×

International Nurses Day: समर्पण इंस्टीट्यूट में अंतरराष्ट्रीय नर्सेज दिवस का आयोजन

International Nurses Day: संस्थान निदेशक डॉ वीपी तिवारी ने अपने संबोधन में कहा कि बिना नर्स के एक अस्पताल की स्थिति बिना नीव के मकान जैसी होती है। नर्स जिस मरीज की सेवा करती हैं उसके लिए अपने जीवन को जोखिम में डालती हैं। यदि बीमारी मरीज को नीचे गिराती है, तो नर्स उसे अपनी सेवा से ऊपर उठाती है।

By
Published on: 14 May 2023 2:23 PM GMT (Updated on: 14 May 2023 2:26 PM GMT)
International Nurses Day: समर्पण इंस्टीट्यूट में अंतरराष्ट्रीय नर्सेज दिवस का आयोजन
X
कार्यक्रम की शुरुआत करते हुए (सोशल मीडिया)

International Nurses Day: समर्पण इंस्टीट्यूट ऑफ नर्सिंग एंड पैरामेडिकल साइंसेज, देवा रोड, लखनऊ में अंतरराष्ट्रीय नर्सेज दिवस धूमधाम से मनाया गया। इस अवसर पर डा अशोक कुमार बिश्नोई, डीन, नर्सिंग संकाय, अटल बिहारी वाजपेई मेडिकल यूनीवर्सिटी, लखनऊ मुख्य अतिथि थे और एसजीपीजीआई की मुख्य नर्सिंग अधिकारी सीमा शुक्ला विशिष्ट अतिथि थीं। डा. दीप्ति शुक्ला, प्रधानाचार्या ने अतिथियों का स्वागत किया।

संस्थान निदेशक डॉ वीपी तिवारी ने अपने संबोधन में कहा कि बिना नर्स के एक अस्पताल की स्थिति बिना नीव के मकान जैसी होती है। नर्स जिस मरीज की सेवा करती हैं उसके लिए अपने जीवन को जोखिम में डालती हैं। यदि बीमारी मरीज को नीचे गिराती है, तो नर्स उसे अपनी सेवा से ऊपर उठाती है।

विशिष्ट अतिथि सीमा शुक्ला ने अपने उद्बोधन में सभी छात्र छात्राओं का आवाहन किया कि वे अपने शिक्षकों का सम्मान करें और ईमानदारी से समाज सेवा का प्रण लें। संस्थान अध्यक्ष डॉ. आर एस दुबे ने कहा कि संस्थान नर्सिंग शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध है। जिससे योग्य और कुशल नर्स स्वास्थ्य सेवा के लिए उपलब्ध हो सकें।

मुख्य अतिथि ने संबोधित करते हुए बताया कि हमारे देश में नर्सिंग बनने की पूरी क्षमता है और दुनिया मे लगभग 90 लाख नर्स की मांग है। जिसे हमारा देश ही पूरा कर सकता है। परंतु इसके लिए नर्सिंग छात्रों में ज्ञान के साथ स्किल होना भी जरूरी है। अतः सभी छात्र छात्राएं क्लिनिकल प्रशिक्षण पर उचित ध्यान दें।
इस अवसर पर रंगोली, पोस्टर, संभाषण, वाद विवाद आदि प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया और विजेताओं को पुरस्कार वितरित किए गए। साथ ही नृत्य गायन आदि के माध्यम से छात्र छात्राओं द्वारा रंगा रंग प्रस्तुति दी गई।

Next Story