Lucknow News: सेफ्टी ऑडिट के आदेशों को पी गया एलडीए, फिर हुआ हादसा

Lucknow News: ट्रांसपोर्ट नगर में हुए हादसे के बाद अब एक बार फिर से एलडीए हरकत में आया है। सेफ्टी ऑडिट के आदेशानुसार अब एलडीए की ओर से एक्सपर्ट और पंजीकृत आर्किटेक्ट का एक पैनल बनाया जाएगा।

Santosh Tiwari
Published on: 9 Sep 2024 5:42 AM GMT
ट्रांसपोर्ट नगर की वो जगह जहां हुआ हादसा ( Photo- Newstrack)
X

ट्रांसपोर्ट नगर की वो जगह जहां हुआ हादसा ( Photo- Newstrack)

Lucknow News: लगातार हादसे होने के बावजूद एलडीए के जिम्मेदारों की नींद टूटने का नाम नहीं ले रही है। जब हादसा होता है तो दिखावे के लिए कई आदेश जारी होते हैं लेकिन कुछ ही दिन बाद अधिकारी उन आदेशों की फाइल धूल फांकने के लिए छोड़ देते हैं। कुछ ऐसी ही कार्यशैली एलडीए अधिकारियों ने पुनः दोहराई है। बीते साल 25 जनवरी को अलाया अपार्टमेंट ढहने के बाद हुए सेफ्टी ऑडिट के आदेश को एलडीए कभी लागू ही नहीं करा पाया। नतीजतन, शनिवार को फिर उससे बड़ा हादसा हो गया। अगर एलडीए की ओर से इमारत का सेफ्टी ऑडिट कराया गया होता तो शायद इतना बड़ा हादसा टल सकता था।

आदेश दरकिनार, प्रस्ताव की अनदेखी

25 जनवरी 2023 को वजीर हसन रोड स्थित अलाया अपार्टमेंट उस वक्त ढह गया था जब अपार्टमेंट के निचले हिस्से में काम हो रहा था और ड्रिल मशीन से एक पिलर को तोड़ दिया गया था। इस वजह से पूरी इमारत कमजोर हो गई और देखते ही देखते वह जमींदोज हो गई। इस हादसे में एक ही परिवार की दो महिलाओं की जान चली गई थी। मंडलायुक्त डॉ. रोशन जैकब ने उसी के बाद शहर भर में इमारतों और कमर्शियल भवनों के सेफ्टी ऑडिट का निर्देश दिया था। बैठक में भी यह प्रस्ताव पास हुआ था। करीब डेढ़ साल बीतने के बावजूद यह आदेश लागू नहीं हुआ। एलडीए के जिम्मेदार भी आदेशों को फाइल में दबाकर बैठ गए। अब ट्रांसपोर्ट नगर में हादसा हुआ तो फिर से एलडीए की कार्यशैली पर सवाल खड़े होने लगे हैं। वीसी प्रथमेश कुमार का कहना है कि इस आदेश को दोबारा लागू कराया जाएगा।

आर्किटेक्ट का पैनल बनाने की तैयारी

ट्रांसपोर्ट नगर में हुए हादसे के बाद अब एक बार फिर से एलडीए हरकत में आया है। सेफ्टी ऑडिट के आदेशानुसार अब एलडीए की ओर से एक्सपर्ट और पंजीकृत आर्किटेक्ट का एक पैनल बनाया जाएगा। यह पैनल शहर भर की कमर्शियल इमारतों और अपार्टमेंट का ऑडिट करेगी। ऑडिट में मुख्य रूप से इमारत का निर्माण, मानचित्र के अनुरूप इस्तेमाल, उसकी वैधता समेत कई अन्य बिंदुओं पर पड़ताल होगी। यदि कोई इसके खिलाफ काम करता पाया जाएगा तो उस पर कार्रवाई होगी। साथ ही सेफ्टी ऑडिट के लिए फीस भी निर्धारित की जाएगी।

यह थी ट्रांसपोर्ट नगर में हुई वारदात

शनिवार की शाम बारिश के दौरान ट्रांसपोर्ट नगर इलाके में एक तीन मंजिला इमारत अचानक ढह गई थी। इस इमारत में दवा और मोबिल ऑयल कंपनी का गोदाम था। जिस वक्त हादसा हुआ उस दौरान इमारत में बड़ी संख्या में कर्मचारी मौजूद थे। अचानक इमारत ढहने से सभी लोग अंदर ही फंस गए थे। घटना में अभी तक 8 लोगों की मौत हुई थी जबकि 28 लोग घायल हुए थे।

Shalini singh

Shalini singh

Next Story