×

Cheapest Market in Lucknow: बना रहें दिवाली शॉपिंग का प्लान...तो पहुंचे लखनऊ के ये मार्केट, सिर्फ हजार रुपये में भर जाता है थैला

Cheapest Market in Lucknow: आइए...आपको लखनऊ की दिवाली की किफायती बाजारों के बारे में सैर करते हैं, जहां पर कम पैसे में सेलिब्रिटी वालों की तरह शॉपिंग का आनंद ले सकते हैं।

Viren Singh
Written By Viren Singh
Published on: 25 Oct 2023 1:30 PM GMT
Cheapest Market in Lucknow
X

Cheapest Market in Lucknow (सोशल मीडिया) 

Cheapest Market in Lucknow: भारत में फेस्टिव सीजन की शुरुआत हो चुकी है। ग्राहकों की खरीदारी से मार्केट इस वक्त गुलजार है। नवरात्रि-दशहरा का पर्व बीत गया है। इन त्यौहारों में भी लोगों ने दिल खोलकर शॉपिंग की। आने समय कई बड़े त्यौहार पड़ने वाले हैं। इसमें करवाचौथ, धनतेरश और दिवाली पर्व शामिल हैं। यानी आने वाले दिनों में बाजार में और रौनक दिखाने को मिलने वाली है। दिवाली पर्व को देखते हुए बाजार ने अपनी सारी तैयारियां पूरी कर ली हैं, साथ ही वह अपने ग्राहकों का इस्तकबाल भी शुरू कर दिया है। ऐसें अगर आप यूपी के लखनऊ से हैं और दिवाली की शॉपिंग करने का प्लान बना रहे हैं तो आज हम उन बाजारों के बारे में जानकारी देंगे, जहां आप कम बजट में दिवाली की पूरी शॉपिंग कर सकते हैं।

ये हैं लखनऊ के फेमस बाजार

राजधानी लखनऊ की इन बाजारों की खास बात यह है कि जहां पर आपको कपड़ों से लेकर सोना चांदी के अलावा हर वहज चीज मिल जाएगी, जिसकी लोगों के बीच अधिक मांग रहती है। तो आइए इस लेख के माध्मय से आपको लखनऊ की दिवाली की किफायती बाजारों के बारे में सैर करते हैं, जहां पर कम पैसे में सेलिब्रिटी वालों की तरह दिवाली का आनंद ले सकते हैं।

मीनाबाद बाजार


नवाबों के शहर लखनऊ का सबसे पुराना कोई बाजार है तो वह है मीनाबाद बाजार। यह दिवाली की खरीदारी के लिए सबसे अच्छा बाजार रहेगा। यहां पर आपको 100 रुपए पर शानदार फुटवियर मिल जाएंगे। इसके अलावा आकर्षक व डिजाइनिं साड़ी, शरारा से लेकर अन्य पहनने वाले कपड़ें आपकी बजट में मिल जाएंगा। वहीं, अन्य चीजों की भी शॉपिंग कर सकते हैं।

प्रगाति बाजार


महिलाओं की खरीदारी के लिए शहर में सबसे बड़ा बाजार प्रगाति बाजार है। यहां पर कपड़ों से लेकर सोलह श्रृंगार तक की सभी चीजें आसानी से बजट में मिल जाती हैं। इसके अलावा सूट, कुर्ती और चिकनकारी के आइटम्स की वैरायटी की तो यहां भरमार है। यहां महिलाएं मेहंदी भी लगावा सकते हैं। घरों में दिवाली पर सजाने के लिए सजावटी आइटम भी बिकता है।

भूतनाथ मार्केट


दिवाली की शॉपिंग आप लखनऊ के भूतनाथ मार्केट से भी कर सकते हैं। यहां लोगों को कपड़े, घरेलू सामान, गहने, जूते, इलेक्ट्रॉनिक आइटम सहित कई सारी चीजें कम बजट पर मिल जाएंगी।

बुध बाजार


इसके अलावा लखनऊ के साप्ताहिक बाजार से भी खरीदारी कर सकते हैं। इसको लोग बुध बाजार के नाम से जानते हैं और यह निशातगंज में बुधवार को लगती है। यहां पर फूलों से लेकर फैंसी आइटम, कपड़े, घर की सजावटी के लिए सारा सामान कम भाव पर मिला जाता है। बाजार में वस्तुओं की कीमत की शुरुआत 100 रुपये से हो जाया करती है।

नक्खास बाजार


लखनऊ का नक्खास बाजार शहर का सबसे बड़ा और फेमस बाजार है। अगर आप दिवाली चिकनकारी कपड़े पहनना चाहते हैं तो इस बाजार का रुख कर सकते हैं। यहां पर चिकनकारी कुर्ती व साड़ी की वैरायटी की भारमार है। इसके अलावा यहां से आपड्राई फ्रूट्स, ताजे फल, नागरा फुटविय इत्यादि चीजें भी खरीद सकते हैं। बाजार में आपको 100 रुपये में बढ़िया आइटम मिल जाएंगे। 200 रुपये में फुटवियर और 250 रुपये में अच्छी कुर्ती यहां से प्राप्त कर सकते हैं।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story