TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

Lucknow News: सोती हुई महिला को साँप ने काटा, अस्पताल में हुई मौत

Lucknow News: लखनऊ के छठा मील इलाके में सोती हुई महिला को सांप ने काट लिया। बाद में महिला की इलाज के दौरान मौत हो गई।

ashutosh
Report ashutosh
Published on: 24 Sep 2024 9:52 AM GMT
Lucknow News
X

सांप के काटने से महिला की मौत

Lucknow News: लखनऊ के छठा मील इलाक़े में एक महिला की साँप काटने से मौत हो गई, महिला को साँप में सोते समय काटा था, अंधेरा होने के चलते महिला इस बात से अनजान थी कि उसे भारत के सबसे के सबसे ज़हरीले साँप कॉमन करैत ने काटा था। महिला ने रात में उठी और जिस जगह दर्द हो रहा था वहाँ तेल लगाकर दुबारा सो गई। सुबह क़रीब 5:30 जब महिला का बेटा जब ड्यूटी करके लौटा तो देखा कि उसकी माँ की हालत ज़्यादा ख़राब है। बेटा अपनी माँ को तुरंत बीकेटी स्थित एक अस्पताल में ले गया जहाँ डॉक्टर ने उन्हें मृत घोषित कर दिया।

सोते समय सांप ने काटा

68 वर्षीय बलदेई देवी छठा मील स्थित अपने घर में रात में सो रही थी, जिस पलंग पर वह सो रही थी उसका एक पैर टूटा हुआ था, जिसकी वजह से उन्होंने वहाँ कुछ ईंट लगा रखी थी। रात के समय उन्हीं ईंट के सहारे एक कॉमन करैत साँप उनके पलंग पर चढ़ा और उनके कान में काट लिया, जिसपर उन्होंने तुरंत झटका दिया और लाइट जला दी, उन्होंने घरवालों को बताया कि उनके कान में कुछ काट लिया है, लेकिन उन्होंने देखा नहीं कि किसने काटा है। घरवालों ने उनके कान में तेल लगाकर उन्हें सोने के लिये भेज दिया। सुबह तक उनकी मौत हो गई।

साँप को किया गया रेस्क्यू

जिस साँप के काटने से महिला की मौत हुई थी उसे पर्यावरण संस्था की सदस्य देवयानी ने मौक़े पर जाकर रेस्क्यू कर लिया। पर्यावरण संस्था के संस्थापक आदित्य तिवारी ने बताया कि अभी मानसून के समय साँप सबसे ज़्यादा निकलते हैं और इनसे बचाव के लिए कुछ बातें ध्यान रखनी चाहिए।

1.घर के आस-पास कूड़े का ढेर जमा ना होने दें और साफ़-सफ़ाई रखें।

2.दरवाज़ों के नीचे की जगह को किसी पट्टी या रबड़ की सहायता से बंद करके रखें।

3.अगर साँप घर में घुस गया है तो उससे दूरी बनाकर रखें।

4.112 पर कॉल करें और साँप पर नज़र बनाये रखें जब तक कि रेस्क्यू टीम मौक़े पर ना पहुँच जाये।

Sonali kesarwani

Sonali kesarwani

Content Writer

Content Writer

Next Story