×

Aaj Ka Mausam 01 March 2024: कल से झमाझम बारिश, तेज हवाओं का रहेगा असर

Aaj Ka Mausam 01 March 2024: लखनऊ सहित यूपी के कई इलाकों में आज से मौसम बदलने लगेगा। बारिश और ओले गिरने के आसार हैं।

aman
Written By aman
Published on: 1 March 2024 1:29 AM GMT (Updated on: 1 March 2024 3:28 AM GMT)
Aaj Ka Mausam 01 March 2024
X

Aaj Ka Mausam 01 March 2024 (Social Media)

Aaj Ka Mausam 01 March 2024: उत्तर प्रदेश का मौसम लगातार बदल रहा है। लंबे वक्त से कड़ाके की सर्दी के बाद एक बार फिर गर्मी बढ़ने लगी है। धीरे-धीरे ही सही तापमान में वृद्धि दर्ज की जा रही है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान की मानें तो शुक्रवार (01 मार्च) से मौसम फिर रंग बदलता दिखाई देगा। राजधानी लखनऊ में भी धूप-छांव का खेल जारी रहेगा। बारिश के भी आसार हैं। विभाग ने प्रदेश के अन्य जिलों में जोरदार बारिश के साथ ओले गिरने की संभावना जाहिर की है।

लखनऊ में आज कैसा रहेगा मौसम?

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में भी शुक्रवार यानी 1 मार्च से बादलों की आवाजाही नजर आएगी। हालांकि, आज राजधानी में बारिश की संभावना कम ही है। मौसम विभाग के अनुसार, लखनऊ में हल्की से मध्यम बारिश 2 से 3 मार्च को होने की संभावना है। इसलिए लखनऊ वासियों को संभलकर रहना चाहिए। रेनकोट और छतरी निकाल लें। राजधानी में आज धूप-छांव के बीच तापमान में उतार-चढ़ाव दर्ज किया जाएगा। शहर का अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम 17 डिग्री के आसपास रहेगा। सामान्य दिनों की तुलना में आज लखनऊ थोड़ा गर्म रहेगा। लेकिन, 2 मार्च से बारिश देखने को मिल सकती है।

आज से 03 मार्च तक जमकर बरसेंगे बदरा

हर दिन बदलते मौसम के चलते विभाग ने पहले ही कई जिलों में 01 मार्च से 3 मार्च तक झमाझम बारिश, आंधी और ओले गिरने की संभावना जताई है। IMD की मानें तो आज यानी 01 मार्च से यूपी में बारिश का सिलसिला शुरू हो सकता है। मौसम वैज्ञानिकों ने पूर्वानुमान में बताया है कि, 2 मार्च को पश्चिमी उत्तर प्रदेश के अधिकांश इलाकों में ओले गिरने का अनुमान है। मौसम विज्ञान केंद्र लखनऊ की रिपोर्ट के अनुसार, 1 मार्च से लेकर 3 मार्च तक पूरे प्रदेश में बारिश होगी, भले ही कहीं कम तो कहीं ज्यादा।

पूर्वी और पश्चिमी यूपी को लेकर क्या कहा IMD ने?

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने पूर्वानुमान में कहा कि, '1 मार्च से पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में बरसात होगी, वहीं कई जगह बादलों की गर्जना और बिजली चमकने की घटनाएं देखी जाएंगी। बुंदेलखंड सहित कई इलाकों में बारिश की बौछार भी पड़ सकती है। बात करें पूर्वी यूपी की तो यहां पश्चिमी हिस्से से ज्यादा स्थानों पर बारिश होगी। गरज-चमक के साथ हल्की बारिश भी होगी। मौसम विभाग ने बिजली गिरने का अलर्ट भी जारी किया है। साथ ही कहा है कि, इस दौरान 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ़्तार से तेज हवाएं चल सकती हैं।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story