×

KGMU: केजीएमयू में मनाया गया 112वां स्थापना दिवस, संस्थान में जल्द शुरु होगी रोबोटिक सर्जरी

डॉ. सुनील कुमार शर्मा ने कहा कि लोगों की जीवनशैली में बहुत ज्यादा बदलाव आ गया है। आजकल लोग पहले से ज्यादा आलसी हो गए हैं। शारीरिक स्वास्थ्य को लेकर कम जागरुक हैं।

Abhishek Mishra
Published on: 24 Feb 2024 5:45 PM GMT
KGMU: केजीएमयू में मनाया गया 112वां स्थापना दिवस, संस्थान में जल्द शुरु होगी रोबोटिक सर्जरी
X

KGMU: किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी में कार्य करने का तरीका दूसरे संस्थानों से बिल्कुल अलग है। केजीएमयू में बड़ी से बड़ी बीमारियों के इलाज की सुविधा उपलब्ध है। नई तकनीकों को शुरू करने में संस्थान काफी आगे है। यह बातें अटल बिहारी वाजपेई विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. संजीव मिश्र ने कहीं।

जल्द शुरु होगी रोबोटिक सर्जरी

डॉ. मिश्रा शनिवार को केजीएमयू के 112वें स्थापना दिवस समारोह को संबोधित कर रहे थे। संस्थान का स्थापना दिवस कार्यक्रम अटल बिहारी वाजपेई कन्वेंशन सेंटर में आयोजित किया गया। समारोह में केजीएमयू के कुलपति डॉ. सोनिया नित्यानंद ने कहा कि लैप्रोस्कोप से जटिल ऑपरेशन किए जा रहे हैं। केजीएमयू में जल्द रोबोटिक सर्जरी की भी शुरुआत होने जा रही है।

रिसर्च पर भी ध्यान दें डॉक्टर

नेपाल के गेस्ट्रो सर्जन डॉ. सुनील कुमार शर्मा ने स्थापना दिवस कार्यक्रम में कहा कि मरीजों के इलाज के साथ रिसर्च पर भी डॉक्टर ध्यान दें। इलाज के लिए नई और किफायती तकनीकों को भी विकसित करने पर कार्य करें। आजकल जो बीमारियां तेजी से फैल रही हैं डॉक्टर उन पर भी रिसर्च करने पर ज्यादा फोकस करें।

जीवमशैली में हुआ है काफी बदलाव

डॉ. सुनील कुमार शर्मा ने कहा कि लोगों की जीवनशैली में बहुत ज्यादा बदलाव आ गया है। आजकल लोग पहले से ज्यादा आलसी हो गए हैं। शारीरिक स्वास्थ्य को लेकर कम जागरुक हैं। लोग पैदल नहीं चलना चाहते हैं जिसका नतीजा है कि लोगों में मोटापा, हड्डी, दिल और पेट की बीमारियां बढ़ गई। लोगों में आंत और पथरी की भी समस्या देखने को मिल रहा है।

बढ़ रही इलाज कराने वालों की संख्या

जनरल सर्जरी विभाग के अध्यक्ष डॉ. अभिवन अरूण सोनकर ने कहा कि विभाग में 22 डॉक्टर और 300 बेड हैं। संस्थान में पिछले साल करीब दस हजार ऑपरेशन हुए हैं। इसके साथ ओपीडी में 60 हजार से ज्यादा मरीजों का इलाज हुआ है। डॉ. सोनकर ने कहा कि केजीएमयू में इलाज कराने आने वालों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। इसके साथ ज्यादातर ऑपरेशन लैप्रोस्कोप तकनीक से हो रहे हैं। स्थापना दिवस समारोह में डॉ. अवनीश कुमार, डॉ. सुरेश कुमार, डॉ. कुशाग्रा गौरव, रेडियो डायग्नोसिस विभाग के अध्यक्ष डॉ. अनित परिहार, प्रति कुलपति डॉ. अपजीत कौर, डीन अकादमिक डॉ. अमिता जैन, सीएमएस डॉ. बीके ओझा, डॉ. केके सिंह सिंह सहित कई अन्य डॉक्टर मौजूद रहे।

Abhishek Mishra

Abhishek Mishra

Correspondent

मेरा नाम अभिषेक मिश्रा है। मैं लखनऊ विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएट हूं। मैंने हिंदुस्तान हिंदी अखबार में एक साल तक कंटेंट क्रिएशन के लिए इंटर्नशिप की है। इसके साथ मैं ब्लॉगर नेटवर्किंग साइट पर भी ब्लॉग्स लिखता हूं।

Next Story