JEE Advanced Result 2024: लखनऊ के ईशान ने 346वीं रैंक हासिल कर बढ़ाया मान, माता-पिता को दिया सफलता का श्रेय

JEE Advanced Result 2024: देश की प्रतिष्ठित एडवांस परीक्षा में लखनऊ के ईशान कृष्ण अग्रवाल ने 346वीं रैंक हासिल की है। परीक्षा में शीर्ष 500 में 346वीं रैंक हासिल कर ईशान ने लखनऊ का मान बढ़ाया है।

Shishumanjali kharwar
Published on: 9 Jun 2024 9:22 AM GMT
lucknow news
X

जेईई एडवांस 2024ः लखनऊ के ईशान को मिली 346वीं रैंक (सोशल मीडिया)

JEE Advanced Result 2024: इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी मद्रास ने जेईई एडवांस 2024 का परीक्षा परिणाम घोषित कर दिया है। देश की प्रतिष्ठित एडवांस परीक्षा में राजधानी लखनऊ के ईशान कृष्ण अग्रवाल ने 346वीं रैंक हासिल की है। परीक्षा में शीर्ष 500 में 346वीं रैंक हासिल कर ईशान ने लखनऊ का मान बढ़ाया है। गोरखपुर जनपद के मूल निवासी ईशान की प्रारंभिक शिक्षा-दीक्षा अयोध्या में हुई है। ईशान अपनी इस सफलता का श्रेय पिता एमपी अग्रवाल और मां अर्चा अग्रवाल को देते हैं। ईशान का कहना है कि माता-पिता ने इस परीक्षा में सफलता हासिल करने के लिए प्रोत्साहन और संसाधन उपलब्ध कराये। मेरे माता-पिता ने हमेशा लगने के साथ पढ़ाई करने को लेकर प्रोत्साहित किया। जिस वजह से वह इस परीक्षा में सफलता हासिल कर सके हैं।

साथ ही ईशान ने यह भी कहा कि उन्हें ईश्वर की कृपा और माता-पिता के आशीर्वाद से इस कठिन परीक्षा में सफलता प्राप्त करने के लिए ताकत मिली। ईशान के पिता एमपी अग्रवाल आईएएस हैं। वह वर्तमान में प्रमुख सचिव उच्च शिक्षा के पद पर कार्यरत हैं। आईएएस एमपी अग्रवाल अयोध्या के जिलाधकारी व मंडलायुक्त भी रह चुके हैं। ईशान के बड़े भाई अमोघ विक्रम अग्रवाल ने भी साल 2020 में जेईई एडवांस परीक्षा देश में 468वीं रैंक हासिल किया था। अमोघ विक्रम अग्रवाल ने आईआईटी दिल्ली से इस साल स्नातक किया है।

जेईई एडवांस के लिए कल से शुरू होगी कॉउंसलिंग

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) मद्रास ने जेईई एडवांस 2024 की परीक्षा 26 मई दो पालियों में संपन्न करायी थी। आईआईटी मद्रास (IIT Madras) ने रविवार को परीक्षा परिणाम ऑनलाइन माध्यम से जारी कर दिया है। जेईई-एडवांस्ड में वेद लाहोटी ने आल इंडिया रैंक-1 हासिल की है। इसके अलावा आदित्य ने दूसरा और भोगलापल्ली संदेश ने तीसरा स्थान प्राप्त किया है। परीक्षा परिणाम घोषित होने के बाद जेईई एडवांस के लिए सोमवार (10 जून) से कॉउंसलिंग की प्रक्रिया प्रारंभ होगी। काउंसलिंग की प्रक्रिया पांच चरणों में 10 जून से 26 जुलाई के बीच संपन्न होगी।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story