×

Lucknow Weather Today: मौसम ने ली करवट, लखनऊ सहित कई जिलों में बादलों की उमड़-घुमड़...कल होगी बारिश

Lucknow Weather Today 26 Feb 2024: लखनऊ स्थित मौसम केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक मोहम्मद दानिश ने बताया कि, 27 फरवरी और 3 मार्च को लखनऊ सहित प्रदेश भर में बारिश हो सकती है।

aman
Written By aman
Published on: 26 Feb 2024 12:31 PM GMT
Lucknow Weather Today 26 Feb 2024
X

प्रतीकात्मक चित्र (Photo: आशुतोष त्रिपाठी)

Lucknow Weather Today 26 Feb 2024: यूपी का मौसम एक बार फिर करवट ले रहा है। मौसम का मिजाज बदला-बदला सा है। आसमान में बादलों की उमड़-घुमड़ नजर आ रही। बादलों की ओट से कभी-कभी सूरज के दर्शन हुए, लेकिन अधिकांश समय बदरी ही छाई रही।

मौसम विभाग के अनुसार, राजधानी लखनऊ में सोमवार को देर शाम से रात तक आसमान में बादलों की मौजूदगी रहेगी। मंगलवार को बूंदाबांदी के आसार हैं। प्रदेश के अन्य जिलों में भी बारिश की संभावना व्यक्त की जा रही है। मौसम विभाग ने बताया, 26 और 27 फरवरी को प्रदेश के कई हिस्सों में हल्की बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने कई जिलों में बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है।

IMD ने जारी किया येलो अलर्ट

लखनऊ मौसम केंद्र की मानें तो मंगलवार (27 फरवरी) को पूरे प्रदेश में बारिश हो सकती है। जिन इलाकों में बारिश का व्यापक असर रहेगा उनमें मध्य प्रदेश से सटे जिले होंगे। बुंदेलखंड और प्रयागराज क्षेत्र के इर्द-गिर्द भी बारिश होने की संभावना जाहिर की गई है। वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक ने बताया, 28 फरवरी को यूपी में बारिश के आसार हैं। इस दौरान लखनऊ IMD ने भी करीब 20 जिलों में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है. यहां तेज हवाओं के साथ ही गरज-चमक के साथ बारिश हो सकती है.

कैसा रहेगा लखनऊ का हाल?

राजधानी लखनऊ की बात करें तो रात में ठंड बनी हुई रहेगी। दिन में कभी ठंड तो कभी गर्मी का एहसास होगा। मौसम विभाग की मानें तो लखनऊ में आने वाले दिनों में मौसम साफ होगा। इस बीच IMD ने पूरे हफ्ते लखनऊ का अधिकतम तापमान 27 से 30 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान जताया है। न्यूनतम तापमान 13 से 14 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है।

3 मार्च को भी दिखेगा पश्चिमी विक्षोभ का असर

लखनऊ स्थित मौसम केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक मोहम्मद दानिश ने बताया कि, '27 फरवरी को एक बार फिर पूरे यूपी में बारिश हो सकती है। बरसात का व्यापक असर बुंदेलखंड के जिलों में देखने को मिल सकता है। संगम नगरी प्रयागराज और उसके आसपास भी कमोबेश इसी तरह के हालात रहेंगे;। मौसम वैज्ञानिक ने अनुमान जाहिर किया है कि, 3 मार्च को भी एक पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbance) एक्टिव होता नजर आ रहा है। इसका असर भी प्रदेश के जिलों मिलेगा।

कैसा रहेगा तापमान?

मौसम केंद्र के मुताबिक, 3 मार्च को भी यूपी में बारिश होगी। इस बार वर्षा का खास असर पश्चिमी यूपी और केंद्रीय उत्तर प्रदेश के क्षेत्र में अधिक नजर आएगा। मोहम्मद दानिश के अनुसार, बदले मौसम में तापमान में भी उतार-चढ़ाव नजर आएगा। अधिकतम तापमान 2 से 3 डिग्री सेल्सियस बढ़ जाएगा, जबकि न्यूनतम तापमान में भी 2 से 3 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि नजर आ सकती है। हालांकि, बारिश के वक्त तापमान स्थिर रहेगा।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story