×

Lucknow University: कुलपति ने किया नेताजी का माल्यार्पण, संबद्ध कॉलेजों में भी मनाई गई जयंती

Lucknow University: लखनऊ विश्वविद्यालय और कई संबद्ध कॉलेजों में नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 127वीं जयंती मनाई गई। इस अवसर पर विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. आलोक कुमार राय ने सुभाष हॉस्टल में लगी नेताजी की मूर्ति पर माल्यार्पण किया।

Abhishek Mishra
Published on: 23 Jan 2024 5:13 PM GMT
Lucknow University Vice Chancellor garlanded Netaji, birth anniversary celebrated in affiliated colleges also
X

लखनऊ विश्वविद्यालय कुलपति ने किया नेताजी का माल्यार्पण, संबद्ध कॉलेजों में भी मनाई गई जयंती: Photo- Newstrack

Lucknow University: लखनऊ विश्वविद्यालय और कई संबद्ध कॉलेजों में नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 127वीं जयंती मनाई गई। इस अवसर पर विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. आलोक कुमार राय ने सुभाष हॉस्टल में लगी नेताजी की मूर्ति पर माल्यार्पण किया। यहां विश्वविद्यालय के कुलसचिव विनोद कुमार सिंह और सांस्कृतिकी की निदेशक प्रो. मधुरिमा लाल समेत कई अन्य शिक्षक भी मौजूद रहे।

सुभाष हॉस्टल में कुलपति ने किया माल्यार्पण

लखनऊ विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. आलोक कुमार राय ने मंगलवार को नेताजी सुभाष चन्द्र बोस की 127वीं जयंती पर सुभाष हॉस्टल में लगी नेताजी की मूर्ति पर माल्यार्पण किया। इस मौके पर विश्वविद्यालय के कुलसचिव डॉ. विनोद कुमार सिंह, सांस्कृतिकी की निदेशक प्रो. मधुरिमा लाल, डीन एजुकेशन प्रो. दिनेश कुमार, चीफ प्रोवोस्ट प्रो. अनूप कुमार सिंह, सुभाष हॉस्टल के प्रोवोस्ट प्रो. एसपी सिंह, सहायक प्रोवोस्ट एसपी कनौजिया और प्रॉक्टोरियल बोर्ड के सदस्यों ने भी नेताजी की मूर्ति पर माल्यार्पण किया।

नेता जी के दिखाए राह पर चलें

सुभाष चंद्र बोस राजकीय महिला स्नातकोत्तर महाविद्यालय में भी कॉलेज की प्राचार्य प्रो. अनुराधा तिवारी ने नेताजी की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया। कॉलेज की छात्रा शांभवी मिश्रा ने नेताजी को याद करते हुए अपनी अभिव्यक्ति प्रस्तुत की। अलीगंज स्थित कॉलेज परिसर में नेताजी के पराक्रमी नारे गूंजते रहे। कॉलेज के राजनीतिक विज्ञान के प्रवक्ता डॉ. विशाल प्रताप सिंह ने नेताजी सुभाष चंद्र बोस के व्यक्तित्व पर प्रकाश डाला। इस मौके पर कॉलेज की प्राचार्य प्रो. अनुराधा तिवारी ने कहा कि हम सभी को नेताजी के दिखाए हुए रास्ते पर चलना चाहिए। महाविद्यालय की एनसीसी ऑफिसर लेफ्टिनेंट प्रतिमा शर्मा ने उक्त कार्यक्रम का संचालन किया।


विद्यांत पीजी कॉलेज में लगी प्रदर्शनी

विद्यांत हिंदू पीजी कॉलेज में भी नेताजी की जयंती मनाई गई। कॉलेज में पुस्तकों की एक प्रदर्शनी लगाई गई। यहां मुख्य अतिथि के रुप में रामकृष्ण स्वामी मठ के स्वामी मुक्तानन्द उपस्थित रहे। कार्यक्रम में विद्यांत एजुकेशनल ट्रस्ट के प्रबंधक शिवाशीष घोष ने नेताजी की लखनऊ यात्रा के बारे मे बताया। शिवाशीष घोष ने बताया कि नेताजी ने एक समय पर विद्यांत कॉलेज और बंगाली क्लब का दौरा किया था। कॉलेज में नेताजी के जीवन पर आधारित पुस्तकों की एक प्रदर्शनी भी लगाई गई थी। यहां अतिथि के रुप में एपी सेन कॉलेज से उशोषी घोष, अविक भट्टाचार्य, प्रो. संजय तिवारी, डॉ. मंजुल त्रिवेदी और प्रो. शांति राय भी मौजूद रहे।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story