TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

Lucknow News: सीएम योगी का बड़ा दावा, कहा- पीड़ित SC/ST परिवारों के लिए 1400 करोड़ रूपए दिए

Lucknow News: योगी सरकार ने बड़ा दावा करते हुए कहा कि प्रदेश में पीड़ित एससी-एसटी परिवारों की मदद के लिए करोड़ों रूपए दिए है।

Sonali kesarwani
Published on: 27 Sep 2024 9:48 AM GMT
Jammu and Kashmir Election
X

सीएम योगी आदित्यनाथ (Pic - Social Media)

Lucknow News: लखनऊ में सीएम योगी ने बड़ा दावा किया है। उनके दावे में कहा गया कि प्रदेश में पीड़ित एससी-एसटी परिवारों की मदद के लिए योगी सरकार ने 1400 करोड़ रुपये से अधिक की राशि आवंटित की है। उन्होंने कहा कि एससी-एसटी पीड़ितों को 85,000 रुपये से लेकर 8.25 लाख रुपये तक की वित्तीय सहायता दी जाती है। अपने दावे में प्रदेश सरकार ने दावा किया कि प्रदेश में हत्या, बलात्कार, सामूहिक बलात्कार की पीड़िताओं को साढ़े सात वर्ष में 1447 करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता दी गई।

अपराध की गंभीरता के आधार पर दी जाती है आर्थिक सहायता

सरकार की तरफ से किये गए दावे में कहा गया कि प्रदेश सरकार की तरफ से जो आर्थिक सहायता की जाती है वो अपराध को देखते हुए की जाती है। सरकार की तरफ से ये भी कहा गया कि हम यह भी सुनिश्चित करते है कि पीड़ितों और उनके परिवारों को जरूरत पर सरकार की तरफ से मदद मिले। केंद्र सरकार की तरफ से जो सहायता राशि दी जाती है वो 85,000 रुपये से 8.25 लाख रूपए तक होती है।

समय पर दी जाती है आर्थिक सहायता

समाज कल्याण विभाग के निदेशक कुमार प्रशांत ने बताया कि हमारी सरकार का एकमात्र उद्देश्य पीड़ितों और उनके परिवारों को समय पर आर्थिक सहायता देना है। जिससे कि न्यायिक प्रक्रिया के दौरान उन्हें सहायता मिल सके। हमारी सरकार यह भी तय करती है कि परिवारों को जांच और परीक्षण के महत्वपूर्ण बिंदुओं के आधार पर आवश्यक सहायता मिले।

बलात्कार या सामूहिक बलात्कार मामले में दी जाने वाली धनराशि

प्रदेश सरकार की तरफ से जो दावे किये गए है उसमे बताया गया कि बलात्कार या सामूहिक बलात्कार मामले में पीड़िता 5.25 लाख रुपये की वित्तीय सहायता की हकदार हैं। जिसमें कुल 50 प्रतिशत राशि मेडिकल जांच और मेडिकल रिपोर्ट की पुष्टि के बाद दी जाती है, 25 प्रतिशत राशि कोर्ट में चार्जशीट दाखिल होने के बाद दी जाती है और अंतिम 25 प्रतिशत राशि निचली अदालत में मुकदमा समाप्त होने के बाद दी जाती है। वहीँ यह भी बताया कि अगर सामूहिक बलात्कार का मामला है तो प्रदेश सरकार कुल 8.25 लाख रुपये की सहायता दी जाती है।

Sonali kesarwani

Sonali kesarwani

Content Writer

Content Writer

Next Story