×

Lucknow Me Barish: तुरंत निकालें छतरी, लखनऊ में झमाझम बारिश शुरू, इतने दिन गिरेगा पानी

Lucknow Weather Update Today 18 August 2023: मौसम विभाग के अनुसार, राजधानी लखनऊ में 18 अगस्त की देर शाम छिटपुट बरसात रिकॉर्ड की जा सकती है। 19 अगस्त से तापमान में गिरावट आने की उम्मीद है।

Aman Kumar Singh
Published on: 18 Aug 2023 1:58 AM GMT (Updated on: 18 Aug 2023 4:05 AM GMT)
Lucknow Me Barish: तुरंत निकालें छतरी, लखनऊ में झमाझम बारिश शुरू, इतने दिन गिरेगा पानी
X
Lucknow Me Barish (Social media)

Lucknow Weather Update Today 18 August 2023: यूपी में बीते कुछ दिनों से बारिश कमजोर पड़ी है। बरसात का सिलसिला थमने लगा है। कुछ हिस्सों को छोड़ अधिकांश भाग में ना के बराबर बरसात हो रही है। हालांकि, ये क्रम अधिक दिनों तक चलने वाला नहीं है। आने वाले दिनों से एक बार फिर गरज-चमक के साथ वर्षा का पूर्वानुमान है। मौसम विभाग ने 21 और 22 अगस्त को राज्य के अधिकतर भागों में बारिश होने की संभावना जाहिर की है।

विभागीय पूर्वानुमान में पहले ही कई स्थानों पर बारिश होते नजर आ सकती है। साथ ही, बादलों की गर्जना और बिजली चमकने की भी संभावना जताई गई है। इस दौरान कहीं भी मूसलाधार बारिश की संभावना नहीं है। मौसम विभाग की मानें तो 19 अगस्त से राजधानी लखनऊ के तापमान में गिरावट देखने को मिल सकती है।

लखनऊ में आज कैसा रहेगा मौसम?

प्रदेश की राजधानी लखनऊ में इन दिनों बादलों की आवाजाही लगी हुई है। गुरुवार कोई भी धूप-छांव का खेल जारी रहा। 18 अगस्त को भी कमोबेश मौसम ऐसा ही रहेगा। दिन का अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 27 डिग्री के आसपास रहने की संभावना है। सुबह से पूर्वी दिशा से हवाएं चलेंगी। ये अलग बात है कि हवा की रफ़्तार कम रहेगी। राजधानीवासियों को आज भी उमस का सामना करना पड़ेगा। शाम से देर रात के बीच कभी भी भारी बारिश हो सकती है। शुक्रवार को बरसात के 50 प्रतिशत चांस हैं।

18 से 22 अगस्त तक कैसा रहेगा मौसम?

मौसम विभाग के अनुसार, 18 अगस्त को पश्चिमी उत्तर प्रदेश की अपेक्षा पूर्वी भाग में अधिक जगह बारिश हो सकती है। शुक्रवार (18 तारीख) को भी पूर्वी यूपी में बादल गरजने के साथ-साथ एक दो जगहों पर बिजली गिरने की भी संभावना जाहिर की गई है। इसी तरह, 19 और 20 अगस्त को वेस्ट यूपी में कुछ स्थान पर और पूर्वी यूपी में अनेक जगहों पर गरज-चमक के साथ बारिश हो सकती है। 18 और 19 अगस्त को पश्चिमी व पूर्वी यूपी में एक दो स्थान पर बिजली गिरने की आशंका जाहिर की गई है। इसी तरह, 21 और 22 अगस्त को पश्चिमी और पूर्वी उत्तर प्रदेश में अनेक जगहों पर गरज-चमक के साथ बरसात हो सकती है।

आज से फिर बारिश का दौर शुरू !

लखनऊ स्थित मौसम विभाग के वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह ने बताया कि, 'बंगाल की खाड़ी (Bay of Bengal) पर संभावित कम दबाव के क्षेत्र के असर से बीते कई दिनों से हिमालय की तलहटी से होकर गुजर रही मानसून द्रोणी 17 अगस्त से दक्षिण की ओर खिसकने लगा है। 18 अगस्त तक अपनी सामान्य स्थिति के आसपास पहुंचने के साथ ही पूर्वी हिस्से में आज से बारिश के क्षेत्रीय वितरण और तीव्रता में वृद्धि होना शुरू हो जाएगा।'

Aman Kumar Singh

Aman Kumar Singh

Next Story