×

Lucknow News: प्रदेश के 1.89 लाख आंगनवाड़ी केन्द्रों का हो रहा कायाकल्प, लू लू ग्रुप इन्टरनेशनल का मिला सहयोग

Lucknow News: सीएसआर अन्तर्गत "लू लू ग्रुप इन्टरनेशनल" द्वारा प्रदेश के कुल 06 जनपदों के 47 आंगनबाड़ी केन्द्रों पर बच्चों के उपयोगार्थ शिक्षा सम्बन्धी कुल 37 आइटम की किट उपलब्ध करायी गयी है।

Network
Newstrack Network
Published on: 12 Oct 2023 12:32 PM GMT
Lu Lu Group International gave 37 education related kits to children
X

Lu Lu Group International gave 37 education related kits to children

Lucknow News: बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग द्वारा पोषण, स्वास्थ्य एवं शालापूर्व शिक्षा सम्बन्धी सेवाएं प्रदान किये जाने के लिए आंगनबाड़ी केन्द्र एक महत्वपूर्ण इकाई है। केन्द्रों के माध्यम से 06 वर्ष आयु वर्ग तक के बच्चों, गर्भवती एवं धात्री माताओं को समुचित पोषण, स्वास्थ्य एवं समग्र विकास के लिए विभाग द्वारा अनुपूरक पोषाहार, टीकाकरण, स्वास्थ्य जाँच, स्वास्थ्य शिक्षा, स्कूल पूर्व शिक्षा एवं संदर्भन सेवायें प्रदान की जाती हैं योजनाओं के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए लाभार्थियों हेतु संसाधनों की उपलब्धता के साथ ही बाल मैत्री भवन एवं आधारभूत संरचनाओं के निरन्तर सुदृढीकरण आवश्यकता होती है। प्रदेश में कुल 1,89,021 केन्द्र संचालित हैं। इन केन्द्रों पर 3-6 वर्ष के 50 लाख बच्चे पंजीकृत हैं।

केन्द्रों के सौन्दर्यीकरण कराने के साथ ही बच्चों के उपयोगार्थ रिसोर्स मैटेरियल उपलब्ध कराने के लिए विभागीय बजट के साथ साथ जनपद स्तर पर उपलब्ध मिनरल फण्ड, ग्राम निधियों, विधायक निधियों, सांसद निधियों एवं सीएसआर आदि का उपयोग करते हुए निरन्तर बच्चों के उपयोगार्थ प्री स्कूल किट खिलौने एवं अन्य आउट डोर मैटेरियल आदि उपलब्ध कराये जा रहे हैं। इसी क्रम में सीएसआर अन्तर्गत "लू लू ग्रुप इन्टरनेशनल" द्वारा प्रदेश के कुल 06 जनपदों के 47 आंगनबाड़ी केन्द्रों पर बच्चों के उपयोगार्थ शिक्षा सम्बन्धी कुल 37 आइटम की किट उपलब्ध करायी गयी है। इसके अतिरिक्त जनपद लखनऊ के आलमबाग परियोजना अन्तर्गत आंगनबाड़ी केन्द्र बूचड़ मोहाल का अपग्रेशन कराते हुए वहाँ भी एलईडी एवं बच्चों के उपयोगार्थ किट उपलब्ध करायी गयी। किट में डा० सेट, एनीमल सेट, कारपेन्टर सेट, बिल्डिंग ब्लॉक, पजेल्स आदि के साथ ही आकर्षक लो हाइट टेबल, फोम मैट एवं स्लाइड है। बृहस्पतिवार को महिला एवं बाल विकास मंत्रा बेबी रानी मौर्य ने निर्देशक आईसीडीएस एवं लू लू ग्रुप के अधिकारियों की उपस्थिति में बूचड़ मोहाल केन्द्र पर आंगनवाड़ी कार्यकत्री धनदेवी को किट सौंपी। इसके साथ मंत्री ने जनपदों भेजी जाने वाली वाहन को हरी झण्डी दिखाकर रवाना की।

जनपद स्तरीय आंगनवाड़ी केन्द्रों का हो रहा कायाकल्प

आईसीडीएस की निदेशक सरनीत कौर ने आंगनबाडी कायाकल्प के तहत जनपदों में किये जा रहे कार्य की जानकारी देते हुए बताया गया कि प्रदेश के समस्त आंगनबाड़ी केन्द्रों को मूल आधारभूत सुविधाओं यथा पेयजल, शौचालय एवं विदयुतीकरण आदि से संतृप्त कराया। कहा केन्द्रों पर पढ़ाई का बेहतर महौल विकसित किया जा रहा है, जिससे शासन की मंशा के अनुरूप केन्द्रों पर पोषण भी पढाई की संकल्पना फलीभूत हो सके। लू लू ग्रुप के रीजनल डायरेक्टर जयकुमार गंगाधरन एवं जीएम लीजो जोस द्वारा संयुक्त रूप बताया कि संस्थान अपने वाणिज्यिक गतिविधियों के साथ-साथ सामाजिक प्रतिबद्धता को पूरा करने के लिए पूरी तरह दृढ संकल्पित है।

Anant kumar shukla

Anant kumar shukla

Content Writer

अनंत कुमार शुक्ल - मूल रूप से जौनपुर से हूं। लेकिन विगत 20 सालों से लखनऊ में रह रहा हूं। BBAU से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएशन (MJMC) की पढ़ाई। UNI (यूनिवार्ता) से शुरू हुआ सफर शुरू हुआ। राजनीति, शिक्षा, हेल्थ व समसामयिक घटनाओं से संबंधित ख़बरों में बेहद रुचि। लखनऊ में न्यूज़ एजेंसी, टीवी और पोर्टल में रिपोर्टिंग और डेस्क अनुभव है। प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काम किया। रिपोर्टिंग और नई चीजों को जानना और उजागर करने का शौक।

Next Story