×

Lucknow University: 24 फरवरी तक वोकेशनल कोर्स चुन सकते हैं विद्यार्थी, एमए डिफेंस स्टडीज और बीकॉम के नतीजे जारी

विश्वविद्यालय की ओर से वोकेशनल कोर्स की सूची जारी कर दी गई है। एलयू के विद्यार्थी यूडीआरसी पोर्टल पर जाकर अपने विषय का चयन कर सकते हैं। इसके लिए अंतिम तिथि 24 फरवरी तय की गई है। एलयू ने बीकॉम तीसरे, बीकॉम एनईपी पांचवे सेमेस्टर और एमए रक्षा अध्ययन के नतीजे भी जारी कर दिए हैं।

Abhishek Mishra
Published on: 15 Feb 2024 1:45 PM GMT
Lucknow University: 24 फरवरी तक वोकेशनल कोर्स चुन सकते हैं विद्यार्थी, एमए डिफेंस स्टडीज और बीकॉम के नतीजे जारी
X

Lucknow University: लखनऊ विश्वविद्यालय की ओर से वोकेशनल कोर्स की सूची जारी कर दी गई है। एलयू के विद्यार्थी यूडीआरसी पोर्टल पर जाकर अपने विषय का चयन कर सकते हैं। इसके लिए अंतिम तिथि 24 फरवरी तय की गई है। एलयू ने बीकॉम तीसरे, बीकॉम एनईपी पांचवे सेमेस्टर और एमए रक्षा अध्ययन के नतीजे भी जारी कर दिए हैं।

वोकेशनल कोर्स चुनने के लिए 24 तक मौका

लखनऊ विश्वविद्यालय में राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 के मुताबिक स्नातक दूसरे और चतुर्थ सेमेस्टर के विद्यार्थियों के लिए वोकेशनल कोर्स पढ़ना अनिवार्य कर दिया गया है। इसे देखते हुए लखनऊ विश्वविद्यालय के विज्ञान संकाय की अधिष्ठाता प्रो. शीला मिश्रा ने विद्यार्थियों को पढ़ने के लिए वोकेशनल कोर्स की सूची जारी कर दी है। इस सूची में भौतिक विज्ञान, गणित, रसायन विज्ञान, वनस्पति विज्ञान, सांख्यिकी, प्राणि विज्ञान, भू-गर्भ विज्ञान और कंप्यूटर साइंस के दूसरे व चतुर्थ सेमेस्टर के वोकेशनल कोर्स शामिल किए गए हैं। लखनऊ विश्वविद्यालय के प्रवक्ता प्रो. दुर्गेश श्रीवास्तव ने बताया कि एलयू के विद्यार्थी यूडीआरसी के पोर्टल पर जाकर अपने लिए वोकेशनल कोर्स का चयन कर सकते हैं। एलयू के प्रवक्ता प्रो. श्रीवास्तव का कहना है कि विद्यार्थियों को वोकेशनल कोर्स का चयन करने के लिए अंतिम तारीख 24 फरवरी तय की गई है। सभी विद्यार्थी 24 फरवरी से पहले अपने वोकेशनल कोर्स का चयन कर लें।

डिफेंस स्टडीज के नतीजे घोषित

लखनऊ विश्वविद्यालय की ओर से विषम सेमेस्टर परीक्षा-2023 के तहत कई पाठ्यक्रमों के नतीजे घोषित कर दिए गए हैं। एलयू की ओर से घोषित नतीजों में बीकॉम तीसरे और बीकॉम एनईपी पांचवे सेमेस्टर का रिजल्ट शामिल है। इसके साथ ही एलयू में एमए डिफेंस स्टडीज के प्रथम सेमेस्टर के नतीजे भी जारी कर दिए गए हैं। इन कोर्स के परीक्षार्थी लखनऊ विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर यह नतीजे देख सकते हैं।

Abhishek Mishra

Abhishek Mishra

Correspondent

मेरा नाम अभिषेक मिश्रा है। मैं लखनऊ विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएट हूं। मैंने हिंदुस्तान हिंदी अखबार में एक साल तक कंटेंट क्रिएशन के लिए इंटर्नशिप की है। इसके साथ मैं ब्लॉगर नेटवर्किंग साइट पर भी ब्लॉग्स लिखता हूं।

Next Story