×

Lucknow University: पीएचडी प्रवेश के लिए 31 जनवरी तक कर सकेंगे आवेदन, बढ़ाई गई अंतिम तिथि

Lucknow University: अब लखनऊ विश्वविद्यालय से पीएचडी करने के इच्छुक छात्र 31 जनवरी तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

Abhishek Mishra
Published on: 23 Jan 2024 7:00 AM GMT
Lucknow University
X

Lucknow University  (photo: social media )

Lucknow University: लखनऊ विश्वविद्यालय ने 2023-24 सत्र के लिए पीएचडी प्रवेश प्रक्रिया की अंतिम तिथि बढ़ा दी है। अभी तक पीएचडी में प्रवेश के लिए ऑनलइन आवेदन की तिथि 22 जनवरी तक ही थी। लेकिन अब लखनऊ विश्वविद्यालय से पीएचडी करने के इच्छुक छात्र 31 जनवरी तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

मोबाइल एप से भी भर सकेंगे फार्म

लखनऊ विश्वविद्यालय में पीएचडी कोर्स में प्रवेश पाने के लिए इच्छुक छात्र-छात्राएं विश्वविद्यालय की वेबसाइट www.lkouniv.ac.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। वेबसाइट ओपन करने के बाद एडमिशन पेज के पीएचडी एडमिशन ऑप्शन को क्लिक कर छात्र पीएचडी फार्म भर सकते हैं। छात्र-छात्राएं अपने मोबाइल से भी पीएचडी फार्म भर सकते हैं। पीएचडी का एडमिशन फार्म अभ्यर्थी अपने मोबाइल में लखनऊ विश्वविद्यालय का एप डाउनलोड कर भी भर सकते हैं।

LURN पंजीकरण कराना है जरुरी

लखनऊ विश्वविद्यालय से पीएचडी करने के लिए छात्रों को पीएचडी एडमिशन फार्म भरने से पहले लखनऊ यूनिवर्सिटी रजिस्ट्रेशन नंबर (LURN) का पंजीकरण कराना अनिवार्य है। वेबसाइट के एडमिशन पेज पर जाकर छात्र-छात्राएं LURN पंजीकरण कर सकते हैं। पीएचडी ऑनलाइन एडमिशन फार्म भरने के लिए LURN पंजीकरण नंबर भरना जरुरी है।

फार्म भरते समय इन बातों का ध्यान रखें

छात्र-छात्राएं फार्म भरने से पहले एडमिशन पेज पर लिखे निर्देशों को ध्यानपूर्वक पढ लें। अभ्यर्थी फार्म में जो भी फोटो लगाएं उसकी स्कैन कॉपी 50 केबी के अंदर ही हो। साथ ही अभ्यर्थियों के सिग्नेचर की स्कैन कॉपी 50 केबी को अंदर होनी चाहिए। यदि कोई भी छात्र किसी भी तरह के आरक्षण का लाभ ले रहा है तो उसके प्रमाणपत्र की स्कैन कॉपी भी 50 केबी के अंतर्गत होनी चाहिए।

समस्या होने पर हेल्पलाइन नं से संपर्क करें

लखनऊ विश्वविद्यालय के प्रवक्ता प्रो. दुर्गेश श्रीवास्तव के मुताबिक पीएचडी कोर्स में प्रवेश पाने के लिए इच्छुक छात्र-छात्राओं को यदि फार्म भरने में कोई भी समस्या होती है तो वे हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क कर लकते हैं। छात्रों के लिए हेल्पलाइन नं 0522-4150500 जारी किया गया है। छात्र-छात्राएं इस हेल्पलाइन नंबर पर सुबह 10 बजे से शाम 6 बजे तक संपर्क कर सकते हैं।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story