AKTU: एकेटीयू के यूजी-पीजी पाठ्यक्रमों में कश्मीरी पंडित और एनआरआई विद्यार्थियों को सीधे मिलेगा प्रवेश

AKTU: कुलपति प्रो. जेपी पांडेय का कहना है कि कश्मीरी प्रवासी और कश्मीरी पंडित या कश्मीर में रहने वाले अप्रवासी हिन्दू परिवारों के व्यक्तियों को प्राविधिक विश्वविद्यालय या इससे संबद्ध सभी संस्थानों में सीधे प्रवेश मिलेगा। इन्हें स्नातक और परास्नातक प्रथम वर्ष में दाखिले की सुविधा है।

Abhishek Mishra
Published on: 18 July 2024 1:30 PM GMT (Updated on: 18 July 2024 1:25 PM GMT)
AKTU: एकेटीयू के यूजी-पीजी पाठ्यक्रमों में कश्मीरी पंडित और एनआरआई विद्यार्थियों को सीधे मिलेगा प्रवेश
X

AKTU: डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय में कश्मीरी पंडित और नॉन रेजीडेंट इंडियन (एनआरआई) को सीधे प्रवेश की सुविधा मिलेगी। इन्हें बिना कोई प्रवेश परीक्षा सीयूईटी यूजी, पीजी और जेईई मेंस पास किए बगैर भी एडमिशन मिल सकेगा। यह प्रावधान एकेटीयू ने उत्तर प्रदेश तकनीकी प्रवेश काउंसलिंग (यूपीटीएसी) 2024 के तहत प्राविधिक विश्वविद्यालय और संबद्ध संस्थानों में दाखिले के लिए तय किया है।

कश्मीरी पंडित और एनआरआई को मिलेगा दाखिला

एकेटीयू में शैक्षिक सत्र 2024-25 के मद्देनजर बीटेक, एमबीए, एमसीए और एमसीए लेट्रल इंट्री कार्यक्रम में पंजीकरण प्रक्रिया बुधवार को समाप्त हो गई है। अब जल्द ही च्वाइस फिलिंग की प्रक्रिया शुरू होगी। बहरहाल, यूपीटीएसी 2024 में स्नातक और परास्नातक प्रवेश के लिए कई प्रावधान रखे गए हैं। इसमें कश्मीरी पंडित और एनआरआई को सीधे दाखिला देने का भी नियम है।

प्रवेश परीक्षा पास करने की बाध्यता नहीं

कुलपति प्रो. जेपी पांडेय का कहना है कि कश्मीरी प्रवासी और कश्मीरी पंडित या कश्मीर में रहने वाले अप्रवासी हिन्दू परिवारों के व्यक्तियों को प्राविधिक विश्वविद्यालय या इससे संबद्ध सभी संस्थानों में सीधे प्रवेश मिलेगा। इन्हें स्नातक और परास्नातक प्रथम वर्ष में दाखिले की सुविधा है। इस संबंध में अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद ने निर्देश जारी किए हैं। प्रदेश सरकार की ओर से भी आदेश जारी किया गया है। जिसके अनुसार हर संस्थान तय सीटों से इतर एक एडमिशन ले सकेंगे। कुलपति ने बताया कि कश्मीरी पंडितों के यूजी या पीजी कार्यक्रमों (बीआर्क को छोडकर) में दाखिले के लिए कोई प्रवेश परीक्षा पास करने जैसी बाध्यता नहीं है।

पांच फीसदी सीटों पर एनआरआई को प्रवेश

एकेटीयू से संबद्ध किसी भी राजकीय, वित्तपोषित और निजी कॉलेजों में एनआरआई को तय सीटों के सापेक्ष अधिकतम पांच फीसदी सीटों पर सीधे दाखिले की सुविधा है। इन्हें भी एडमिशन के लिए किसी प्रवेश परीक्षा को पास करना जरूरी नहीं है। हालांकि सिर्फ बीआर्क पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए नाटा-2024 परीक्षा पास होना जरूरी है।

Abhishek Mishra

Abhishek Mishra

Correspondent

मेरा नाम अभिषेक मिश्रा है। मैं लखनऊ विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएट हूं। मैंने हिंदुस्तान हिंदी अखबार में एक साल तक कंटेंट क्रिएशन के लिए इंटर्नशिप की है। इसके साथ मैं ब्लॉगर नेटवर्किंग साइट पर भी ब्लॉग्स लिखता हूं।

Next Story