×

Lucknow University: अब तीन पालियों में होगी परीक्षा, आंसर कॉपी में होंगे 32 पेज

Lucknow University: परीक्षा की तारीख का भी ऐलान जल्द संभव है। परीक्षा समिति की बैठक में तीन पालियों में परीक्षा कराने का फैसला मंजूर कर लिया गया है।

Abhishek Mishra
Published on: 22 March 2024 6:14 AM GMT
Lucknow University exam
X

Lucknow University exam  (photo: social media )

Lucknow University: लखनऊ विश्वविद्यालय में अब परीक्षाएं तीन पालियों में आयोजित होंगी। परीक्षा समिति को बैठक में इस प्रस्ताव को मंजूरी मिल गई है। जिसमें दिन में दो पालियों में हो रही परीक्षा को तीन पालियों में कराने का एजेंडा रखा गया था। इससे परीक्षा के समय में काफी कमी आएगी।

जल्द कराई जा सकेंगी परीक्षाएं

एलयू में सम सेमेस्टर परीक्षा-2024 के लिए परीक्षा फॉर्म जारी कर दिया गया है। परीक्षा की तारीख का भी ऐलान जल्द संभव है। परीक्षा समिति की बैठक में तीन पालियों में परीक्षा कराने का फैसला मंजूर कर लिया गया है। दिन में दो की बजाय तीन पालियों में परीक्षा आयोजित होंगी। प्रवक्ता प्रो. दुर्गेश श्रीवास्तव के मुताबिक यह नई व्यवस्था लागू होने से लगभग चालीस दिनों में परीक्षाएं हो जाएंगी। इसके साथ रिजल्ट घोषित करने में भी देरी नहीं होगी।कुलपति प्रो. आलोक कुमार राय के मुताबिक नए सत्र से परीक्षाएं तीन पालियों में आयोजित होंगी। परीक्षा नियंत्रक विद्यानंद त्रिपाठी ने बताया कि सम सेमेस्टर परीक्षाएं एमसीक्यू बेस्ड हैं। जिससे तीन पालियों में परीक्षा कराने में कोई समस्या नहीं होगी।

आंसर कॉपी में अब होंगे 32 पेज

परीक्षा समिति की बैठक में उत्तर पुस्तिका में 40 पेज को बदलकर अब 32 पेज करने की तैयारी है। बैठक में इसके लिए एक समिति का गठन किया गया है। छात्रों को चालीस के बजाय 32 पन्नों की आंसर कॉपी दी जाएगी। जिसमें वह उत्तर लिखेंगे। इसके साथ बैठक में एक और फैसला लिया गया है। जिन छात्रों ने सभी सेमेस्टर पास कर लिए हैं। लेकिन पहले और दूसरे सेमेस्टर में अनुत्तीर्ण हुए। उन्हें परीक्षा देने का एक और मौका दिया जाएगा।

कुछ कॉलेजों ने पहले कराई है तीन पालियों में परीक्षा

एलयू से संबद्ध कुछ जिलों के कॉलेज पहले भी तीन पालियों में परीक्षा करा चुके हैं। इसमें रायबरेली, लखीमपुर, हरदोई और सीतापुर जिले के कॉलेज शामिल हैं। एलयू प्रशासन के अनुसार इन जिलों के कुछ कॉलेज पहले कानपुर विश्वविद्यालय से संबद्ध थे। तब कानपुर विश्वविद्यालय में तीन पालियों में परीक्षाएं होती थी। अब इसमें ज्यादा समस्या नहीं आएगी।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story