Lucknow News : 'राजनीति में हम ‘बाय चांस नहीं, बाय च्वाइस’ आए हैं', समितियों की बैठक में बोले सतीश महाना

Lucknow News : उत्तर प्रदेश विधानसभा के अध्यक्ष सतीश महाना ने कहा कि विधानसभा में समितियां मार्गदर्शक की भूमिका निभाती हैं। समिति की बैठकों में विधायकों को अपनी व्यावहारिक क्षमता दिखाने की जरूरत है।

Network
Newstrack Network
Published on: 15 Oct 2024 2:25 PM GMT
Lucknow News : राजनीति में हम ‘बाय चांस नहीं, बाय च्वाइस’ आए हैं, समितियों की बैठक में बोले सतीश महाना
X

Lucknow News : उत्तर प्रदेश विधानसभा के अध्यक्ष सतीश महाना ने कहा कि विधानसभा में समितियां मार्गदर्शक की भूमिका निभाती हैं। समिति की बैठकों में विधायकों को अपनी व्यावहारिक क्षमता दिखाने की जरूरत है। नवगठित समितियों की बैठकों के उद्घाटन सत्र के दूसरे दिन विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना ने समितियों के महत्व और विधायकों को उनकी जिम्मेदारियों का विस्तार से बोध कराते हुए कहा कि विनम्रता का प्रदर्शन स्वभाव में हो, लेकिन निर्णयों में कठोरता होनी चाहिए।

विधान भवन में आज महिला एवं बाल विकास संबन्धी संयुक्त समिति, प्रदेश के स्थानीय निकायों के लेखा परीक्षा प्रतिवेदनों की जांच सम्बन्धी समिति, पंचायती राज समिति एवं अनुसूचित जातियों अनुसूचित जनजातियों तथा विमुक्त जातियों सम्बन्धी संयुक्त समिति की उद्घाटन बैठकों में विधानसभा अध्यक्ष से समिति के सदस्यों ने विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की। विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना ने अपनी बात पर जोर देते हुए कहा कि समितियों का लोकतंत्र में बड़ा महत्व है। राजनीति में हम ‘बाय चांस नहीं, बाय च्वाइस’ आए हैं। इसलिए इस बात को समझने की आवश्यकता है कि जनहित के जो काम हम राजनीति में रहकर सकते हैं वह कहीं और नहीं कर सकते है।

विधायक सहयोग करेंगे तभी विधायिका का सम्मान बढ़ेगा

समितियों की महत्ता पर जोर देते हुए सतीश महाना ने कहा कि समितियां विधानसभा के कार्यों का अनुश्रवण करती हैं। विधानसभा में सत्र के अलावा भी पूरे वर्ष कामकाज चलता रहता है और सभी विधायकों को पूरे मनोयोग से इन बैठकों में शामिल होना चाहिए। समितियों को प्रतिस्पर्धात्मक रूप से बेहतर कार्य करने का प्रयास करना चाहिए, क्योंकि विधायिका का गौरव तब बढ़ेगा जब हम मिलकर काम करेंगे। विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि जब सभी विधायक सहयोग करेंगे तभी विधायिका का सम्मान बढ़ेगा। विधायिका का सम्मान समाप्त हो गया तो लोकतंत्र कमजोर हो जाएगा।

उन्होंने कहा कि 18वीं विधानसभा की पहचान भी सदन के विधायकों के कारण ही बेहतरीन बनी है। विधानभवन को आकर्षक बनाने के पीछे यही सोच है कि लोग यहां आएं और विधायिका की महत्वपूर्ण भूमिका के बारे में जानकारी प्राप्त करें। उन्होंने एक बार फिर इस बात पर जोर दिया और कहा कि कोई भी समिति छोटी या बड़ी नहीं होती। प्रत्येक समिति का कार्य महत्वपूर्ण होता है।

मानद उपाधि से सम्मानित होने पर दी बधाई

इस अवसर पर प्रमुख सचिव प्रदीप कुमार दुबे ने बताया कि हाल ही में विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना को मानद उपाधि देकर सम्मानित किया गया है। यूपी के इतिहास में यह पहला अवसर है जब किसी राज्य विश्वविद्यालय ने विधानसभा अध्यक्ष को सम्मानित किया है। विधानसभा अध्यक्ष को सम्मानित किए जाने पर सभी सदस्यों ने ताली बजाकर उनको बधाई दी।

इस अवसर पर महिला एवं बाल विकास संबन्धी संयुक्त समिति की सभापति नीलिमा कटियार, प्रदेश के स्थानीय निकायों के लेखा परीक्षा प्रतिवेदनों की जांच सम्बन्धी समिति के सभापति मनीष असीजा जी, पंचायती राज समिति के सभापति लोकेन्द्र प्रताप सिंह जी तथा अनुसूचित जातियों, अनुसूचित जनजातियों तथा विमुक्त जातियों सम्बन्धी संयुक्त समिति के सभापति श्रीराम चौहान ने विधानसभा अध्यक्ष को अपनी समिति की तरफ से धन्यवाद देते हुए उनका आभार व्यक्त किया।

Rajnish Verma

Rajnish Verma

Content Writer

वर्तमान में न्यूज ट्रैक के साथ सफर जारी है। बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर विश्वविद्यालय से पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की। मैने अपने पत्रकारिता सफर की शुरुआत इंडिया एलाइव मैगजीन के साथ की। इसके बाद अमृत प्रभात, कैनविज टाइम्स, श्री टाइम्स अखबार में कई साल अपनी सेवाएं दी। इसके बाद न्यूज टाइम्स वेब पोर्टल, पाक्षिक मैगजीन के साथ सफर जारी रहा। विद्या भारती प्रचार विभाग के लिए मीडिया कोआर्डीनेटर के रूप में लगभग तीन साल सेवाएं दीं। पत्रकारिता में लगभग 12 साल का अनुभव है। राजनीति, क्राइम, हेल्थ और समाज से जुड़े मुद्दों पर खास दिलचस्पी है।

Next Story