×

Lucknow Bijli Vibhag Number: लखनऊ बिजली विभाग का हेल्पलाइन नंबर, यहां तुरंत करें कंप्लेन

Lucknow Bijli Vibhag Helpline Number: लखनऊवासी अब बिजली सम्बन्धी किसी भी तरह की कंप्लेंट के लिए 24 घंटे में किसी भी समय शिकायत दर्ज करवा सकते हैं।इसके लिए एक टोल फ्री नंबर जारी किया गया है।

Shweta Srivastava
Published on: 20 Sep 2023 1:33 PM GMT (Updated on: 20 Sep 2023 1:43 PM GMT)
Lucknow Bijli Vibhag Helpline Number
X

Lucknow Bijli Vibhag Helpline Number (Image Credit-Social Media)

Bijli Vibhag Complain Number: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में उपभोक्ताओं को अक्सर बिजली कटौती और बिजली से संबंधित अन्य शिकायतों के लिए इधर उधर जाना पड़ता था लेकिन अब राज्य सरकार ने इसके लिए एक हेल्पलाइन नंबर जारी कर दिया है। जिसमे आप कॉल करके अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं। ये एक टोल फ्री नंबर है। जहाँ आपकी शिकायत तुरंत सुनी जाएगी साथ ही इसपर कार्यवाही भी होगी।

लखनऊ बिजली विभाग का हेल्पलाइन नंबर

लखनऊवासी अब बिजली सम्बन्धी किसी भी तरह की कंप्लेंट के लिए 24 घंटे में किसी भी समय शिकायत दर्ज करवा सकते हैं।इसके लिए एक टोल फ्री नंबर जारी किया गया है। साथ ही इसके जारी होने से अब आपको लाइनमैन व फोरमैन को फोन करने की जरूरत भी यही पड़ेगी। जहाँ अभी तक उपभोक्ताओं को बिजली से सम्बंधित कई तरह की परेशानियों को लेकर बिजली निगम कार्यालयों में जाना पड़ता था। वहीँ अब इसकी ज़रूरत नहीं पड़ेगी और आप घर बैठे ही इसका समाधान और अपनी शिकायत दर्ज करवा पाएंगे।

अक्सर उपभोक्ताओं को बिजली आपूर्ति बाधित होने, मीटर बदलने, तार टूटने, या ट्रांसफार्मर की किसी तरह की खराबी को दुरुस्त करवाने के लिए बिजली निगम कार्यालयों के चक्कर काटने पड़ते थे लेकिन अब ऐसा नहीं होगा ये टोल फ्री नंबर है 1912 जो आपकी सुविधा के लिए 24 घंटे उपलब्ध रहेगा। इससे उपभोक्ताओं को आसानी होगी और उन्हें बिजली निगम कार्यालयों में शिकायत लेकर जाना नहीं पड़ेगा। इसके अलावा आपके एरिया के अनुसार भी हेल्पलाइन नंबर जारी किये गए हैं।

लखनऊ बिजली विभाग हेल्पलाइन नंबर – 1800 180 0440

एमवीवीएनएल फोन नंबर – 0522 2208737

ट्रांस गोमती(लखनऊ) के उपभोक्ताओं के लिए हेल्पलाइन नंबर – 9415921432

सिस गोमती(लखनऊ) के उपभोक्ताओं के लिए हेल्पलाइन नंबर – 9415901416

प्रदेश में इस समय आये दिन बारिश के हालत बने हुए हैं ऐसे में बिजली की आपूर्ति में बाधा आना स्वाभाविक है लेकिन कभी कभी किसी तार के टूटने या अन्य वजहों से भी बिजली कट जाती है तो ऐसे में आप इस नंबर पर कॉल करके बिजली सम्बन्धी किसी भी तरह की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। साथ ही इस नंबर के जारी होने से इलाके की या व्यक्तिगत दोनों ही समस्यों को दूर कर सकते हैं।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story