Lucknow Ka Mausam 19 September 2023: लखनऊ में झमाझम बरसात, सुहाना हुआ मौसम

Lucknow Ka Mausam 19 September 2023: मौसम विभाग ने पूर्वानुमान में बताया है कि, मंगलवार को मौसम एक बार फिर से करवट लेगा। पूरे प्रदेश में एक बार फिर बूंदाबांदी या हल्की बारिश का सिलसिला शुरू होगा।

aman
Written By aman
Published on: 19 Sep 2023 1:40 AM GMT (Updated on: 19 Sep 2023 11:48 AM GMT)
Lucknow Ka Mausam
X

Lucknow Ka Mausam (Social Media)

Lucknow Ka Mausam 19 September 2023: राजधानी लखनऊ में मंगलवार को सुबह से ही रुक-रुककर झमाझम बारिश हो रही है। तेज बारिश की वजह से तापमान में काफी कमी आई है। उमस से राहत मिली। मौसम सुहाना हो गया। प्रदेश के अलग-अलग जिलों में भी धूप-छांव के बीच बूंदाबांदी ने गर्मी से राहत दी। हालांकि, सुबह से हो रही बारिश से उमस से लोग परेशान दिखे, लेकिन शाम में घने बादल के साथ तेज बारिश की वजह से मौसम सुहाना हो गया।

मौसम विभाग ने पूर्वानुमान में बताया कि, मंगलवार (19 सितंबर) को मौसम एक बार फिर से करवट लेगा। पूरे प्रदेश में एक बार फिर बूंदाबांदी या हल्की बारिश का सिलसिला शुरू होगा। रुक-रुक कर होने वाली बरसात और बादलों की आवाजाही लगी रहेगी। इस दरमियान तेज हवाएं भी चल सकती हैं।

Lucknow में आज कैसा रहेगा मौसम?

राजधानी लखनऊ सोमवार दोपहर मौसम ने अचानक करवट ली। देखते ही देखते काले घने बादल हवा के झोंके के साथ बरसने लगे। कुछ समय के लिए शहर का जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया। वर्षा के कारण तापमान में गिरावट आई। मंगलवार को भी लखनऊ के आसमान में बादलों की उपस्थिति रहेगी। एकाएक तेज बारिश से भी इंकार नहीं किया जा सकता। हालांकि, देर रात तेज बरसात की आशंका जाहिर की गई है। 19 सितंबर को लखनऊ का अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस, जबकि न्यूनतम 26 डिग्री के करीब रहने का अनुमान है। दिन में उत्तर-पूर्व दिशा की हवाएं चलेंगी। चूंकि, हवा की रफ़्तार कम होगी इसलिए उमस लोगों को परेशान करेगी।

20 सितंबर के बाद प्रदेश में बरसात

लखनऊ मौसम केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक मोहम्मद दानिश के अनुसार, 'मंगलवार से फिर मौसम बदलने का पूर्वानुमान है। पूरे प्रदेश में एक बार फिर से बूंदाबांदी या हल्की बारिश के आसार हैं।' मौसम विभाग की मानें तो अगले दो दिनों तक बादलों की आवाजाही नजर आएगी। 20 सितंबर के बाद एक बार फिर प्रदेश में बरसात की वापसी हो सकती है। मौसम केंद्र के वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह ने बताया, वर्तमान में हवा में कम दबाव का क्षेत्र मध्य भारत से होते हुए गुजरात की ओर है। इसकी वजह से प्रदेश में आगामी दो-तीन दिनों तक तेज वर्षा के आसार नहीं हैं।

21 को लखनऊ-झांसी में हो सकती है वर्षा

मौसम विभाग के मुताबिक, '21 सितंबर से एक बार फिर पूर्वी उत्तर प्रदेश में मानसून का ट्रफ वापसी करेगा। इससे प्रदेश के पूर्वी हिस्से समेत राजधानी लखनऊ और बुंदेलखंड के झांसी और आसपास के जिलों में हल्की से मध्यम बरसात हो सकती है।'

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story