×

Lok Sabha Elections से पहले फिर उठी लखनऊ का नाम बदलने की मांग, योगी सरकार ने तलब की रिपोर्ट

Lucknow Rename News: उत्तर प्रदेश में एक बार फिर राजधानी लखनऊ का नाम बदलने की चर्चा तेज है। इस बाबत योगी सरकार ने राजस्व विभाग से रिपोर्ट तलब की है।

aman
Written By aman
Published on: 7 March 2024 11:19 AM GMT (Updated on: 7 March 2024 11:24 AM GMT)
Lucknow Rename, Newstrack Hindi News, lucknow name change
X

 प्रतीकात्मक चित्र (Social Media) 

Lucknow Rename: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ यानी 'नवाबों के शहर' का नाम बदलने की चर्चा एक बार फिर तेज हो गई है। दरअसल, अयोध्या में राम मंदिर (Ayodhya Ram Mandir) निर्माण के बाद अब लखनऊ का नाम 'लक्ष्मणपुर' (Laxmanpur) ' या 'लखनपुर' (Lakhanpur) करने की सुगबुगाहट तेज हो गई है। इस बाबत योगी सरकार राजस्व विभाग से रिपोर्ट मांगी है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, लखनऊ सांसद और केंद्रीय रक्षामंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) के प्रभारी कार्यालय प्रतिनिधि डॉ. राघवेंद्र शुक्ला की ओर से राजधानी का नाम बदलने की मांग करते हुए एक पत्र लिखा गया है। इस चिट्ठी का हवाला देते हुए डिप्टी सेक्रेटरी राकेश कुमार यादव (Deputy Secretary Rakesh Kumar Yadav) ने आयुक्त और राजस्व विभाग से रिपोर्ट मांगी है।

श्री राम के छोटे भाई के नाम पर हो नाम

आपको बता दें, सांसद कार्यालय से यह पत्र अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा समारोह के दो दिन बाद यानी 24 जनवरी को लिखा गया था। इस पत्र में राघवेंद्र शुक्ला ने राम मंदिर निर्माण के बाद लखनऊ का नाम प्रभु श्री राम के छोटे भाई लक्ष्मण के नाम पर करने की मांग की थी।

योगी सरकार ने मांगी रिपोर्ट

हालांकि, लखनऊ का नाम लक्ष्मणपुर या लखनपुर करने की मांग पहले भी उठती रही है। सांसद कार्यालय की तरफ से इस पत्र में दलील दी गई है कि, अब जब अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण हो चुका है और प्रधानमंत्री मोदी के हाथों प्राण प्रतिष्ठा भी हो गई है, तो इस पावन अवसर पर अब लखनऊ का नाम श्रीराम के छोटे भाई लक्ष्मण के नाम पर 'लक्ष्मणपुर' कर देना चाहिए। जिसके बाद योगी आदित्यनाथ सरकार ने रिपोर्ट मांगी है।

क्या है पौराणिक मान्यताएं?

उल्लेखनीय है कि, पौराणिक मान्यताओं के अनुसार यूपी की राजधानी लखनऊ 'कौशल राज' का हिस्सा था। कथाओं की मानें तो प्रभु श्रीराम ने गोमती नगर के किनारे इस क्षेत्र को अपने छोटे भाई लक्ष्मण को भेंट किया था। इसके बाद उन्होंने इस शहर को बसाया। जानकारी के अनुसार, 11वीं सदी में लक्ष्मणपुर या लखनपुर के नाम से ही जाना जाता था। यहां एक ऊंचा टीला है, जिसे लक्ष्मण का टीला (Lakshman Teela Or Tile Wali Masjid) कहा जाता है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story