×

Khajuraho International Film Festival: श्रीदेवी को समर्पित होगा खजुराहो इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल का 9वां एडिशन

Khajuraho International Film Festival: खजुराहो में अंतरराष्ट्रीय सितारों का जमावड़ा लगेगा। KIFF का आयोजन 16 से 22 दिसंबर तक होगा। इस बार फेस्टिवल विख्यात दिवंगत अभिनेत्री श्रीदेवी को समर्पित होगा।

Syed Raza
Report Syed Raza
Published on: 23 Nov 2023 10:46 AM GMT (Updated on: 23 Nov 2023 10:52 AM GMT)
Khajuraho International Film Festival
X

विख्यात दिवंगत अभिनेत्री श्रीदेवी (Social Media)

Khajuraho International Film Festival: बेशकीमती शिल्पकलाओं के लिए विश्वविख्यात खजुराहो को अब बांस-बल्लियों से तैयार की गई टापरा टॉकीज में फिल्मों की प्रदर्शनी वाले अपने अनोखे अंतराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव के लिए भी जाना जाता है। इसी क्रम में मध्यप्रदेश के सबसे बड़े पर्यटन केंद्रों में से एक खजुराहो में अंतरराष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल (KIFF, Khajuraho) का 9वां एडिशन भी जल्द शुरू होने जा रहा है। KIFF16 दिसंबर से 22 दिसंबर के बीच चलेगी। खजुराहो के बुंदेला रिसोर्ट में आयोजन होगा।

श्रीदेवी की चुनिंदा फ़िल्में होंगी प्रदर्शित

सात दिनों तक चलने वाले इस समारोह का आयोजन फिल्म अभिनेता व बुंदेलखंड विकास बोर्ड के उपाध्यक्ष राजा बुंदेला (Raja Bundela) के प्रयास प्रोडक्शन के बैनर तले होता है। इस बार समारोह की थीम बॉलीवुड की महान अभिनेत्री श्रीदेवी पर आधारित है। इस दौरान उनकी लाडला, नगीना, इंग्लिश विंग्लिश, मॉम जैसी कुछ विशेष फिल्मों के साथ-साथ भारतीय और विदेशी फिल्मों के अलावा शार्ट फिक्शन फिल्म्स, नई बुंदेली फिल्म्स, यूरोपियन फिल्म्स, मोबाइल शार्ट फिल्म्स, सर्वश्रेष्ठ रील, ट्रिब्यूट श्रीदेवी फिल्म व महिला फिल्म मेकर्स की फिल्मों का प्रदर्शन भी देखने को मिलेगा।

सेलिब्रिटीज के साथ डिनर का अवसर

KIFF, Khajuraho की आधिकारिक वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार, इस बार अन्य गतिविधियों के अतिरिक्त आगंतुकों को समारोह में उपस्थित रहने वाले सेलिब्रिटीज के साथ डिनर करने का अवसर भी प्राप्त होगा। जिसके लिए उपयुक्त पास की व्यवस्था की जाएगी। इसके अतिरिक्त फिल्म वर्कशॉप में हिस्सा लेने वाले प्रतिभागियों में बेहतर प्रदर्शन करने वाले प्रतिभागियों को स्कॉलर्शिप भी प्रदान की जाएगी।

फ़्रांस और न्यूजीलैंड की फिल्में होगी प्रदर्शित

इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में फ़्रांस और न्यूजीलैंड की फिल्में भी प्रदर्शित की जाएंगी। फिल्म एक्टर व डायरेक्टर चंद्र प्रकाश द्विवेदी, रमेश सिप्पी, प्रोडूसर मनमोहन सेठी, फ्रेंच एक्ट्रेस मैरिएन बोर्गो आदि प्रमुख रूप से शामिल होंगे। समारोह से संबंधित जानकारियों के लिए जल्द ही आयोजक मंडल की तरफ से एक प्रेस वार्ता का आयोजन किया जाएगा। इसमें कार्यक्रम की सम्पूर्ण रूपरेखा देखने को मिलेगी। संभवतः बोनी और जान्हवी कपूर भी इस समारोह का हिस्सा होंगे।

बुंदेली कला संस्कृति को बढ़ावा देना मकसद

आपको बता दें कि, खजुराहो फिल्म फेस्टिवल के माध्यम से देश के जाने-माने फिल्म मेकर्स के साथ स्थानीय प्रतिभाओं को भी प्रभावशाली मंच प्रदान करने का प्रयास किया जाता है। इस बार कुछ नए अंदाज और इवेंट्स के साथ 'किफ़' को और अधिक शानदार बनाने का प्रयास किया जा रहा है। जाहिर तौर पर किफ़ के माध्यम से बुंदेली कला संस्कृति को बढ़ावा देने के उद्देश्य से स्थानीय लोक कलाकारों को मंचन का भरपूर अवसर भी मिलता है। समारोह में न केवल खजुराहो बल्कि देश के अलग अलग हिस्सों से बड़ी संख्या में दर्शक पहुंचते हैं। वहीं, पर्यटन नगरी होने के कारण, समारोह में देशी-विदेशी पर्यटकों का जमावड़ा भी लगा रहता है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story