×

Lucknow Ekana Stadium: त्रिस्तरीय सुरक्षा लैस इकाना, 29 अक्टूबर सुबह से नहीं चलेंगे शहीद पथ पर ये वाहन, स्टेडियम में अभी से पहुंचने लगे लोग

India vs Eng World Cup Match: न्यूजट्रैक की टीम इकाना स्टेडियम में रविवार को होने वाले मैच की तैयारियों और सुरक्षा व्यवस्था की तैयारियों का जाजया लेने के लिए शुक्रवार को दोपहर इकाना स्टेडियम पहुंची।

Viren Singh
Written By Viren Singh
Published on: 27 Oct 2023 12:38 PM GMT (Updated on: 28 Oct 2023 3:52 AM GMT)
Ikana Lucknow
X

Ikana Lucknow (सोशल मीडिया) 

Lucknow Ekana Stadium: विश्व कप 2023 की प्रबल दावेदार मानी जा रही है अजेय भारतीय टीम अपने अगले मुकाबले इंग्लैण्ड के साथ खेलने के लिए लखनऊ आ गई है। रोहित शर्मा के नेतृत्व वाली भारतीय टीम गुरुवार को लखनऊ पहुंची, जबकि इंग्लैण्ड की टीम शुक्रवार को राजधानी पहुंची। भारतीय टीम ने गुरुवार को शाम से अभ्यास भी शुरू कर दिया। शुक्रवार दोपहर दो बजे से भारतीय खिलाड़ियों ने प्रैक्टिस में भाग लिया तो वहीं इंग्लैण्ड के खिलाड़ियों शनिवार से अभ्यास करेंगे। पहली बार विश्व कप मैचों की अगवाई कर रहा है। वहीं इकाना में पहली बार भारतीय टीम विश्व कप वनडे मैच खेलने जा रही है। इससे पहले इकाना में विश्व कप के जो भी मैच हुए हैं, वह अन्य देशों के हुए हैं। भारत और इंग्लैण्ड के मुकाबले की सारे टिकटें पहले बिक चुकी हैं। रविवार की सुबह से भारतीय क्रिकेट प्रेमियों को स्टेडियम में जमवाड़ा होना शुरू हो जाएगा। इकाना में होने वाला मैच शांतिपूर्वक आयोजित हो, इसको लेकर लखनऊ प्रशासन ने सुरक्षा के चाक-चौकबंद किए हुए हैं। कोई अनहोनी न हो पूरे शहर में पुलिस के जवानों की चप्पे-चप्पे पर तैनात की गई है। इस मैच का लोगों के बीच क्रेज का आलम यह है कि यूपी के दूर-दराज इलाकों आने वाले लोग शुक्रवार से ही स्टेडियम में पहुंचने लगे हैं।

29 अक्टूबर सुबह से बंद होगा शहीद पथ

29 अक्टूबर, शनिवार को मैच वाले दिन शहीद पर बड़ी गाड़ियों, रोडवेज बसों, ऑटो-टैम्पों और ई-रिक्शा के संचालन पर सुरक्षा के लिहाज से प्रतिबंध लगाय दिया गया है। अगर इसके बाद में इनमें कोई वाहन रविवार को शहीद पथ पर आता हुआ, पाया जाता है तो वह सीज कर दिया जाएगा। पुलिस के एक अधिकारी का कहना है कि रविवार को होने वाले मैच में आने वाले क्रिकेट प्रेमियों को यातायात की कोई समस्या न हो, इसके लिए ऑटो चालकों को अहिमामऊ से 500 मीटर दूर सवारी उतारने और बैठने का निर्देश दिया गया है। स्टेडियम पर आने पर इन पर रोक लगी है।

मैच से दो दिन पहले स्टेडिमय के बाहर ऐसा रहा माहौल

न्यूजट्रैक की टीम इकाना स्टेडियम में रविवार को होने वाले मैच की तैयारियों और सुरक्षा व्यवस्था की तैयारियों का जाजया लेने के लिए शुक्रवार को दोपहर इकाना स्टेडियम पहुंची। टीम ने देखा कि स्टेडियम के अंदर की तैयारियां करीब करीब पूरी कर ली गई हैं। पिच तैयार है। उसमें रोलिंग की जा रही है। दर्शकों के आने के लिए स्टेडियम के बाहर लोह की रैलिंग का काम किया जा रहा है। काम में लगे कर्मी ने कहा कि यह रैलिंग का काम शाम तक पूरा कर लिया जाएगा। गेट नंबर दो पास इस वक्त टीम भारत की टी-शर्ट की बिक्री की दुकानें लगी हैं। लोग भारी सख्या में वहां पर पहुंचकर भारतीय टीम की टी-शर्ट खरीद रहे हैं। इसमें सबसे अधिक टी-शर्ट विराट कोहली की बिकी कर रही है। उसके बाद रोहित शर्मा फिर शुभनम गिल और जडेज की डिमांड है। विश्व कप में महेंद्र सिंह धोनी भले ही नहीं खेल रहे हैं, लेकिन जर्सी नंबर 7 का किक्रेट प्रेमियों की बीच आज बी बरकरार है। लोग धोनी की टी-शर्ट की भी जमकर खरीद रहे हैं।

त्रिस्तरीय सुरक्षा लैस इकाना

जैसे जैसे मैच का दिन पास आते जाएगा इकाना के आस-पास की सुरक्षा बढ़ा दी जाएगी। शुक्रवार को भी स्टेडियम के अंदर और बाहर यूपी पुलिस के जवान तैनात रहे। आज लोग इकाना स्टेडियम के बाहर घूमते हुए नजर आए। वहां पर तैनात पुलिस कर्मियों ने किसी से कुछ नहीं पूछ रही थी। वहां पर सुरक्षा में मौजूद एक पुलिस कर्मी ने कहा कि आज और कल लोग इकाना स्टेडियम बाहर आराम से घूम सकते हैं, लेकिन रविवार को दिन सुबह से यहां पर प्रतिबंध लगा दिया जाएगा। यहां पर वही लोग मौजूद रहेंगे हैं, जिनके पास मैच के टिकट होंगे। मुकाबले वाले दिन रविवार को स्टेडियम त्रिस्तरीय सुरक्षा से लैस रहेगा। पुलिस और पीएएस के जवान के अलावा आरएएफ के जवान भी तैनात रहेंगे। आस-पास के इलाकों में ड्रोन से निगरानी की जाएगी।

व्यवसायिक वाहन भी नहीं चलेंगे

डीएसपी ट्रैफिक ह्रदेश कुमार ने कहा कि रविवार को शहीद पथ व्यवसायिक वाहनों के आवगमन पर भी प्रतिबंध रहेगा। यहां से कोई भी डंपर या फिर अन्य वाहन नहीं गुजर पाएगा। भारी वाहन सुल्तानपुर रोड से अर्जुनगंज की ओर नहीं जा सकेंगे।

विदेशी मेहमानों का खास ख्याल

भारत इंग्लैण्ड मैच में बड़ी संख्या विदेशी महमानों की भी हो सकती है। इनकी सुरक्षा को लेकर लखनऊ प्रशासन अलर्ट है। इनके आने जाने में कोई दिक्कत न हो, इसको लेकर स्टेडियम के आस-पास के ठेला वालों को हटाना शुरू कर दिया गया है। पार्किंग व्यवस्था को और बड़ा किया गया है।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story