×

Lucknow University: अब एबीसी आईडी जनरेट करने में आसानी, परीक्षा फॉर्म से जोड़ी लिंक

Lucknow University: छात्र आसानी से एबीसी आईडी जनरेट कर सकें। अब परीक्षा फॉर्म भरने से पहले आसानी से आईडी बन जाएगी। छात्रों को ज्यादा परेशान नहीं होने पड़ेगा।

Abhishek Mishra
Published on: 21 March 2024 7:44 AM GMT
Lucknow University ABC ID
X

Lucknow University ABC ID  (photo: social media )

Lucknow University: लखनऊ विश्वविद्यालय में लगभग चार लाख विद्यार्थियों की एबीसी आईडी बननी है। इसलिए एबीसी आईडी की वेबसाइट लिंक को परीक्षा फॉर्म के साथ जोड़ दिया है। बिना आईडी के विद्यार्थी फॉर्म नहीं भर पाएंगे। छात्रों की सुविधा के लिए दोनों को जोड़ा गया है। जिससे छात्र आसानी से एबीसी आईडी जनरेट कर सकें। अब परीक्षा फॉर्म भरने से पहले आसानी से आईडी बन जाएगी। छात्रों को ज्यादा परेशान नहीं होने पड़ेगा।

आईडी बनाकर भर सकेंगे फॉर्म

लखनऊ विश्वविद्यालय में सम सेमेस्टर परीक्षा 2024 के परीक्षा फॉर्म बिना एबीसी आईडी के नहीं भरे जा सकेंगे। हाल ही में एलयू ने छात्रों के लिए परीक्षा फॉर्म जारी किए हैं। फॉर्म भरने के लिए एबीसी आईडी जरूरी है। आईडी बनने में समस्या होने के कारण विद्यार्थियों को परीक्षा फॉर्म भरने में काफी दिक्कतें हो रही थी। एलयू के परीक्षा नियंत्रक विद्यानंद त्रिपाठी को मामले की जानकारी हुई। इसके बाद उन्होंने छात्रों की सुविधा के लिए एबीसी आईडी की वेबसाइट लिंक को परीक्षा फॉर्म के साथ जोड़ने का निर्देश दिया। अब छात्र-छात्राएं आसानी से आईडी बनाकर सम सेमेस्टर के परीक्षा फॉर्म भर सकेंगे।

चार लाख छात्रों को होगी आसानी

एलयू की आधिकारिक वेबसाइट पर एबीसी आईडी बनाने के दिशा निर्देश दिए गए हैं। जिससे विद्यार्थियों को आईडी बनाने में किसी तरह की कोई समस्या न हो। एबीसी आईडी जेनरेट करने के लिए विद्यार्थियों को अपना और अपने कॉलेज का नाम भरना होगा। इसके साथ ही आधार कार्ड का नंबर भी भरना होगा। जिससे जानकारी खुद भर जाएगी। दिशा निर्देशों के अनुसार छात्र आसानी से आईडी बना सकते हैं। उसके बाद परीक्षा फॉर्म भर सकेंगे। बता दें कि सम सेमेस्टर परीक्षा 2024 में करीब चार लाख छात्र-छात्राएं परीक्षा देंगे। बिना एबीसी आईडी के विद्यार्थी परीक्षा नहीं दे पाएंगे। परीक्षा फॉर्म भरने के लिए आईडी अनिवार्य कर दी गई थी। आईडी बनाकर फॉर्म भर सकते हैं।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story