×

TRENDING TAGS :

Election Result 2024

Lucknow University: शिक्षक ने बनाई महावीर जैन की मूर्ति, पर्यटन मंत्री ने किया सम्मानित

Lucknow University: अजय कुमार ने बेहद कम समय में महावीर जैन की मूर्ति तैयार की है। जिसके लिए पर्यटन मंत्री ने उन्हें प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया।

Abhishek Mishra
Published on: 2 Feb 2024 7:09 AM GMT
LU Teacher made Mahavir Jain statue
X

LU Teacher made Mahavir Jain statue (photo: social media )

Lucknow University: लखनऊ विश्वविद्यालय के ललित कला संकाय में विषय विशेषज्ञ अजय कुमार ने जैन धर्म के 24वें तीर्थंकर महावीर जैन की मूर्ति बनाई है। जिसे गोमती नगर स्थित अंतरराष्ट्रीय बौद्ध शोध संस्थान में स्थापित किया गया है। इसका उद्घाटन उत्तर प्रदेश के पर्यटन व संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह ने किया। अजय कुमार ने बेहद कम समय में महावीर जैन की मूर्ति तैयार की है। जिसके लिए पर्यटन मंत्री ने उन्हें प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया।

तीन छात्रों के साथ मिलकर बनाई मूर्ति

ललित कला संकाय में शिक्षक अजय कुमार ने ग्वालियर के राजा मान सिंह तोमर संगीत एवं कला विश्वविद्यालय से बीएफए और एलयू के ललित कला संकाय से एफएफए मूर्तिकला की पढ़ाई पूरी की है। इसके बाद वह बीते पांच वर्षों से विषय विशेषज्ञ के तौर पर पढ़ा रहे हैं। अजय के साथ उनकी टीम में तीन विद्यार्थी रहे। इसमें एमएफए प्रथम वर्ष के अंकित प्रजापित, बीएफए द्वितीय वर्ष के अनिकेत पटेल और बीएफए चतुर्थ वर्ष की निहारिका सिंह का नाम भी शामिल है।


पारंपरिक शैली में तैयार की मूर्ति

अजय कुमार ने बताया कि महावीर जैन का म्यूरल (मिट्टी चित्र) तैयार किया गया है। पारंपरिक शैली में बनी इस मूर्ति की लंबाई छह और चौड़ाई चार मीटर है। उनका कहना है कि मूर्ति बनाने में मिट्टी, प्लास्टर ऑफ पेरिस सांचा, फाइबर ग्लास, रेजिन, हार्डनर, कोवाल्ट और मार्बल डस्ट के मिश्रण का इस्तेमाल किया गया है। अजय के अनुसार, मूर्ति को पत्थर जैसा दिखाने के लिए फाइबर में ढ़लाई की गई है।


टीम एफर्ट से बनी मूर्ति

एलयू के ललित कला संकाय में शिक्षक अजय कुमार ने कहा कि ऐसी मूर्तियां बनाने के लिए अच्छी टीम का होना बहुत जरुरी है। उन्होने कहा कि हमारी टीम के सभी सदस्यों ने इस मूर्ति को बनाने में अपना 100 प्रतिशत एफर्ट दिया है। पर्यटन मंत्री के द्वारा सम्मानित किया जाना गर्व की बात है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story