×

Lucknow Civil Hospital: राजधानी के सिविल अस्पताल में 6 महीने से एक्सरे मशीन खराब, मरीजों को हो रही परेशानी

Lucknow Civil Hospital: राजधानी लखनऊ में सीएम योगी आदित्यनाथ और डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक के सरकारी आवास से कुछ दूरी पर स्थित सिविल हास्पिटल में बीते 6 महीने से एक्सरे मशीन खराब है।

Jugul Kishor
Published on: 15 July 2023 4:49 AM GMT (Updated on: 15 July 2023 5:07 AM GMT)
Lucknow Civil Hospital: राजधानी के सिविल अस्पताल में 6 महीने से एक्सरे मशीन खराब, मरीजों को हो रही परेशानी
X
Lucknow Civil Hospital (Social Media)

Lucknow Civil Hospital: राजधानी लखनऊ में सीएम योगी आदित्यनाथ और डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक के सरकारी आवास से कुछ दूरी पर स्थित सिविल हास्पिटल में बीते 6 महीने से एक्सरे मशीन खराब है। जिसके कारण अस्पताल में एक्स-रे करवाने के लिए आने वाले मरीज परेशानी हो रही है। अस्पताल में जिस दिन से एक्स-रे मशीन खराब हुई है, तब से डिजिटल एक्स-रे की अकेली मशीन से ही जांचे हो रही हैं। मरीजों की संख्या ज्यादा होने के कारण प्रत्येक दिन कई मरीजों को वापस कर दिया जा रहा है।

100-150 लोग मरीजों होना होता है एक्सरे

जानकारी के मुताबिक सिविल अस्पताल की ओपीडी में प्रत्येक दिन करीब चार हजार मरीज आते हैं। इनमें से 100 से 150 मरीजों को एक्स-रे करवाने के लिए लिखा जाता है। इकलौती डिजिटल मशीन होने के कारण सभी मरीजों का एक्सरे नहीं हो पाता है, जिससे मरीजों को वापस अगले दिन आने के लिए बोल दिया जाता है। इसलिए मरीजों को अगले दिन आना पड़ता है, अगले दिन आने पर और ज्यादा लंबी लाइन लगी हुई मिलती है, जिससे एक्सरे नहीं हो पाता है, आखिर में निजी सेंटरों में जाकर एक्स-रे करवाना पड़ता है।

क्या बोले अस्पताल के सीएमएस?

सिविल अस्पताल के सीएमएस डॉक्टर राजेश श्रीवास्तव ने बताया कि एक्स-रे मशीन की देखरेख करने वाली साइरस कंपनी को कई बार मशीन के खराब होने की जानकारी दी जा चुकी है। कंपनी वालों का कहना है कि मशीन के पार्ट नहीं मिल रहे हैं, जिसके कारण मरम्मत नहीं हो पा रही है। उन्होने कहा कि अस्पताल से अगर किसी मरीज को बिना जांच के लिए लौटाया जा रहा है, तो वह मेरे कार्यालय में आकर शिकायत कर सकता है।

न्यूजट्रैक संवाददाता ने अस्पताल में इलाज करवाने आए कई मरीजों से बातचीत की, तो सभी मरीजों ने बताया कि डॉक्टर तो एक्सरे करवाने के लिए लिख देते हैं, लेकिन एक्सरे रूम में जाने पर पता चलता है, कि मशीन खराब है और कह दिया जाता है कि अगले आने पर डिजिटल मशीन से एक्सरे किया जाएगा।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Next Story