Lucknow News: UP के चार जिलों में एड्स रोगियों पर स्टडी करेंगे एलयू शिक्षक, UPSACS के साथ हुआ एमओयू

Lucknow News: कुलपति प्रो. आलोक कुमार राय ने बताया कि विश्वविद्यालय में मनोविज्ञान विभाग की विभागाध्यक्ष डॉ. अर्चना शुक्ला और अधिष्ठाता अकादमिक प्रो. गीतांजलि मिश्रा ने केजीएमयू की मदद से यूपी राज्य एड्स नियंत्रण सोसाइटी (यूपीएसएसीएस) के साथ एक एमओयू साइन किया है।

Abhishek Mishra
Published on: 27 July 2024 2:15 PM GMT
Lucknow News: UP के चार जिलों में एड्स रोगियों पर स्टडी करेंगे एलयू शिक्षक, UPSACS के साथ हुआ एमओयू
X

Lucknow News: लखनऊ विश्वविद्यालय के शिक्षक यूपी में एचआईवी एड्स (पीएलएचआईवी) और प्रमुख आबादी के साथ रहने वाले लोगों में कलंक व भेदभाव विषय पर अध्ययन करेंगे। यह अध्ययन मुख्य रूप से यूपी के चार जिलों में किया जाएगा।

एड्स रोगियों पर स्टडी करेंगे शिक्षक

कुलपति प्रो. आलोक कुमार राय ने बताया कि विश्वविद्यालय में मनोविज्ञान विभाग की विभागाध्यक्ष डॉ. अर्चना शुक्ला और अधिष्ठाता अकादमिक प्रो. गीतांजलि मिश्रा ने केजीएमयू की मदद से यूपी राज्य एड्स नियंत्रण सोसाइटी (यूपीएसएसीएस) के साथ एक एमओयू साइन किया है। जिसके तहत यूपी में एचआईवी एड्स (पीएलएचआईवी) और प्रमुख आबादी में रहने वाले लोगों में कलंक और भेदभाव विषय पर अध्ययन किया जाएगा। इस परियोजना का उद्देश्य एचआईवी एड्स से पीड़ित लोगों के बीच कलंक और भेदभाव पर फोकस करना है। लोगों में यह मिथक है कि एचआईवी एड्स का उन्मूलन हो गया है। पर यूपीएसएसीएस के डाटा पर नजर डालें तो पता चलता है कि वर्ष 2022-2023 में प्रदेश में एचआईवी एड्स की दर बीते वर्षों की तुलना में 49.23 प्रतिशत बढ़ गई है। यह अध्ययन उपचार से जुड़ी बाधाओं को समझने में मदद करेगा। पीड़ितों के मानसिक स्वास्थ्य के उत्थान में मदद करेगा। एलयू के प्रवक्ता प्रो. दुर्गेश श्रीवास्तव ने बताया कि यह स्टडी प्रदेश के चार जिलों लखनऊ, झांसी, मेरठ और वाराणसी में 800-1000 एचआईवी रोगियों के रोग के प्रति दृष्टिकोण को सामने लाएगा। परियोजना में प्रधान अन्वेषक सहायक प्रोफेसर डॉ. हंसिका सिंघल और सह-प्रधान अन्वेषक डॉ. अर्चना शुक्ला हैं।

प्राविधिक शिक्षा परिषद में सदस्य नामित

एलयू के फैकल्टी ऑफ योग एंड अल्टरनेटिव मेडिसिन के कॉर्डिनेटर डॉ. अमरजीत यादव को उत्तर प्रदेश प्राविधिक शिक्षा परिषद के पाठ्यचर्या समिति में विशेष आमंत्रित सदस्य नामित किया गया है। दरअसल राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 के प्रविधानानुसार प्राविधिक शिक्षा परिषद के पाठ्यक्रमों में योग विषय को शामिल किया जा रहा है। लिहाजा डॉ. अमरजीत प्राविधिक शिक्षा परिषद की योग के पाठ्यक्रम को तैयार करने में मदद करेंगे।

Abhishek Mishra

Abhishek Mishra

Correspondent

मेरा नाम अभिषेक मिश्रा है। मैं लखनऊ विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएट हूं। मैंने हिंदुस्तान हिंदी अखबार में एक साल तक कंटेंट क्रिएशन के लिए इंटर्नशिप की है। इसके साथ मैं ब्लॉगर नेटवर्किंग साइट पर भी ब्लॉग्स लिखता हूं।

Next Story