×

Lucknow News: स्कूल में नमाज पढ़ने पर बवाल, लोगों के आक्रोश के बाद हरकत में प्रशासन, स्कूल इंचार्ज सस्पेंड

Lucknow News: मामला ठाकुरगंज के नैपियर रोड कॉलोनी का है। यहां बेसिक शिक्षा परिषद के एक प्राथमिक विद्यालय में बच्चों के पढ़ाई करने के दौरान नमाज पढ़ने का वीडियो सामने आया है। वीडियो के सोशल मीडिया पर वायरल होते ही बवाल हो गया।

Krishna Chaudhary
Published on: 22 Oct 2023 5:30 AM GMT (Updated on: 22 Oct 2023 5:48 AM GMT)
Lucknow News
X

इसी विद्यालय का मामला (सोशल मीडिया)

Lucknow News: स्कूल – कॉलेज, विश्वविद्यालयों में धार्मिक मुद्दों को लेकर विवाद लगातार सामने आ रहे हैं। कहीं किसी शिक्षण संस्थान में धार्मिक नारा लगाने पर शिक्षक द्वारा छात्र की पिटाई कर दी जाती है तो कहीं छात्रों पर दूसरे धर्म के तौर – तरीकों को अपनाने का दबाव बनाए जाने की शिकायत आती है। ताजा मामला भी कुछ इसी तरह का है। राजधानी लखनऊ के एक स्कूल में नमाज पढ़ने को लेकर बवाल मच गया है। स्थानीय लोगों द्वारा आक्रोश जाहिर करने के बाद प्रशासन और शिक्षा विभाग हरकत में आया और जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कार्रवाई हुई।

मामला ठाकुरगंज के नैपियर रोड कॉलोनी का है। यहां बेसिक शिक्षा परिषद के एक प्राथमिक विद्यालय में बच्चों के पढ़ाई करने के दौरान नमाज पढ़ने का वीडियो सामने आया है। वीडियो के सोशल मीडिया पर वायरल होते ही बवाल हो गया। स्थानीय पार्षद मनीष रस्तोगी, विश्व हिंदू महासंघ के जिला संयोजक अंकुर कुमार व अन्य लोग इसके विरोध में सड़कों पर उतर आए और जोरदार विरोध-प्रदर्शन किया। लोगों ने स्कूल का घेराव तक किया।

स्कूल इंचार्ज पर नमाज पढ़वाने का आरोप

स्थानीय लोगों ने स्कूल इंचार्ज मीरा यादव पर बच्चों को जबरन नमाज पढ़वाने का आरोप लगाया है। मामले की शिकायत जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी अरूण कुमार से की गई। इसके बाद उन्होंने अधिकारियों की एक टीम को मौके पर रवाना किया और पूरे मामले की जांच के निर्देश दिए। प्राथमिक जांच में स्कूल इंचार्ज मीरा यादव, सहायक अध्यापिका तहजीब फातिमा और शिक्षा मित्र ममता मिश्रा को दोषी पाया गया है।

स्कूल इंचार्ज मीरा यादव को तत्काल निलंबित कर दिया गया है। उन्हें स्कूल इंचार्ज के पद स हटाकर ब्लॉक संसाधन केंद्र से अटैच कर दिया गया है। इसके अलावा सहायक अध्यापिका तहजीब फातिमा और शिक्षा मित्र ममता मिश्रा के खिलाफ विभागीय कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए हैं। बेसिक शिक्षा अधिकारी अरूण कुमार ने इस पूरे प्रकरण की जांच खंड शिक्षा अधिकारी राजेश कुमार सिंह को सौंपी है। उन्हें 15 दिन में अपनी जांच रिपोर्ट मुख्यालय में सौंपनी होगी।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story