×

Lucknow University: एलयू ने साइन किए सात एमओयू, भातखंडे संस्कृति विश्वविद्यालय के साथ भी किया समझौता

Lucknow University: अखिल भारतीय संस्थागत नेतृत्व समागम 2024 के आखिरी दिन लखनऊ विश्वविद्यालय ने अलग अलग संस्थानों के साथ सात एमओयू साइन किए। शिक्षा समागम के आखिरी दिन लखनऊ विश्वविद्यालय के इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी संकाय ने हैदराबाद के कॉन्कर टेक्नोलॉजी के साथ भी एक एमओयू साइन किया है।

Abhishek Mishra
Published on: 17 Feb 2024 5:03 PM GMT
LU signed seven MoUs, also signed an agreement with Bhatkhande Sanskriti University
X

एलयू ने साइन किए सात एमओयू, भातखंडे संस्कृति विश्वविद्यालय के साथ भी किया समझौता: Photo- Newstrack

Lucknow University: अखिल भारतीय संस्थागत नेतृत्व समागम 2024 के आखिरी दिन लखनऊ विश्वविद्यालय ने अलग अलग संस्थानों के साथ सात एमओयू साइन किए। शिक्षा समागम के आखिरी दिन लखनऊ विश्वविद्यालय के इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी संकाय ने हैदराबाद के कॉन्कर टेक्नोलॉजी के साथ भी एक एमओयू साइन किया है। इससे दोनो संस्थान इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी संकाय की तकनीकी और अनुसंधान क्षमताओं को मजबूत करने वाले मैटलैब और सहयोगी आईओएस ऐप विकास की स्थापना कर सकेंगे।

भातखंडे और एलयू के बीच एमओयू

लखनऊ विश्वविद्यालय के मालवीय सभागार में एलयू और भातखंडे संस्कृति विश्वविद्यालय के बीच एक एमओयू साइन किया गया। इस एमओयू से दोनों संस्थान आपस में सांस्कृतिक और शैक्षिक आदान-प्रदान को बढ़ा सकेंगे। इसके जरिए इन संस्थानों के छात्रों और शिक्षकों को काफी फायदा मिलेगा। इसके साथ विश्वविद्यालय के रसायन विज्ञान विभाग ने लाइफ एक्टिविस्ट प्राइवेट लिमिटेड के साथ एमओयू किया है। इससे उद्योग-शैक्षणिक कार्यक्रमों को बढ़ावा, संकाय के आदान-प्रदान की सुविधा और इंटर्नशिप के अवसर प्रदान करने के लिए डिजाइन किया गया है। शुरूआत में शैक्षणिक और अनुसंधान आउटपुट को बढ़ाना है।



अन्य विश्वविद्यालयों ने भी साइन किए एमओयू

इंस्टीट्यूट ऑफ फार्मास्युटिकल साइंसेज और जेडक्स पैरेंट्रल प्राइवेट लिमिटेड ने भी एमओयू साइन किया है। लखनऊ विश्वविद्यालय के इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट साइंसेज और इंडियन इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के बीच भी एक एमओयू साइन हुआ। इस एमओयू से संस्थानों के बुनियादी ढांचे का विकास, औद्योगिक दौरे और सदस्यता लाभ जैसी सुविधाएं उपलब्ध होंगी। इससे शिक्षा जगत और उद्योग के बीच सहजीवी संबंध स्थापित होंगे। इसके साथ ही समागम के आखिरी दिन कुछ अन्य विश्वविद्यालयों के बीच भी एमओयू साइन किए गए। जिसमें बीबीएयू लखनऊ और बीबीएयू मुजफ्फरपुर के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए। यहां राजकोट के आत्मीय विश्वविद्यालय और राजस्थान के सीकर स्थित पंडित दीन दयाल उपाध्याय शेखावाटी विश्वविद्यालय ने एमओयू किया है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story