×

Lucknow News: KGMU की नई वीसी होंगी डॉ. सोनिया नित्यानंद, दीपा त्याग बनीं नई स्वास्थ्य महानिदेशक

Lucknow News:राज्यपाल सह कुलाधिपति आनंदी बेन पटेल द्वारा मंगलवार को उनकी नियुक्ति के संबंध में आदेश जारी कर दिया गया है। साफ एवं स्वच्छ छवि वालीं डॉ. सोनिया नित्यानंद के पास लंबा प्रशासनिक अनुभव भी है।

Krishna Chaudhary
Published on: 2 Aug 2023 5:22 AM GMT
Lucknow News: KGMU की नई वीसी होंगी डॉ. सोनिया नित्यानंद, दीपा त्याग बनीं नई स्वास्थ्य महानिदेशक
X
KGMU (photo: social media )

Lucknow News: राजधानी लखनऊ स्थित प्रतिष्ठित किंग जॉर्ज मेडिकल कॉलेज (केजीएमयू) को नया कुलपति मिल गया है। लोहिया संस्थान की निदेशक डॉ. सोनिया नित्यानंद को केजीएमयू का नया कुलपति बनाया गया है। वह तीन साल तक इस पद पर बनी रहेंगी। राज्यपाल सह कुलाधिपति आनंदी बेन पटेल द्वारा मंगलवार को उनकी नियुक्ति के संबंध में आदेश जारी कर दिया गया है। साफ एवं स्वच्छ छवि वालीं डॉ. सोनिया नित्यानंद के पास लंबा प्रशासनिक अनुभव भी है। इसलिए उन्हें केजीएमयू जैसे प्रतिष्ठित एवं महत्वपूर्ण मेडिकल संस्थान की जिम्मेदारी दी गई है।

केजीएमयू के वर्तमान वाइस चांसलर लेफ्टिनेंट जनरल डॉक्टर बिपिन पुरी का कार्यकाल 11 अगस्त को समाप्त हो रहा है। उनके रिटायरमेंट को देखते हुए कुलपति के पद पर डॉ. सोनिया नित्यानंद की नियुक्ति की गई है। इसकी काफी संभावना है कि वो एक-दिनों में पदभार ग्रहण कर लें। हालांकि, इस संबंध में संस्थान की ओर से कोई आधिकारिका जानकारी सार्वजनिक नहीं की गई है।

डॉ. सोनिया नित्यानंद के किंग जॉर्ज मेडिकल कॉलेज (केजीएमयू) के नए कुलपति के रूप में नियुक्ति की खबर सामने आते ही उन्हें बधाई देने वालों का तांता लग गया। इस प्रतिष्ठित संस्थान की कमान मिलने को लेकर डॉक्टर सोनिया के पूर्ववर्ती संस्थानों लोहिया और पीजीआई में खुशी की लहर है।

कौन हैं डॉ. सोनिया नित्यानंद

डॉ. सोनिया नित्यानंद मेडिकल जगत एक जाना माना चेहरा है। केजीएमयू के कुलपति के पद पर नियुक्ति से पहले वह राम मनोहर लोहिया संस्थान में निदेशक के पद पर कार्यरत थीं। इससे पहले वह पीजीआई की हेमेटोलॉजी विभाग में भी अपनी सेवाएं दे चुकी हैं। उनके पिता डॉक्टर नित्यनांद को गर्भनिरोधक दवा सहेली का जनक माना जाता है। वे केंद्रीय औषधि अनुसंधान संस्थान (सीडीआरआई) के प्रसिद्ध वैज्ञानिक रहे हैं। उनके योगदान को देखते हुए भारत सरकार उन्हें पद्मश्री से भी सम्मानित कर चुकी है।

कई पुरस्कार भी कर चुकी हैं अपने नाम

डॉ. सोनिया नित्यानंद ने स्वास्थय जगत में अपने पिता की तरह ही खूब नाम कमाया है। उन्हें कई पुरस्कारों से सम्मानित किया जा चुका है। जिसमें 2003-2004 में मिला राष्ट्रीय जैव विज्ञान कैरियर पुरस्कार, 1990 में मिला यंज्ञ वैज्ञानिक पुरस्कार जैसे अहम पुरस्कार शामिल हैं। इसके अलावा साल 2000 में एसोसिएशन ऑफ फिजिशियन ऑफ इंडिया द्वारा डॉ जेसी पटेल और बीसी मेहता पुरस्कार, डॉ एनएन गुप्ता स्वर्ण पदक और सर्वश्रेष्ठ छात्र के लिए चांसलर मेडल भी शामिल है।

डॉ. दीपा त्याग बनीं नई स्वास्थ्य महानिदेशक

प्रदेश में स्वास्थ्य महकमे में एक और अहम नियुक्ति हुई। डॉक्टर दीपा त्यागी को नया स्वास्थ्य महानिदेशक नियुक्त किया गया है। वे फिलहाल महानिदेशक ट्रेनिंग के पद पर तैनात थीं। डॉक्टर त्यागी का भी मेडिकल के क्षेत्र में लंबा अनुभव रहा है और उनकी छवि भी साफ-सुथरी रही है।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Next Story