×

Lucknow Airport पर लगातार बढ़ रही यात्रियों की संख्या, अगस्त माह में 36% की वृद्धि

Lucknow Airport: सीसीएसआई हवाई अड्डे पर अगस्त 2022 में 2.9 लाख यात्रियों की तुलना में अगस्त 2023 में घरेलू यात्रियों की संख्या 46 प्रतिशत बढ़कर 4.26 लाख हो गई।

Anant kumar shukla
Published on: 22 Sep 2023 12:46 PM GMT (Updated on: 22 Sep 2023 1:53 PM GMT)
Lucknow Airport
X

Lucknow Airport

Lucknow Airport: उत्तर प्रदेश की राजधानी स्थित चौधरी चरण सिंह अंतरर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा (सीसीएसआईए) को लखनऊ की शान कहा जाए तो कोई अतिशयोक्ति नहीं होगी। धीरे-धीरे इसकी लोकप्रियता भी बढ़ रही। यही कारण है कि अगस्त, 2022 में 3.6 लाख की तुलना में अगस्त, 2023 में यात्रियों की आवाजाही में 36 फीसदी की वृद्धि दर्ज की, जो 4.9 लाख थी। सीसीएसआई हवाई अड्डे पर अगस्त 2023 में घरेलू यात्रियों की संख्या 46 प्रतिशत बढ़कर 4.26 लाख हो गई।

लखनऊ एयर पोर्ट पर यात्री सुविधाओं पर जोर

लखनऊ हवाई अड्डे के प्रवक्ता ने कहा, "यात्री यातायात में वृद्धि लखनऊ हवाई अड्डे के यात्री सुविधा और सेवाओं को बढ़ाने के प्रयासों का प्रमाण है। हवाई अड्डे ने टर्मिनल में यात्रियों के सुचारू प्रवेश के लिए डिजी यात्रा, प्रस्थान प्रवेश द्वार पर 2डी-स्कैनर, प्री-सिक्योरिटी होल्ड एरिया में ई-गेट्स जैसी विभिन्न यात्री केंद्रित सेवाएं शुरू की हैं। हवाईअड्डे ने तेज चेक-इन प्रक्रिया के लिए यात्रियों द्वारा सामान्य उपयोग स्वयं सेवा (सीयूएसएस) कियोस्क के बढ़ते उपयोग पर भी जोर दिया। हवाईअड्डे के बोर्डिंग गेट की ओर जाने के लिए यात्रियों की तेज स्कैनिंग और सुरक्षा जांच के लिए प्री-सिक्योरिटी होल्ड एरिया में अधिक डोर फ्रेम मेटल डिटेक्टर और बैगेज स्कैनर भी लगाए हैं। उड़ान संचालन के लिए एयरोब्रिज के उपयोग बढ़ाने से भी लखनऊ हवाई अड्डे से यात्रियों की आवाजाही बढ़ाने में भी मदद मिली है।"

घरेलू यात्रियों की संक्या अधिक

अगस्त 2023 में, सीसीएसआई हवाई अड्डे से यात्रा करने वाले कुल यात्रियों में से 87 प्रतिशत घरेलू यात्री थे और 13 प्रतिशत अंतरराष्ट्रीय यात्री थे। अगस्त 2023 में यात्रियों की औसत संख्या भी बढ़कर 16,000 प्रति दिन थी, जबकि अगस्त 2022 में यह संख्या लगभग 12,000 प्रति दिन थी। वर्तमान में, लखनऊ हवाई अड्डा लगभग 105 घरेलू उड़ानों और 20 अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के साथ प्रति दिन 125 से अधिक उड़ानें संचालित करता है।

लखनऊ से वाराणसी के लिए नॉन-स्टॉप उड़ान

10 अगस्त को यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और केंद्रीय नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री डॉ. (जनरल) वी.के. सिंह (सेवानिवृत्त) द्वारा लखनऊ से वाराणसी के लिए नॉन-स्टॉप उड़ान का उद्घाटन किया गया। यह उड़ान इंडिगो एयरलाइंस द्वारा मंगलवार, गुरुवार और शनिवार को संचालित की जाती है

इन शहरों/देशों के लिए सीधी उड़ाने

लखनऊ से दुबई, मस्कट और रियाद शीर्ष तीन अंतरराष्ट्रीय गंतव्य रहे। जबकि दिल्ली, मुंबई और बेंगलुरु शीर्ष तीन घरेलू गंतव्य थे। सीसीएसआईए वर्तमान में लखनऊ और इसके आसपास के क्षेत्रों के यात्रियों के लिए 25 घरेलू और 8 अंतरराष्ट्रीय गंतव्यों को जोडता है।

पिछले एक साल में, लखनऊ हवाई अड्डे ने तीन एयरलाइंस - एयर एशिया इंडिया, अकासा एयर और थाई एयर एशिया को जोड़ा है। हवाई अड्डे ने नए घरेलू गंतव्य - मोपा (उत्तरी गोवा) और अंतरराष्ट्रीय गंतव्य - बैंकॉक को नेटवर्क में जोड़ा है। इस बीच, इंडिगो, एयर एशिया इंडिया, अकासा, थाई एयर एशिया जैसी विभिन्न एयरलाइनों ने विभिन्न गंतव्यों के लिए उड़ानें बढ़ाकर अपनी घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय कनेक्टिविटी को बढ़ावा दिया है।

Anant kumar shukla

Anant kumar shukla

Content Writer

अनंत कुमार शुक्ल - मूल रूप से जौनपुर से हूं। लेकिन विगत 20 सालों से लखनऊ में रह रहा हूं। BBAU से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएशन (MJMC) की पढ़ाई। UNI (यूनिवार्ता) से शुरू हुआ सफर शुरू हुआ। राजनीति, शिक्षा, हेल्थ व समसामयिक घटनाओं से संबंधित ख़बरों में बेहद रुचि। लखनऊ में न्यूज़ एजेंसी, टीवी और पोर्टल में रिपोर्टिंग और डेस्क अनुभव है। प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काम किया। रिपोर्टिंग और नई चीजों को जानना और उजागर करने का शौक।

Next Story