Lucknow Metro: लखनऊ मेट्रो का बढ़ रहा क्रेज, मई, 2023 में रिकार्ड 21 लाख यात्रियों ने किया सफर

Lucknow Metro: रेलवे पर संसद की स्टैंडिंग कमेटी ने 2016 में ही अपनी रिपोर्ट में कहा था कि आधे से ज्यादा हादसे रेलवे स्टाफ की चूक के कारण होते हैं। इस तरह की खामियों में काम में लापरवाही, खराब रखरखाव का काम, शॉर्ट-कट अपनाना, निर्धारित सुरक्षा नियमों और प्रक्रियाओं का पालन न करना शामिल है।

Anant Shukla
Published on: 3 Jun 2023 8:50 AM GMT
Lucknow Metro: लखनऊ मेट्रो का बढ़ रहा क्रेज, मई, 2023 में रिकार्ड 21 लाख यात्रियों ने किया सफर
X
Lucknow Metro (फोटो: सोशल मीडिया )

Lucknow Metro: लोगों में लखनऊ मेट्रो का क्रेज बढ़ रहा है। यही कारण है कि LMRC ने पुराने सारे रिकॉर्ड तोड़ते हुए मई 2023 में सर्वाधिक राइडरशिप हासिल की है। लखनऊ मेट्रो में मई महीने में लगभग 21 लाख यात्रियों ने यात्रा की, जो अब तक का किसी भी महीने का सर्वश्रेष्ठ आंकड़ा है। इससे पहले सर्वाधिक राइडशिप का रिकॉर्ड दिसंबर 2022 में बना था जब लगभग 20.5 लाख।

यात्री संख्या बढ़ाने के लिए आयोजित किये जाते है कार्निवल

लखनऊ मेट्रो अधिक से अधिक लोगों को मेट्रो से जुड़ने एवं प्रदूषण रहित यात्रा करने के लिए लोगों को जागरुक करती रही है। यात्री संख्या बढ़ाने के लिए मेट्रो स्टेशन पर समय-समय पर कार्निवल का आयोजन होता है, जहां एक ही छत के नीचे कई व्यवसाई आकर्षक दामों पर लोगों के लिए विभिन्न वस्तुएं लेकर आते हैं। इसके अतरिक्त यात्रियों संग बर्थडे मनाने से लेकर प्री-वेडिंश शूट तक की व्यवस्था लखनऊ मेट्रो में की गई है। लखनऊ मेट्रो ने हाल ही में कार्यशाला हेतु मेट्रो स्टेशन पर उचित स्थान उपलब्ध कराने की पॉलिसी भी बनाई है जहां कोई भी नाममात्र शुल्क जमा कर इसका आयोजन कर सकता है।

यात्रियों के कार्ड स्तेमाल पर विशेष ऑफर

लखनऊ मेट्रो अपने दैनिक यात्रियों से सुपर सेवर या गो स्मार्ट कार्ड इस्तेमाल करने की अपली भी करता रहा है। यात्रियों को कार्ड इस्तेमाल करने पर रियायती यात्रा का लाभ तो मिलता ही है साथ ही शहर के प्रसिद्ध वॉटर पार्क जैसे आनंदी मैजिक वर्ल्ड एवं आनंदी में मुफ्त एंट्री भी मिलती है। शहर के जाने-माने फूड आउटलेट- रॉयल कैफे के साथ हुए अनुबंधन से भी मेट्रो कार्ड धारकों को खाने-पीने पर औसतन 20 प्रतिशत तक की छूट मिल जाती है।

यूपीएमआरसी के प्रबंधक निदेशक ने क्या कहा

इस अवसर पर खुशी जाहिर करते हुए यूपीएमआरसी के प्रबंधक निदेशक सुशील कुमार ने कहा कि लखनऊ मेट्रो में तेजी से बढ़ता यात्री ग्राफ लोगों का लखनऊ मेट्रो के प्रति विश्वास जाहिर करता है। यह दर्शाता है कि जिस विश्वास के साथ लखनऊ शहर के लिए मेट्रो सिस्टम की परिकल्पना की गई थी हमारी अपनी मेट्रो उस पर खरी उतर रही है। लखनऊ मेट्रो भविष्य में भी यात्रियों को स्वच्छ, सुरक्षित, सुविधाजनक, सुलभ और सबसे तेज़ यात्रा का अनुभव कराती रहेगी।

Anant Shukla

Anant Shukla

Next Story