Har Ghar Jal: गोरखपुर, सिद्धार्थनगर और कानपुर देहात में जल ज्ञान यात्रा का आयोजन, बच्चों को किया गया जागरूक

Jal Gyan Yatra: बच्चों को जिला जल विश्लेषण प्रयोगशाला ले जाया गया। वहां उन्होंने जल गुणवत्ता जांच को प्रत्यक्ष रूप से देखा। इसके बाद बच्चों ने वॉटर सप्लाई स्कीम का भी भ्रमण किया।

Network
Newstrack Network
Published on: 19 Dec 2023 3:07 PM GMT
Jal Gyan Yatra
X

गोरखपुर, सिद्धार्थनगर और कानपुर देहात में जल ज्ञान यात्रा का आयोजन (Social Media)

Har Ghar Jal: नमामि गंगे एवं ग्रामीण जलापूर्ति विभाग की ओर से मंगलवार (19 दिसंबर) को गोरखपुर, सिद्धार्थनगर और कानपुर देहात में 'जल ज्ञान यात्रा' का सफल आयोजन किया गया। गोरखपुर में सीडीओ संजय मीणा, कानपुर देहात में बाल विकास एवं पुष्टाहार राज्यमंत्री प्रतिभा शुक्ला और सिद्धार्थनगर में जिलाधिकारी पवन अग्रवाल ने यात्रा का शुभारंभ किया।

जल ज्ञान यात्रा (Jal Gyan Yatra) के माध्यम से स्कूली बच्चों को जल संरक्षण एवं उसके महत्त्व के बारे में बताया गया। इस यात्रा में स्कूली बच्चों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। जल ज्ञान यात्रा के अंतर्गत सभी बच्चों को जल जांच की प्रक्रिया दिखाने के साथ-साथ भूजल उपचार और अन्य संबंधित मुद्दों की जानकारी दी गयी।

नुक्कड़ नाटक के जरिये बच्चों को किया जागरूक

सबसे पहले, बच्चों को जिला जल विश्लेषण प्रयोगशाला ले जाया गया। वहां उन्होंने जल गुणवत्ता जांच को प्रत्यक्ष रूप से देखा। इसके बाद बच्चों ने वॉटर सप्लाई स्कीम (water supply scheme) का भ्रमण किया। साथ ही, पेयजल परियोजनाओं के बारे में भी जाना। जल संरक्षण व उसकी गुणवत्ता से जुड़ी जानकारियां प्राप्त करने के बाद बच्चों को नुक्कड़ नाटक के माध्यम से जागरूक किया गया। इतना ही नहीं निबंध एवं चित्रकला प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया।

स्कूली बच्चों ने पम्प हाउस भी देखे

यूपी के सिद्धार्थनगर (Siddharthnagar) में ग्राम पंचायत कटकी विकासखंड उसका बाजार में परियोजना का अवलोकन कराया गया। कानपुर देहात (Jal Gyan Yatra at Kanpur Dehat) में तिगाई पेयजल योजना का भ्रमण करने के दौरान स्कूली बच्चों को यहां बने पम्प हाउस को देखने का मौका मिला। उन्होंने वहां लगी मशीनों के कार्यों की जानकारी ली।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story