×

Lucknow Corona Case: लखनऊ में मिला कोविड-19 का पहला केस, 75 वर्षीय बुजुर्ग महिला लौटी थीं थाईलैंड से

Lucknow Covid-19 Case: कोरोना के नए वेरिएंट जेएन-1 के खतरे को देखते हुए केंद्र और राज्य सरकार अलर्ट मोड पर है। अस्पतालों में एंटीजन जांच कराई जा रही है। साथ ही, जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भी सैंपल भेजे जा रहे हैं।

aman
Written By aman
Published on: 22 Dec 2023 4:45 AM GMT (Updated on: 22 Dec 2023 4:38 AM GMT)
Lucknow Covid-19 Case
X

प्रतीकात्मक चित्र (Social Media) 

Lucknow Covid-19 Case: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में कोरोना संक्रमित एक केस सामने आया है। लखनऊ में इस सीजन का ये पहला मामला है। श्रृंगार नगर इलाके में रहने वाली 75 वर्षीय बुजुर्ग महिला परमजीत सिंह कोरोना पॉजिटिव पाई गई हैं। वह एक हफ्ते पहले थाईलैंड से लखनऊ आई थीं। बुजुर्ग महिला को सर्दी-बुखार था। जांच कराने हॉस्पिटल गई थी। जांच में उनके कोरोना पॉजिटिव होने की पुष्टि हुई। वहीं, अब जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए सैम्पल KGMU भेजा गया है।

बुजुर्ग महिला का तीन दिन पहले जांच हुआ था। गुरुवार (21 दिसंबर) को जांच रिपोर्ट सामने आने पर कोरोना की पुष्टि हुई। पीड़िता को घर में आइसोलेट किया गया है। वहीं उनका इलाज चल रहा है। ये मामला थाना मानक नगर क्षेत्र अंतर्गत श्रृंगार नगर का है।

नोएडा में भी मिला संक्रमित

इससे पहले, नोएडा में एक 54 वर्षीय शख्स कोविड संक्रमित पाया गया है। स्वास्थ्य विभाग अब पीड़ित की हिस्ट्री जानने में जुटा है। साथ ही, मरीज किन-किन लोगों के संपर्क में आया है, ये भी पता करने की कोशिश कर रहा है। कोविड के नए वेरिएंट (New variants of Covid) के बारे में स्वास्थ्य विभाग पता लगाएगा, जिसके लिए जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए दिल्ली लैब में सैंपल भेजा जाएगा।

यूपी के अस्पतालों में कोविड टेस्ट के लिए अलग काउंटर

आपको बता दें, एक महीने पहले भी नोएडा में कोरोना का मामला सामने आया था। देश में कोरोना के नए वेरिएंट जेएन-1 (New variant of Corona JN-1) के कई केस सामने आने के बाद उत्तर प्रदेश में स्वास्थ्य केन्द्र पर संदिग्ध मरीजों के कोरोना टेस्ट के आदेश दिए गए हैं। जिला अस्पताल में कोविड टेस्ट के लिए अलग से काउंटर बनाया गया है।

इन मरीजों की कोविड जांच हो प्राथमिकता से

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने आदेश दिए हैं कि कोरोना को लेकर टेस्टिंग शुरू की जाए। साथ-साथ तैयारियां भी मुकम्मल रखी जाए। कोरोना के नए वेरिएंट जेएन 1 के संक्रमण का खतरा बढ़ता जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग ने जिला अस्पताल की फ्लू, वायरल ओपीडी में श्वसन तंत्र में संक्रमण और इन्फ्लूएंजा लाइक इलनेस के मरीज की कोविड जांच प्राथमिकता पर करने के निर्देश जारी किए हैं।

भीड़भाड़ वाले इलाकों में जाने से बचें

कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए आवश्यक है कि, प्रभावित राज्य में यात्रा से बचें। हमेशा मास्क पहनने के साथ ही भीड़ वाले इलाकों में जाने से बचना चाहिए। स्वास्थ्य विभाग ने अस्पतालों को जरूरत का सामान जुटाने, उपकरणों को चलाकर देखने, ऑक्सीजन का प्रबंध करने के निर्देश दिए हैं। ज्ञात हो कि, दक्षिणी राज्य केरल में सब वेरिएंट के नए मामले आने के बाद देश भर में सतर्कता बढ़ा दी गई है। राज्यों के लिए निर्देश भी आ गए हैं।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story