Lucknow University: सरोजनीनगर में खुलेगा LU का तीसरा कैंपस, कृषि संकाय की होगी शुरुआत

Lucknow University: एलयू के कुलपति प्रो. आलोक कुमार राय ने कहा कि नए कैंपस से छात्रों को ज्यादा विकल्प मिलेंगे।

Abhishek Mishra
Published on: 30 July 2024 6:45 AM GMT
Lucknow University: सरोजनीनगर में खुलेगा LU का तीसरा कैंपस, कृषि संकाय की होगी शुरुआत
X

Lucknow University New Campus: लखनऊ विश्वविद्यालय का तीसरा परिसर सरोजनीनगर में खोलने की योजना बनाई गई है। इसके मद्देनजर उप विभागीय मजिस्ट्रेट द्वारा गठित आठ सदस्यीय टीम ने जमीन की पहचान कर ली है। सरोजनीनगर एसडीएम कार्यालय से जारी पत्र के मुताबिक लेखपालों और एक राजस्व निरीक्षक की समिति को चिह्नित करने के लिए कहा गया था।

तीसरे परिसर में शुरू होगा कृषि संकाय

सरोजनीनगर क्षेत्र के पीपरसंड गांव में नया परिसर जल्द बनने जा रहा है। जानकारी के मुताबिक पिपरसंड, परगना बिजनौर, तहसील सरोजनीनगर में कृषि विभाग की भूमि को लखनऊ विश्वविद्यालय के कृषि संकाय के लिए उपलब्ध कराने और इसकी रिपोर्ट अधिकारी को सौंपने के लिए कहा गया है। एलयू के कुलपति प्रो. आलोक कुमार राय ने कहा कि नए कैंपस से छात्रों को ज्यादा विकल्प मिलेंगे। तीसरे कैंपस के माध्यम से नए विकल्प खुलेंगे। छात्रों की बढ़ती जरूरतों को नया कैंपस पूरा करेगा।

अब एलयू के होंगे तीन परिसर

एलयू के वर्तमान में दो परिसर हैं। सबसे पुराना परिसर हसनगंज क्षेत्र के बादशाहबाग में स्थित है। जबकि दूसरा परिसर जानकीपुरम एक्सटेंशन में दो हजार से अधिक एकड में बना हुआ है। आर्ट्स फैकल्टी, साइंस फैकल्टी जैसी कई ब्रांच की पढ़ाई पुराने परिसर में होती हैं। वहीं विधि संकाय एलयू के जानकीपुरम स्थित नवीन परिसर में है। तीसरा परिसर सरोजनीनगर के पिपरसंड गांव में खुलने जा रहा है।

एलयू का गौरवशाली इतिहास

वर्ष 1865 में अमीनाबाद में लॉर्ड कैनिंग की स्मृति में दो कमरों का स्कूल खुला। 1866 में हाई स्कूल को कैनिंग कॉलेज में अपग्रेड किया गया और कैसरबाग में उसे अपना भवन मिला। 1878 में कैनिंग कॉलेज को आखिरकार बादशाह बाग, हसनगंज में एक स्थायी पता मिल गया, जहां आज विश्वविद्यालय खड़ा है। 1920 में लखनऊ विश्वविद्यालय विधेयक विधान परिषद में पेश किया गया और एक चयन समिति को भेजा गया। संशोधित रूप में विधेयक विधान परिषद से पारित हो गया है। 1921 में शैक्षणिक सत्र प्रारम्भ हुआ। 1991 में 75 एकड़ भूमि पर एलयू का दूसरा परिसर स्थापित हुआ। इसमें प्रबंधन विज्ञान संस्थान के अंतर्गत कानून और प्रबंधन संकाय है। 2024 में एलयू के तीसरे परिसर की स्थापना के प्रयासों में तेजी आई है क्योंकि सरकार ने निर्देश दिया है कि सरोजनीनगर के पिपरसंड गांव में कृषि विभाग की जमीन एलयू के कृषि संकाय के लिए उपलब्ध कराई जाए।



Abhishek Mishra

Abhishek Mishra

Correspondent

मेरा नाम अभिषेक मिश्रा है। मैं लखनऊ विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएट हूं। मैंने हिंदुस्तान हिंदी अखबार में एक साल तक कंटेंट क्रिएशन के लिए इंटर्नशिप की है। इसके साथ मैं ब्लॉगर नेटवर्किंग साइट पर भी ब्लॉग्स लिखता हूं।

Next Story