×

Navratri 2024: चैत्र नवरात्रि में महंगाई का तड़का, बढ़े पूजन सामग्री के दाम, लोग हुए परेशान

Chaitra Navratri 2024: चुनरी, माता के वस्त्र, पाठ के लिए किताबें, कैलेंडर, मूर्तियों समेत पूजा में उपयोग होने वाला नारियल के दाम तक बढ़े हुए हैं।

Viren Singh
Published on: 9 April 2024 4:40 AM GMT (Updated on: 9 April 2024 5:45 AM GMT)
Chaitra Navratri 2024
X

Chaitra Navratri 2024 (सोशल मीडिया)

Chaitra Navratri 2024: आज, 9 अप्रैल मंगलवार को चैत्र नवरात्रि की शुरुआत हो गई है। नव दुर्गा के हर मंदिर सजधज कर तैयार हो गए हैं। मंदिरों के बाहर या फिर बाजारों में नवरात्रि की दुकानें पूरी तरह लग गई हैं, लेकिन इन दुकानों से ग्राहकों ने दूरी बना रखी है, इसके पीछे की वजह यह है कि इस बार के चैत्र नवरात्रि में हर पूजन सामग्री महंगी हो गई है। माता की चुनरी से लेकर फल-फूल तक की कीमतें बढ़ी हुई हैं। इन बढ़ी कीमतों दुकानदार तो परेशान है हीं साथ खरीदारी भी चिंता में दिखाई दे रहे हैं। कई माता भक्तों ने तो पिछली बार की रखी अधिकांश पूजन सामग्री को इस बार उपयोग करने का मन बना है, ताकि उनका महीना का बजट न बिगड़ पाए।

भीड़ खरीदारी में नहीं हो रही तब्दील

यूपी की राजधानी लखनऊ में भी नवरात्रि के बाजार सजधज कर तैयार हैं। बाजार में लोगों की भीड़ भी दिख रही है, लेकिन यह भीड़ खरीदारी में तब्दील नहीं हो पा रही है। बाजार में पहुंच रहे ग्राहक पूजन सामग्री की कीमतें सुनकर सन रह जा रहे हैं। ग्राहक जरूर का समान ही खरीद रहे हैं। इससे पहले पिछले साल के चैत्र नवरात्रि में ग्राहकों को बाजार में जमकर खरीदारी की थी। हालांकि दुकानदारों का मानना है कि नौ दिन के नवरात्रि की शुरुआत 09 अप्रैल से हो रही है, ऐसे में उम्मीद है कि इस मंहगाई के बाद भी बाजारों में नौ दिन रौनक रहेगी और ग्राहक सामनों की खरीदारी करेंगे।

शहर की ये बाजारें सजीं

बीते कल लखनऊ के अमीनाबाद, गोतमी नगर के पत्रकारपुरम, भूतनाथ, आलमबाद, राजाजीपुरम, तेलीबाग, चौक इत्यादि बाजारों में नवरात्रि को लेकर ग्राहकों की अच्छी खासी भीड़ देखी गई है। इन बाजारों में लगे पूजन सामग्री के दाम पिछले साल की तुलना में कई गुना महंगे हो गए हैं। केला 80 रुपए दर्जन पहुंच गया है, जो 50 से 60 रुपए बिक रहा था। सेब 160-200 रुपए पर है। अन्य फल भी महंगे हैं। माता के पूजन में फलों का उपयोग किया जाता है, इनसे प्रसाद बनाता है।

चुनरी से लेकर जटा नारियल तक महंगा

इसके अलावा फूलों के दाम भी बढ़े हुए हैं। चुनरी, माता के वस्त्र, पाठ के लिए किताबें, कैलेंडर, मूर्तियों समेत पूजा में उपयोग होने वाला नारियल के दाम तक बढ़े हुए हैं। जटा वाला नारियल दो दिन पहले 20-30 रुपये पीस मिल रहा था, वो अब 50 रुपये पीस पहुंच गया है।

खरीदेंगे जरूरतों का सामान

लखनऊ के आशियाना के निवासी 27 वर्षीय श्रद्धा सिंह जो पेशे से नौकरी करती हैं, वो भी नवरात्र में बढ़े पूजन सामग्री के दाम से परेशान हैं। उनका कहना है कि हमारे घर में माता की चौक लगाकर नौ दिन पूजा की जाती है। कई सालों ऐसा करते रहे हैं, इस बार भी करना, लेकिन इस बार के चैत्र नवरात्रि में पूजन सामग्री के दामों ने परेशान किया है। हम बाजार से जरूरतों का ही खरीदेंगे, बाकी चीजें साल की उपयोग करेंगे, ताकि घर का मंथली बजट न बिगड़े। वहीं, दुकानदारों का कहना है कि इन नौ दिन बाजारों में रौनक रहने की उम्मीद है।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story