Lucknow University: एलयू ने बढ़ाई आवेदन की अंतिम तारीख, पीजी पाठ्यक्रमों में 17 जुलाई तक आवेदन का मौका

Lucknow University: एलयू में दाखिले के लिए आवेदन की अंतिम तिथि आगे बढ़ा दी गई है। स्नातक व स्नातक प्रोफेशनल के पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए पहले आवेदन की आखिरी तिथि 30 जून निर्धारित की गई थी। जिसे अब आगे बढ़ा कर पांच जुलाई कर दिया गया है।

Abhishek Mishra
Published on: 1 July 2024 3:30 PM GMT
Lucknow University: एलयू ने बढ़ाई आवेदन की अंतिम तारीख, पीजी पाठ्यक्रमों में 17 जुलाई तक आवेदन का मौका
X

Lucknow University: लखनऊ विश्वविद्यालय में प्रवेश प्रक्रिया के तहत आवेदन की तिथियां बढ़ा दी गई हैं। अब अभ्यर्थी स्नातक स्तर के पाठ्यक्रमों में पांच जुलाई तक आवेदन कर सकते हैं। वहीं परस्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए अभ्यर्थी 17 जुलाई तक आवेदन कर सकेंगे। अभ्यर्थी विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इस संबंध में एलयू की ओर से निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

आवदेन तिथि बढ़ाई गई

एलयू में दाखिले के लिए आवेदन की अंतिम तिथि आगे बढ़ा दी गई है। स्नातक व स्नातक प्रोफेशनल के पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए पहले आवेदन की आखिरी तिथि 30 जून निर्धारित की गई थी। जिसे अब आगे बढ़ा कर पांच जुलाई कर दिया गया है। इसके साथ परस्नातक स्तर के पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए अब अभ्यर्थी 17 जुलाई ऑनलाइन माध्यम से वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

आवेदन शुल्क निर्धारित किया गया

स्नातक पाठ्यक्रमों में सामान्य और पिछड़ा वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए पहले ही 800 रुपए आवेदन शुल्क तय किया गया है। एससी, एसटी और पीएच वर्ग के लिए 400 रुपए शुल्क निर्धारित है। स्नातक प्रोफेशनल पाठ्यक्रमों के लिए आवेदन शुल्क एक हजार रुपए तय है। वहीं एससी-एसटी और दिव्यांग अभ्यर्थियों के लिए आवेदन शुल्क 500 रुपये है। आवेदन करने से पूर्व अभ्यर्थियों को लखनऊ विश्वविद्यालय रजिस्ट्रेशन नंबर पर पंजीकरण कराना अनिवार्य है। बिना एलयूआरएन पंजीकरण के अभ्यर्थी आवेदन फॉर्म नहीं भर सकेंगे।अभ्यर्थी अपने मोबाइल से भी विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर जाकर या लखनऊ विश्वविद्यालय का एप डाउनलोड कर आवेदन कर सकते हैं।

विभिन्न कोर्सों में सीटों की संख्या

एलयू की इन सीटों के लिए अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं। बीए की 1350, बीएससी बायो की 280, बीएससी मैथ्स की180, बीकॉम ऑनर्स की 180, बीकॉम एनईपी की 450, बीकॉम सेल्फ फाइनेंस की 240, एलएलबी ऑनर्स की 240, बीसीए की 120, बीबीए की 300, बीबीए टूरिज्म की 60, डीफॉर्मा की 60, बीए-बीएससी योगा की 60 और बीवोक रिन्यूबल एनर्जी की 251सीटों के लिए आवेदन कर सकेंगे।


Abhishek Mishra

Abhishek Mishra

Correspondent

मेरा नाम अभिषेक मिश्रा है। मैं लखनऊ विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएट हूं। मैंने हिंदुस्तान हिंदी अखबार में एक साल तक कंटेंट क्रिएशन के लिए इंटर्नशिप की है। इसके साथ मैं ब्लॉगर नेटवर्किंग साइट पर भी ब्लॉग्स लिखता हूं।

Next Story