×

Lucknow Night Safari: लखनऊ में देश की पहली नाइट सफारी को मिली मंजूरी, जानिए क्या होंगी सुविधाएं

Lucknow Night Safari: लखनऊ के कुकरैल में होगी नए चिड़ियाघर की स्थापना। लखनऊ की प्रथम नाइट सफारी को मिली सरकार की मंज़ूरी। 1500 करोड़ के बजट से सिंगापुर की तर्ज पर बनेगा पहला नाइट सफारी।

Vertika Sonakia
Published on: 18 May 2023 12:22 PM GMT (Updated on: 18 May 2023 2:35 PM GMT)
Lucknow Night Safari: लखनऊ में देश की पहली नाइट सफारी को मिली मंजूरी, जानिए क्या होंगी सुविधाएं
X
कुकरैल नाईट सफारी को मिली मंज़ूरी (फोटो: सोशल मीडिया)

Lucknow Night Safari: लखनऊ के कुकरैल में सिंगापुर की तर्ज पर कई सुविधाओ से लैस देश की पहली नाइट सफारी को मिली मंज़ूरी। साथ ही लखनऊ का मौजूदा वाजिद अली शाह जू भी कुकरैल शिफ्ट होगा। यहां अब 150 एकड़ में नया जू, तो 350 एकड़ में नाइट सफारी बनेगी। इसके अलावा यहां बायो डायवर्सिटी पार्क भी बनेगा। नाइट सफारी और चिड़ियाघर के लिए 1500 करोड़ का बजट तय किया गया है।

पहली नाइट सफारी

पिछले महीने सेंट्रल जू अथॉरिटी की टेक्निकल कमेटी ने राजधानी की प्रथम नाइट सफारी और नए प्राणी उद्यान प्रोजेक्ट को मान्यता दी है। इसके लिए देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के प्रति प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने अपना आभार भी व्यक्त किया था। पिछले साल ही योगी सरकार ने सिंगापुर के जैसा ही देश के पहले नाइट सफारी के साथ ही जैव विविधता पार्क यहां बनवाने का फैसला किया था। वैसे तो देश में कई सफारी बनाए जा चुके हैं लेकिन जब बात आती है नाइट सफारी की तो लखनऊ में ऐसी पहली नाइट सफारी होगी।

नाइट सफारी में होंगी विश्व स्तरीय सुविधाएं

लखनऊ की प्रथम नाइट सफारी में विश्वस्तरीय सुविधाएँ उपलब्ध होंगी। सभी दर्शकों को ट्रेन की सवारी के साथ जीप की सवारी भी करवाई जाएगी। सभी दर्शकों के लिए एक स्थानीय गाइड भी रखा जाएगा। इसके साथ ही कैनोपी वॉक और कैंपिंग जैसी एक्टिविटी भी होंगी। ट्रैक, दीवार पर्वतारोहण के साथ ही ट्री टॉप रेस्टोरेंट की भी सफारी में सुविधाएं जी जाएंगी। नेचर ट्रेल और फूड कोर्ट जैसी सुविधाएं उपलब्ध कराए जाने की भी योजना है।

खुले आसमान के नीचे होंगे सभी जानवर

बटरफ्लाई इंटरप्रिटेशन सेंटर के साथ ही 75 एकड़ में तेंदुआ सफारी भी बनाने की योजना है। वही 60 एकड़ में एक भालू सफारी तैयार की जाएगी। 75 एकड़ में टाइगर सफारी का लुत्फ उठाने का मौका मिलेगा। जानवरों को बाड़े में न रखकर खुले आसमान के नीचे रहने दिया जाए।

चिड़ियाघर होगा ओपन एयर

नए चिड़िया घर को ओपन एयर के रूप में विकसित करने की योजना बनायी गयी है। यहाँ रात में चंद्रमा की रौशनी जैसी ही रौशनी देने की कोशिश की जाएगी। इसके लिए मंद प्रकाश फैलाने की व्यवस्था होगी। दिन में पर्यटकों के लिए लेटेस्ट थीम पार्क भी तैयार करवाया जाएगा।

Vertika Sonakia

Vertika Sonakia

Next Story