×

Lucknow Traffic Diversion: लखनऊ में दो दिनों तक ट्रैफिक डायवर्जन, रावण दहन और मूर्ति विसर्जन को लेकर बदलाव, घर से निकलने से पहले देख लें

Lucknow Traffic Diversion: डीसीपी ट्रैफिक हृदेश कुमार ने बताया कि 24 अक्टूबर यानी कि आज सुबह 10 बजे से कार्यक्रम की समाप्ति तक आम जनता और वाहन चालक वैकल्पिक मार्गों का प्रयोग कर सकते हैं।

Jugul Kishor
Published on: 24 Oct 2023 2:19 AM GMT (Updated on: 24 Oct 2023 3:34 AM GMT)
Lucknow Traffic Diversion
X

Lucknow Traffic Diversion (Social Media)

Lucknow Traffic Diversion: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में दशहरा पर रावण दहन, दुर्गा प्रतिमाओं की शोभायात्रा और विसर्जन के चलते दो दिनों (24 और 25 अक्टूबर) तक नए ट्रैफिक प्लान के अनुसार यातायात व्यवस्था संचालित होगी। घर से किसी जरूरी काम से निकल रहे हों तो यह बदलाव देख लें। वरना आपको ट्रैफिक जाम का सामना करना पड़ सकता है। इस दौरान सात इलाकों में वाहनों के आवागमन पर पूरी तरह से रोक लगा दी गई है। साथ ही दोनों दिन ट्रैफिक डायवर्जन विसर्जन समाप्ति तक लागू रहेगा।

ड्रोन से होगी निगरानी

डीसीपी ट्रैफिक हृदेश कुमार ने बताया कि 24 अक्टूबर यानी कि आज सुबह 10 बजे से कार्यक्रम की समाप्ति तक आम जनता और वाहन चालक वैकल्पिक मार्गों का प्रयोग कर सकते हैं। जाम के बारे में ट्रैफिक कंट्रोल रूप नंबर 94544051 पर जानकारी भी दे सकते हैं। उन्होने कहा, रावण दहन स्थल और शोभायात्रा की निगरानी ड्रोन से की जाएगी। इसके साथ इन स्थानों पर भारी पुलिस बल की तैनाती की जाएगी। उन्होने कहा कि सादे कपड़ों में भी पुलिस के जवान तैनात किए जाएंगे, जो आने जाने वाले लोगों की हर गतिविधि पर नजर रखेंगे। जेसीपी ने बताया कि जिन घाटों पर मूर्ति विसर्जन होगा, वहां पुलिस और स्थानीय गोताखोर तैनात किए जाएंगे। उन्होने कहा कि त्योहार पर अफवाह फैलाने और माहौल खराब करने की कोशिश करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

लखनऊ में 59 स्थानों पर होगा रावण दहन

जेसीपी कानून व्यवस्था उपेद्र कुमार अग्रवाल ने बताया कि शहर में दशहरा पर्व पर मंगलवार को 59 स्थानों पर रावण दहन किया जाएगा। इसके अलावा 76 शोभा यात्राएं निकाली जाएंगी। इसीलिए दशहरा व दुर्गापूजा को ध्यान में रखते हुए पुलिस ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हैं।

जानें कहां रहेगा डायवर्जन और किधर से जा सकेंगे

1. अयोध्या की तरफ से कैसरबाग जाने वाली रोडवेज बसों को कमता तिराहे से गोमतीनगर की तरफ मोड़ दिया जायेगा, जहाँ से वह अपने गन्तव्य स्थान समता मूलक, गॉधीसेतु, पीएनटी, संकल्प वाटिका, चिरैयाझील, क्लार्क अवध के पीछे से सीडीआरआई होते हुए कैसरबाग आ-जा सकेंगी।

2. सीतापुर रोड से कैसरबाग आने वाली रोडवेज/सिटी बसें मड़ियाँव, पुरनिया/डालीगंज रेलवे क्रासिंग, पक्का पुल, शाहमीना, डालीगंज पुल, सीडीआरआई होते हुये कैसरबाग जायेगीं तथा वापसी में बलरामपुर ढाल, शहीद स्मारक होकर आ जा सकेंगी।

3. चौक, शाहमीना तिराहा, डालीगंज पुल, कैसरबाग की ओर से आने वाला सामान्य यातायात क्लार्क अवध तिराहे से सीधे सुभाष चौराहा होकर नहीं जा सकेगा, यह यातायात क्लार्क अवध तिराहे से चिरैयाझील, सहारागंज या संकल्प वाटिका होकर अपने गन्तव्य को जा सकेगा।

4. डालीगंज पुल इक्का ताँगा स्टैण्ड से आने वाला यातायात गोमती नदी बंधा होकर झूलेलाल पार्क की ओर नहीं जा सकेगा। यह यातायात गोमती नदी पुल पार कर डालीगंज पुल या आईटी चौराहा की ओर से अपने गन्तव्य को जा सकेगा।

5. टेलीफोन एक्सचेंज चौराहा से मकबरा रोड की ओर से सामान्य यातायात परिवर्तन चौक की ओर नही नहीं जा सकेगा, यह यातायात कैसरबाग बस अड्डा या सीडीआरआई तिराहा, क्लार्क अवध, चिरैयाझील होकर अपने गन्तव्य को जा सकेगा।

6. निराला नगर की ओर से आने वाला यातायात आईटी चौराहा से विश्वविद्यालय मार्ग, हनुमान सेतु होते हुए सुभाष चौराहा की ओर नहीं जा सकेगा। यह यातायात आईटी चौराहा से बायें दाहिने मुडकर समथर पेट्रोल पम्प होते हुए निशातगंज डालीगंज पुल से अपने गन्तव्य को जा सकेगा।

7. हजरतगंज चौराहा एवं परिवर्तन चौक की ओर से आने वाला यातायात सुभाष चौराहा से हनुमान सेतु होकर आईटी चौराहा की ओर नहीं जा सकेगा। यह यातायात मकबरा रोड, टेलीफोन एक्सचेन्ज, सीडीआरआई, डालीगंज पुल या क्लार्क अवध, चिरैयाझील से होकर अपने गन्तव्य को जा सकेगा।

8. हनुमान सेतु नदवा बन्धा तिराहे से नदवा बन्धा रोड झूलेलाल पार्क की ओर सामान्य यातायात नही जा सकेगा, बल्कि यह यातायात आईटी चौराहा होकर अपने गंतव्य को जा सकेगा।

9. महाराणा प्रताप चौराहे से हिवेट रोड़ बंगाली क्लब की ओर नही जा सकेगा। बल्कि यह यातायात वर्लिंग्टन चौराहा या बांस मण्डी चौराहा होकर अपने गन्तव्य को जा सकेगा।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story