे मौसम ने एक बार फिर करवट बदली है।

पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय से होगी दो दिन प्रदेश में बारिश

दरअसल, पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने की वजह से यूपी सहित देश के विभिन्न हिस्सों में बारिश का दौर देखने को मिला रहा है। रविवार को सुबह ही लखनऊ सहित दिल्ली-एनसीआर के इलाकों में बारिश के साथ साथ तेज हवाएं चल रही हैं। आगरा में भी रविवार को सुबह बूंदाबांदी हो रही है। इससे शहर के मौसम में ठंडक और बढ़ी है। राज्य में विभिन्न जिलों में रविवार को सुबह से हो रही बारिश के चलते मौसम में ठंड बढ़ गई है, जिससे न्यूनतम पारे में गिरावट दर्ज हुई है। पहाड़ों में बर्फबारी की वजह से यूपी में सर्दी फिर से बढ़ गई है।

लखनऊ सहित 52 जिलों में बारिश का अलर्ट

इससे पहले शनिवार को मौसम विभाग ने पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने की वजह से यूपी में बारिश को लेकर एक अलर्ट जारी किया था। मौसम विभाग ने कहा था कि रविवार यानी आज और सोमवार को राजधानी लखनऊ समेत प्रदेश के 52 जिलों में तेज हवा के साथ बारिश की चेतावनी जारी की। इसके अलावा 30-40 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से हवा चलने और वज्रपात की भी चेतावनी की और ओला गिरने का अनुमान लगाया।

जानिए प्रदेश में कब से कम होगी सर्दी

मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार मिश्र ने कहा कि शनिवार शाम से ही लखनऊ में बारिश के बादल छा जाएंगे। रविवार और सोमवार को हल्की से मध्यम रेंज में बारिश होगी। इस वजह से प्रदेश में अधिकतम और न्यूनतम पारा में करीब तीन-चार डिग्री सेल्सियस नीचे जा सकता है। 39 जिलों में मगंलवार तक भी बारिश का दौर जारी रह सकता है। आगे उन्होंने कहा कि बारिश खत्म होने के बाद 7 फरवरी को मौसम साफ हो जाएगा। धूप निकलेगी। वहीं, 15 फरवरी के बाद से प्रदेश में सर्दी का असर कम हो जाएगा।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story