×

Team India in Lucknow:..जरा चखिए तो साहब, आप लखनऊ में हैं ! टीम इंडिया के प्लेयर्स यहां ले सकते हैं बेस्ट नॉनवेज का लुत्फ़

Team India in Lucknow: भारत-इंग्लैंड मैच के रोमांच के बीच नवाबी शहर अपने मेहमानों लिए एक से बढ़कर एक व्यंजन के साथ तैयार है। तो कौन चूकना चाहेगा इस मौके को। आप भी अगर नॉनवेज के शौकीन हैं तो एक नजर इधर करें...

aman
Report aman
Published on: 29 Oct 2023 4:37 AM GMT
India vs England 2023
X

प्रतीकात्मक चित्र (Social media)

Team India in Lucknow: 'मुस्कुराइये आप लखनऊ में हैं'। ये सिर्फ स्लोगन नहीं, जिंदगी है। लखनऊ यानी नवाबों का शहर। यहां की भाषा, शैली, तौर-तरीके और खानपान में शाही अंदाज झलकता है। 'नवाबी शहर' अपने खान-पान के लिए सदियों से विख्यात है। नॉन वेज के लिए तो एकमात्र ऐसा ठिकाना, जहां मुगलई, कबाब, गलौटी कबाब, चिकन बिरयानी जैसे कई व्यंजन चखने को मिल जाएंगे। इनके चाहने वाले बस एक चटकारे के लिए दूर-दूर से आते हैं। यहां के पुराने बाशिंदों से पूछिए तो वो कहेंगे...लखनऊ ने उन्हें बिगाड़ दिया है ! आप कहीं भी चले जाएं, वो सुगंध जो यहां की गलियों से निकलती है, आपका पीछा नहीं छोड़ेगी। ऐसे में जब वर्ल्ड कप मैच के लिए भारत और इंग्लैंड की टीम शहर में मौजूद है तो वो भी कहां खुद को अछूता रख पाएंगे। लखनऊ के 'जायकों का जादू' ही कुछ ऐसा है।

क्रिकेट विश्व कप (World Cup 2023) में रविवार (29 अक्टूबर) को भारत-इंग्लैंड का मैच खेला जाना है। वर्ल्ड कप के 29वें मैच में भारत और इंग्लैंड (IND vs ENG) आमने-सामने है। दोनों टीमों के बीच यह मैच लखनऊ के इकाना स्टेडियम (Ekana Stadium,Lucknow) में खेला जा रहा है। इस वर्ल्ड कप में अब तक भारतीय टीम एक भी मैच नहीं हारी है, वहीं इंग्लैंड केवल एक मैच ही जीत सकी है। इंग्लैंड के लिए यह मैच काफी अहम है।


'नल्ली निहारी' की सोंधी खुशबू..आहा !

भारतीय खिलाड़ी इन दिनों लखनऊ में जहां-तहां घूमते नजर आ रहे हैं। लखनऊ के टूरिस्ट प्लेस से लेकर जायके के लिए मशहूर जगहें इनका हॉट-स्पॉट है। होटलों में भी इन खिलाड़ियों के खाने में लोकप्रिय व्यंजन परोसे जा रहे हैं। आपको बता दें, लखनऊ में कई ऐसे ठिकाने हैं जहां का नॉन वेज प्रसिद्ध है। इन्हीं में से एक है नल्ली निहारी (Nalli Nihari)। यहां लखनऊ का सबसे प्रसिद्ध मांसाहारी व्यंजन मिलता है। इसके कद्रदान भी। यहां के व्यंजन की खासियत धीमी आंच पर पकने वाला खाना। सोंधी-सोंधी खुशबू..आहा ! यहां मटन के टुकड़ों वाला सूप खासा लोकप्रिय है। बताते हैं नल्ली निहारी को नरम मांस के हिस्सों को गाढ़े मसाले के पेस्ट में मैरीनेट कर रात भर पकाकर तैयार किया जाता है।


लखनवी कबाब

कहा जाता है अगर आपको लखनऊ के कबाब की आदत लग गई तो हमेशा ही इसके लिए तरसते रहेंगे। लखनऊ में रहते हैं तो माशाअल्लाह ! किसी और शहर के हैं तो लखनवी स्वाद आपको खींच लाएगा। इस व्यंजन के लिए सबसे फेमस है 'टुंडे कबाब'। ये लखनऊ की खास पहचान है। ये कबाब मांस को देसी घी में मैश कर मद्धम आंच पर कुछ देर तक पकाकर तैयार किया जाता है। कबाब की बनावट इतनी नरम होती है कि ये आपके मुंह में आते ही घुल जाता है। सबसे खास है टुंडे कबाब को निगलते वक़्त मसालों का स्वाद आना। इन कबाबों को रुमाली रोटी के साथ परोसा जाता है। भारत और इंग्लैंड टीम के क्रिकेटर इसे चखे बिना नहीं रह सकते। लखनऊ का एक और प्रसिद्ध व्यंजन है गलौटी कबाब। ये बनावट में टुंडी कबाब के जैसा ही होता है। मुंह में तुरंत पिघल भी जाता है।



'वाहिद बिरयानी' का भी ले सकते हैं मजा

लखनऊ में 'वाहिद बिरयानी' (Wahid Biryani) दुकान अवधी शैली में चिकन बिरयानी परोसने के लिए विख्यात है। कहते हैं इस दुकान में बिकने वाले 'अवधी बिरयानी' की रेसिपी आज की नहीं बल्कि मुगल काल की है। खानसामे रसदार और मांसयुक्त चिकन भागों को दम शैली में पकाते हैं। परत बनाने के लिए इन तैयार चिकन भागों को हल्के मसाले वाले उबले चावल पर डालते हैं। थोड़ी देर बाद चिकन दम बिरयानी (Chicken dum biryani) तैयार हो जाती है। क्रिकेटरों के लिए ये व्यंजन भी फेवरेट की लिस्ट में शामिल हो सकता है।


मसाले और जड़ी-बूटियों से बनता है 'अवधी गोश्त कोरमा'

अवधी गोश्त कोरमा (Awadhi Gosht Korma) भी टीम इंडिया या ब्रिटिश खिलाड़ियों के लिए पेश किया जा सकता है। आपको बता दें, यह एक मटन आधारित व्यंजन है। लखनऊ के लोकप्रिय व्यंजनों में से एक 'गोश्त कोरमा' की सामग्री में विभिन्न प्रकार के मसाले और जड़ी-बूटियां हैं। दही आधारित ग्रेवी में इस व्यंजन को भी धीमी आंच पर पकाया जाता है। जिसके बाद अनोखा स्वाद निकलकर आता है। यह स्वादिष्ट व्यंजन केसर-स्वाद वाली चपटी ब्रेड (शीरमाल) के साथ परोसा जाता है। लखनऊ आने वाले देसी-विदेशी पर्यटकों की ये पहली पसंद रहती है।


'दस्तरख्वान' का हांडी चिकन

इस कड़ी में लखनऊ के लाल बाग का 'दस्तरख्वान' (Dastarkhwan) सबसे स्वादिष्ट हांडी चिकन (Handi Chicken Curry) परोसता है। इस आउटलेट का नॉनवेज आइटम न केवल स्वादिष्ट है, बल्कि पारंपरिक रूप से तैयार भी किया जाता है। हांडी चिकन को मिट्टी के बर्तन में तैयार किया जाता है। तंदूर में मद्धम आंच पर पकाया जाता है। मसाले डालने के बाद इसे मैरीनेट किए हुए चिकन भागों के साथ मिलाया जाता है। इसे भी रुमाली रोटी के साथ खाने में मजा दोगुना हो जाता है।

...कौन चूकना चाहेगा इस मौके को

कुल मिलाकर कहें तो यूपी की राजधानी लखनऊ में जायके के दीवानों के लिए काफी कुछ है। नवाबी शहर अपने स्वादिष्ट मांसाहारी व्यंजनों के लिए विख्यात है। दरअसल, लखनऊ में जहां कहीं भी नॉनवेज पॉपुलर है वहां उसे बनाने की खास विधि है। पकने से लेकर मसाले तक पर खास ध्यान दिया जाता है। सबसे अहम है इन व्यंजनों को पारंपरिक रूप से तैयार किया जाता है। इसीलिए लखनऊ का जायका पूरे भारत में अपने अनूठे स्वाद के लिए प्रसिद्ध है। उम्मीद है लखनऊ की अपनी छोटी और व्यस्त यात्रा के बावजूद भारत और इंग्लैण्ड टीम के क्रिकेटर इन व्यंजनों का लुत्फ़ जरूर उठाएंगे।ए तो वो कहेंगे...लखनऊ ने उन्हें बिगाड़ दिया है ! आप कहीं भी चले जाएं, वो सुगंध जो यहां की गलियों से निकलती है, आपका पीछा नहीं छोड़ेगी। ऐसे में जब वर्ल्ड कप मैच के लिए भारत और इंग्लैंड की टीम शहर में मौजूद है तो वो भी कहां खुद को अछूता रख पाएंगे। लखनऊ के 'जायकों का जादू' ही कुछ ऐसा है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story