×

CM Yogi: सीएम ने किया सूर्या खेल परिसर में सेना प्रदर्शनी का उद्धाटन, बोले- 140 करोड़ लोगों के गौरव का प्रतीक है भारतीय सेना

CM Yogi: योगी ने कहा कि, इस समारोह के माध्यम से हमारे युवाओं को भारतीय सेना को जानने और उनके शौर्य व पराक्रम से साक्षात्कार का अवसर प्राप्त होगा।

Viren Singh
Published on: 5 Jan 2024 7:35 AM GMT (Updated on: 5 Jan 2024 8:26 AM GMT)
CM Yogi
X

CM Yogi (सोशल मीडिया) 

CM Yogi: यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यानाथ ने पहली बार राजधानी लखनऊ में आयोजित की जा रही सेना दिवस पेरड के उपलक्ष्य पर शुक्रवार को शुरू हुई सेना के हथियारों की प्रदर्शनी 'Know Your Army Festival-2024' का किया। सीएम योगी शुक्रवार को सुबह 10.40 करीब कैंट स्थित सूर्या खेल परिसर पर पहुंचे और वहां लगी सेना के हथियारों की प्रदर्शनी का उद्धाटन किया है। इस दौरान योगी ने बारीकी से सूर्या परिसर पर खड़े भारतीय सेना के आधुनिक टैंकों और हथियारों के बारे में जानकारी ली और साथ ही हाथों में आर्टिलरी गन लेकर फोटो भी खिंचाई।

कैंट से सूर्या परिसर पर लगी है सेना प्रदर्शनी




सेना के हाथियारों की प्रदर्शनी का उद्धाटन करने के बाद सीएम योगी अपने आधिकारिक एक्स हैंडल प्रदर्शनी के अवलोन से जुड़ी कुछ फोटोएं शेयर करते हुए पोस्ट किया। सीएम ने पूर्व में ट्विटर एक्स पर लिखा, लखनऊ में आज से आयोजित तीन दिवसीय 'Know Your Army Festival-2024' के उद्घाटन कार्यक्रम में सम्मिलित हुआ। इस समारोह के माध्यम से हमारे युवाओं को भारतीय सेना को जानने और उनके शौर्य व पराक्रम से साक्षात्कार का अवसर प्राप्त होगा। आगे उन्होंने कहा कि इस समारोह के लिए भारतीय सेना को हृदय से बधाई देता हूं। इसके बाद योगी ने यहां पर मौजूद सेना के अधिकारियों व प्रदर्शनी देखने आए लोगों को संबोधित किया।


140 करोड़ लोगों का प्रतीक है सेना

मुख्यमंत्री ने कहा कि नो योर आर्मी फेस्टिवल पर आकर मुझे आनंद की अनुभूति हो रही है। देश के सबसे बड़े आबादी वाले राज्य यूपी के युवाओं को भारतीय सेना द्वारा लगी इस हथियारों की प्रदर्शनी से सेना के बारे में जानने का अवसर मिलेगा। भारत में प्राचीन काल से ही युवाओं को युद्धकाल में पंरागत हासिल कराके अक्रांताओं को जवाब देन के लिए तैयार किया जाता रहा है। आज भारतीय सेना भारत की प्राचीन युद्धकाल को अपनाकर उसको सम्मान देने का दिया है बल्कि सेना ने सिख गुरुजनों के त्याग और बलिदान को सम्मान देने का काम किया है। भारतीय सेना 140 करोड़ भारतीय के गौरव का प्रतीक है।



सरकार बलिदानियों को दे रही आर्थिक सहायता

उन्होंने कहा कि हर भारतीय सेना की ताकत का जानता है और अटूट विश्वास रखता है। गौरव की अनुभूति की बात है कि यूपी वीरों की भूमि है। हमारे जवानों ने हर लड़ाई में अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया है। सूबे की सरकार सेवारत सैनिकों, सेवानिवृत्त सैनिकों और वीर नारियों के कल्याण के लिए पूरी प्रतिबद्धता के साथ कार्य कर रही है। यूपी के बलदानियों को सरकार आर्थिक सहायता मुहैया करवा रही है। इसमें 50 लाख रुपये और एक सरकारी नौकरी शामिल है।


यूपी में पांच सैनिक स्कूल

सीएम ने कहा कि यूपी पहला राज्य जिसने देश को सैनिक स्कूल दिया था। 1960 में यूपी में पहला सैनिक स्कूल खुला था, जो कि लखनऊ में था। इस सैनिक स्कूल से बलिदानी कैप्टन मनोज पांडेय थे, जिन्होंने 1999 में कारगिल युद्ध में अपने प्राणों की आहूति देते हुए मां भारती की रक्षा की थी और सेना का सर्वोच्च पुरस्कार हासिल किया था। यूपी का पहला सैनिक स्कूल आज कैप्टन मनोज पांडेय के नाम से जाना जाता है। उन्होंने कहा कि आज प्रदेश में पांचवें सैनिक स्कूल के निर्माण का काम किया जा रहा है। कल मुझे गोरखपुर में निर्माणाधीन सैनिक का निरीक्षण के लिए जाना है। देश के पहले बालिका सैनिक स्कूल की भी शुरूआत हो चुकी है। सीएम ने कहा कि राष्ट्रीय रक्षा विश्वविद्यालय के लखनऊ परिसर की स्थापना से सुरक्षा बलों में जाने के इच्छुक हमारे युवाओं के लिए सुरक्षा क्षेत्र में एक नए युग की शुरुआत होगी।


प्रदर्शनी में लगे हैं सेना के धांसू हथियार

बता दें कि यूपी की राजधानी लखनऊ में पहली बार सेना दिवस परेड का आयोजन किया जा रहा है। सेना दिवस 15 जनवरी को है। इसी सेना दिवस के उपलक्ष्य पर लखनऊ में सेना के कई समारोह आयोजित हो रहे है। इसमें लखनऊ में आज से कैंट के सूर्या खेल परिसर पर शुरू हुई तीन दिवसीय सेना हथियार प्रदर्शनी नो योर आर्मी फेस्टिवल-2024 शामिल है। प्रदर्शनी में टी 90 टैंक, टी 70 अथर्व, आर्टिलरी गन के-9 वज्र, वेपन लोकेटिंग रडार स्वार्थी, 155 एमएम आर्टिलरी गन के अलावा सेना यूनिफॉर्म, आधुनिक मशीन गनें, पिस्टल, रॉकेट लॉन्चर रखे गए हैं। लोगों के लिए प्रदर्शनी निशुल्क है। प्रदर्शनी सुबह 10 बजे से लेकर शाम 5 बजे तक चलेगी। इसका आखिरी दिन 7 जनवरी है।



Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story