×

Lucknow Weather Today 21 June 2023: लखनऊ समेत 50 जिलों में अलर्ट जारी, झमक कर गिरेगा पानी

Lucknow Weather Today 21 June 2023: लखनऊ में मौसम ने करवट ली। रुक-रुककर हो रही बारिश से तापमान में गिरावट आई है। आगामी दो-तीन दिन मौसम ऐसा ही रहने वाला है।

Aman Kumar Singh
Published on: 21 Jun 2023 2:01 AM GMT (Updated on: 21 Jun 2023 5:07 AM GMT)
Lucknow Weather Today 21 June 2023: लखनऊ समेत 50 जिलों में अलर्ट जारी, झमक कर गिरेगा पानी
X
Lucknow Weather Today 21 June 2023 (Photo: आशुतोष त्रिपाठी)

Lucknow Weather Today 21 June 2023: राजधानी लखनऊ भट्ठी की तरह गर्म था, लेकिन मंगलवार को हुई बारिश ने शहरवासियों को बड़ी राहत दी। मौसम विभाग के अनुसार, उत्तर प्रदेश में अगले तीन दिन मौसम बदला-बदला रहेगा। आंचलिक मौसम केंद्र के अनुसार, चक्रवात बिपरजॉय का असर प्रदेश में आगामी दिनों में नजर आएगा। बूंदाबांदी के चलते लखनऊ का मौसम खुशगवार हो गया है। प्रदेश के अन्य शहरों में भी बरसात के बाद अधिकतम और न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई। आसमान में बादलों की आवाजाही नजर आ रही है।

लखनऊ में बारिश की बूंदों के रूप में आसमान से राहत बरसी। आसपास के जिलों में भी बादल छाए रहे, कहीं कम तो कहीं ज्यादा वर्षा हुई। बारिश बहुत तेज तो नहीं रही लेकिन हल्की बूंदाबांदी और बादलों की आवाजाही ने धूप की तपिश से राहत जरूर दिलाई। पिछले एक पखवाड़े से राजधानी लखनऊ का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के पार था। गर्म पछुआ हवा के झोंके और लू ने लोगों को घरों में कैद कर दिया था।

राजधानी में सुबह से हो रही बारिश

राजधानी लखनऊ समेत उत्तर प्रदेश के कई जिलों में बुधवार सुबह से ही झमकर बारिश हो रही है। बारिस के कारण अधिकतम तापमान में भारी गिरावट आई है। अभी तक हो रहे भीषड़ गर्मी से लोगों को काफी राहत मिली है। मौसम विभाग ने लखनऊ समेत प्रदेश के 50 जिलों के लिए अलर्ट जारी कर दिया है। इन जलों में तेज बारिश के साथ बिजली गिरने की चेतावनी दी गई है।

इन जिलों के लिए अलर्ट जारी

मौसम विभाग ने बांदा, चित्रकूट, कौशांबी, फतेहपुर, आजमगढ़, मऊ, बलिया, देवरिया, गोरखपुर, संत कबीर नगर, बस्ती, कुशीनगर, महाराजगंज, सिद्धार्थ नगर, गोंडा, बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, हरदोई, कन्नौज, कानपुर देहात, कानपुर नगर, उन्नाव, लखनऊ, बाराबंकी, रायबरेली, अमेठी, सुल्तानपुर, अंबेडकर नगर, आगरा, फिरोजाबाद, मैनपुरी, इटावा, औरैया, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर, जालौन, हमीरपुर, महोबा, झांसी, ललितपुर व आसपास के इलाकों में भारी बारिश के साथ बिजली गिरने की आशंका जताई है।

लखनऊ में आज भी बारिश (Lucknow Me Barish Kab Hogi)

राजधानी लखनऊ में बुधवार (21 जून) को भी बारिश की संभावना है। विभाग की मानें तो 21 जून को राजधानी का अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 27 डिग्री के करीब रहने का अनुमान है। अब तक भीषण गर्मी से जूझ रहे लखनऊ में जब एकाएक बूंदें गिरी तो उमस का एहसास हुआ। पहले से जमीन काफी गर्म थी, उस पर बूंदाबांदी ने उमस काफी बढ़ा दी। बुधवार को आर्द्रता 89 प्रतिशत रह सकता है। इस बीच 15 से 25 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ़्तार से हवाएं भी चलेंगी।

जल्द ही मानसून की बौछारें भी

मौसम विभाग का कहना है कि, हल्‍की बूंदा बांदी से कुछ ठंडक तो रहेगी, अगर फिर से सूरज निकल आया तो उससे उमस भी बढ़ती जाएगी। उमस और तेज गर्मी का मेल सेहत के लिए हानिकारक साबित हो सकता है। इसके बावजूद उम्मीद है कि मानसून की बौछारें भी जल्द ही वेस्ट यूपी और पूर्वी यूपी को भी राहत देंगी।

WD ने भी बदला मौसम

पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbance) की वजह से दिल्‍ली से सटे यूपी के जिलों में मौसम सोमवार को ही सुहाना हो गया था। नोएडा-गाज़ियाबाद में हुई बारिश ने तापमान को चार डिग्री सेल्सियस तक नीचे ला दिया था। मौसम विभाग ने 21 जून को बुंदेलखंड के 5 जिलों में भारी बार‍िश का अलर्ट जारी किया है। जबकि, पूर्वी उत्तर प्रदेश के लिए फिलहाल जल्द राहत के कोई संकेत नहीं हैं।

Aman Kumar Singh

Aman Kumar Singh

Next Story