×

Lucknow Dengue Alert: डेंगू को लेकर लखनऊ में स्वास्थ्य विभाग अलर्ट, अस्पतालों में बिस्तर किए गए रिजर्व

Lucknow Dengue Alert: लखनऊ में स्वास्थ्य विभाग ने अभी से इससे निपटने की तैयारी शुरू कर दी है। राजधानी के अस्पतालों को अलर्ट कर दिया गया है।

Krishna Chaudhary
Published on: 12 Aug 2023 5:35 AM GMT
Lucknow Dengue Alert: डेंगू को लेकर लखनऊ में स्वास्थ्य विभाग अलर्ट, अस्पतालों में बिस्तर किए गए रिजर्व
X
Lucknow Dengue Alert (photo: social media )

Lucknow Dengue Alert: शुरूआत में मानसून की बेरूखी के बाद अब जमकर बारिश हो रही है। राजधानी लखनऊ में भी बीते कई दिनों से बारिश हो रही है। जिसके कारण जगह-जगह जलभराव हो गया है। बरसात के मौसम में अक्सर डेंगू का प्रकोप बढ़ जाता है। इसलिए लखनऊ में स्वास्थ्य विभाग ने अभी से इससे निपटने की तैयारी शुरू कर दी है। राजधानी के अस्पतालों को अलर्ट कर दिया गया है। सभी हॉस्पिटल्स में डेंगू के इलाज के लिए पुख्ता इंतजाम करने के निर्देश दिए गए हैं।

स्वास्थ्य विभाग ने लखनऊ के सभी अस्पतालों को डेंगू के मरीजों के लिए कुछ बेड रिजर्व रखने के निर्देश दिए हैं। ताकि जरूरत पड़ने पर मरीजों को भटकना ना पड़े और उनका इलाज तुरंत हो। कुछ अस्पतालों में डेंगू एलाइजा जांच की सुविधा भी दी गई है। दरअसल, बीते दो दिनों से लखनऊ के अलग-अलग इलाकों से डेंगू के मरीज मिलने के बाद से स्वास्थ्य विभाग हरकत में आया है। विभाग के वरीय अधिकारी स्थिति पर लगातार नजर बनाए हुए हैं।

बलरामपुर अस्पताल में 20 बेड रिजर्व

राजधानी के बलरामपुर अस्पताल में डेंगू मरीजों के लिए 20 बेड रिजर्व किए गए हैं। अस्पताल के निदेशक डॉक्टर अविनाश सिंह ने बताया कि बेड संग जरूरी दवाएं भी मुहैया कराई गई है। इतना ही नहीं जांच के लिए लैब में पर्याप्त मात्रा में डेंगू किट भी उपलब्ध हैं।

लखनऊ के एक अन्य अस्पताल लोकबंधु के चिकित्सा अधीक्षक डॉक्टर अजय ने बताया कि फिलहाल डेंगू के लिए 20 बेड रिजर्व किए गए हैं। जिसे जरूरत पड़ने पर बढ़ाया भी जा सकता है। उन्होंने बताया कि अभी तक अस्पताल में डेंगू का कोई भी मरीज एडमिट नहीं हुआ है।

शुक्रवार को दो नए मरीज मिले

गुरूवार के बाद शुक्रवार को भी लखनऊ में डेंगू के दो मरीज मिले। सीएमओ डॉक्टर मनोज अग्रवाल ने बताया कि आलमबाग में एक महिला और अलीगंज में एक पुरूष डेंगू से ग्रस्ति मिले। स्वास्थ्य विभाग राजधानी के उन इलाकों में दवाओं का छिड़काव करा रहा है, जहां से डेंगू के मरीज मिल रहे हैं।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Next Story