पूर्व सीएम अखिलेश यादव के जाने से पहले JP NIC सेंटर हुआ सील, जानिए क्या है पूरा मामला

Lucknow News : स्वतंत्रता सेनानी और समाजवादी नेता लोकनायक जय प्रकाश नारायण की शुक्रवार यानी 11 अक्टूबर को जयंती है, इसे लेकर उत्तर प्रदेश में सियासत तेज हो गई है।

Network
Newstrack Network
Published on: 10 Oct 2024 4:50 PM GMT (Updated on: 10 Oct 2024 5:34 PM GMT)
पूर्व सीएम अखिलेश यादव के जाने से पहले JP NIC सेंटर हुआ सील, जानिए क्या है पूरा मामला
X

Lucknow News : स्वतंत्रता सेनानी और समाजवादी नेता लोकनायक जय प्रकाश नारायण की शुक्रवार यानी 11 अक्टूबर को जयंती है, इसे लेकर उत्तर प्रदेश में सियासत तेज हो गई है। समाजवादी पार्टी के मुखिया एवं पूर्व सीएम अखिलेश यादव कल सुबह जय प्रकाश नारायण को श्रद्धासुमन अर्पित करने के लिए JP NIC सेंटर जाने वाले थे, लेकिन उससे पहले ही लखनऊ प्रशासन ने गेट पर टिनशेड लगाकर सील कर दिया है। वहीं, सीएम अखिलेश यादव ने सोशल मीडिया पर वीडियो शेयर करते हुए लिखा, किसी को नमन करने या श्रद्धांजलि देने से रोकना सुसभ्य लोगों की निशानी नहीं है।

प्रदेश की राजधानी लखनऊ के JP NIC सेंटर को लखनऊ विकास प्राधिकरण ने टीन की चादरों से मुख्य द्वार को बंद कर दिया गया है। वहीं, पूर्व सीएम अखिलेश यादव ने अपने सोशल मीडिया हैंडल एक्स पर एक वीडियो पोस्ट करते हुए लिखा, किसी को नमन करने या श्रद्धांजलि देने से रोकना सुसभ्य लोगों की निशानी नहीं। इससे ये साफ हो गया है कि कल अखिलेश यादव को रोकने की कोशिश की जाएगी और इस दौरान पुलिस ओर सपा कार्यकर्ताओं के बीच झड़प देखने को मिल सकती है।

बोलने से कतरा रहा प्रशासन

इस मामले में पुलिस और एलडीए प्रशासन कुछ भी बोलने से कतरा रहा है। पुलिस की मौजूदगी में गोमती नगर स्थित जय प्रकाश नारायण इंटरनेशनल सेंटर (JPNIC) बिल्डिंग के गेट को टीनशेड लगाकर सील किया जा रहा है। बताया जा रहा है कि अखिलेश यादव के बिल्डिंग के अंदर जाने से रोकने के लिए प्रशासन ने यह कदम उठाया है। गुरुवार की देर शाम इस कार्रवाई को लेकर अखिलेश यादव समेत समाजवादी पार्टी के कई नेताओं ने एक्स पर पोस्ट कर विरोध जताया है। हालांकि लखनऊ विकास प्राधिकरण और पुलिस अभी इस पर आधिकारिक रूप से कुछ भी बोलने से कतरा रही है।

एलडीए को सपा की तरफ से गया था पत्र

सूत्रों के अनुसार दो दिन पहले समाजवादी पार्टी की तरफ से एलडीए अधिकारियों को एक पत्र भेजा गया था। जिसमें कहा गया था कि समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष और प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव 11 अक्टूबर को जय प्रकाश नारायण की जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि देने एवं नमन करने के लिए उक्त बिल्डिंग में जाएंगे। उन्हें Z प्लस सुरक्षा व्यवस्था प्राप्त है। अतः इस संबंध में आवश्यक इंतजाम करवाए जाएं। सपा के इस पत्र के जवाब में एलडीए अधिकारियों द्वारा कहा गया कि उक्त बिल्डिंग निर्माणाधीन है। साथ ही बरसात का मौसम है इस वजह से वहां जीव जंतु भी हो सकते हैं। ऐसे में अखिलेश यादव का वहां जाना उचित नहीं है।


पिछली बार गेट कूदकर गए थे अखिलेश

बताया जा रहा है कि पुलिस और प्रशासन की इस कार्रवाई के बाद कल सुबह JPNIC के बाहर समाजवादी पार्टी के समर्थक हंगामा कर सकते हैं। सूत्रों का कहना है कि इसे लेकर पुलिस को भी अलर्ट किया गया है। आपको बताते चलें कि पिछली बार भी अखिलेश यादव को वहां जाने की अनुमति नहीं मिली थी। ऐसे में अखिलेश यादव 8 फीट ऊंचा गेट कूदकर बिल्डिंग के अंदर पहुंच गए थे। इसके बाद उन्होंने जय प्रकाश नारायण की प्रतिमा पर माल्यार्पण का श्रद्धांजलि दी थी।

वहीं, परमानंद आजमगढ़ी नाम के एक्स एकाउंट से पोस्ट किया गया है कि अखिलेश यादव कल JPNIC में जयप्रकाश नारायण को श्रद्धा सुमन अर्पित करने जाने वाले हैं, योगी का लखनऊ प्रशासन रात में ही JPNIC के गेट की किलेबंदी में जुट गया है। दर ओ दीवार को फौलाद से लॉक किया जा रहा है, उत्तर प्रदेश की सियासत में कल की सुबह हंगामखेज होने वाली है।


Rajnish Verma

Rajnish Verma

Content Writer

वर्तमान में न्यूज ट्रैक के साथ सफर जारी है। बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर विश्वविद्यालय से पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की। मैने अपने पत्रकारिता सफर की शुरुआत इंडिया एलाइव मैगजीन के साथ की। इसके बाद अमृत प्रभात, कैनविज टाइम्स, श्री टाइम्स अखबार में कई साल अपनी सेवाएं दी। इसके बाद न्यूज टाइम्स वेब पोर्टल, पाक्षिक मैगजीन के साथ सफर जारी रहा। विद्या भारती प्रचार विभाग के लिए मीडिया कोआर्डीनेटर के रूप में लगभग तीन साल सेवाएं दीं। पत्रकारिता में लगभग 12 साल का अनुभव है। राजनीति, क्राइम, हेल्थ और समाज से जुड़े मुद्दों पर खास दिलचस्पी है।

Next Story