×

Lucknow University: पीएचडी प्रवेश के लिए इंटरव्यू की तारीख तय, कुल 37 विषयों के नतीजे घोषित

Lucknow University: एलयू प्रवक्ता ने बताया कि पीएचडी प्रवेश प्रक्रिया के लिए इंटरव्यू की तारीख घोषित कर दी गई हैं। अभी 15 रेगुलर और सात पार्ट टाइम पीएचडी की तिथियां तय की गई हैं।

Abhishek Mishra
Published on: 6 March 2024 8:47 AM GMT
Lucknow University
X

Lucknow University   (photo: social media )

Lucknow University: लखनऊ विश्वविद्यालय की ओर से शैक्षिक सत्र 2023-24 की पीएचडी प्रवेश परीक्षा (LU PhD Entrance Exam Interview) के इंटरव्यू की तारीख घोषित कर दी गई हैं। कुल 41 में से 15 रेगुलर और सात पार्ट टाइम पीएचडी के इंटरव्यू सात मार्च से शुरू होंगे। जिनमें प्रारंभिक परीक्षा में सफल हुए विद्यार्थी हिस्सा लेंगे। इसके अलावा पीएचडी प्रवेश परीक्षा के 11 अन्य विषयों के भी नतीजे जारी किए गए हैं। अभ्यर्थी एलयू की वेबसाइट (LU website) पर जाकर नतीजे देख सकते हैं।

11 विषयों के नतीजे जारी

एलयू में पीएचडी प्रवेश प्रक्रिया (LU PhD Admission Process ) के अंतर्गत 26 विषयों के परीक्षा परिणाम पहले ही घोषित कर दिए गए थे। 24 और 25 जनवरी को प्रारंभिक परीक्षा आयोजित की गई थी। अभ्यर्थियों ने मुख्य और नवीन परिसर में परीक्षाएं दी थी। तीसरे चरण में 11 अन्य विषयों के नतीजे घोषित किए गए हैं। एलयू प्रवक्ता ने बताया कि पीएचडी प्रवेश प्रक्रिया के लिए इंटरव्यू की तारीख घोषित कर दी गई हैं। अभी 15 रेगुलर और सात पार्ट टाइम पीएचडी की तिथियां तय की गई हैं। एलयू की वेबसाइट पर जाकर अभ्यर्थी सूची देख सकते हैं।

एलयू ने घोषित की इंटरव्यू की तारीख

लखनऊ विश्वविद्यालय के प्रवक्ता प्रो. दुर्गेश श्रीवास्तव के मुताबिक पीएचडी प्रवेश परीक्षा के कुछ विषयों के साक्षात्कार की तिथियां घोषित कर दी गई हैं। इसमें रेगुलर पीएचडी के 15 और पार्ट टाइम पीएचडी साक्षात्कार के लिए सात विषयों के नाम हैं। उन्होंने बताया कि रेगुलर पीएचडी में विज्ञान संकाय में केमिस्ट्री, वनस्पति, प्राणीशास्त्र जैवरसायन और वाणिज्य संकाय में एप्लाइड इकोनॉमिक्स व वाणिज्य विषय हैं। इनमें कला या विज्ञान में मानवशास्त्र, गणित और सांख्यिकी भी शामिल हैं। वहीं कला संकाय में जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन, फिजिकल एजुकेशन, अंग्रेजी, वेस्टर्न हिस्ट्री, उर्दू और भूगोल जैसे विषय हैं।

कुल 37 विषयों के परिणाम घोषित

एलयू के प्रवक्ता प्रो. दुर्गेश श्रीवास्तव के अनुसार अभी तक कुल 37 विषयों के परिणाम घोषित किए गए हैं। पीएचडी प्रवेश प्रक्रिया के तहत समाज कार्य, लोक प्रशासन, हिंदी, अर्थशास्त्र, उर्दू, दर्शनशास्त्र, पर्शियन, मनोविज्ञान, रक्षा अध्ययन, विधि और एमआईएच जैसे विषयों के नतीजे जारी किए गए हैं। अभ्यर्थी लखनऊ विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट (LU website) पर जाकर परीक्षा परिणाम देख सकते हैं।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story