×

Lucknow Weather Today: पहाड़ों पर बर्फबारी से मैदान में गिरा पारा, बादल-बारिश के बीच होगी फरवरी की विदाई

Lucknow Weather Today 27 Feb 2024: फरवरी के अंतिम हफ्ते में मौसम ने फिर करवट ली। 27-28 फरवरी को यूपी के कई जिलों में बारिश की संभावना है। रात फिर सर्द होने लगी है।

aman
Written By aman
Published on: 27 Feb 2024 1:35 AM GMT
Lucknow Weather Today 27 Feb 2024
X

प्रतीकात्मक चित्र (Social Media)

Lucknow Weather Today 27 Feb 2024: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ सहित अन्य जिलों में मौसम तेजी से बदल रहा है। दो दिनों से बादलों की आवाजाही नजर आ रही है। हालांकि, दिन के तापमान में वृद्धि से ठंड में कमी देखने को मिली है, लेकिन रात के समय अभी भी ठंड बरकरार है। मौसम विभाग (IMD) की मानें तो मंगलवार (27 फरवरी) को गरज-चमक के साथ बरसात की संभावना है।

मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट (Skymet) के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbance) को उत्तरी पाकिस्तान के ऊपर एक चक्रवाती परिसंचरण के रूप में देखा गया है। इस वजह से चक्रवाती हवाएं मौसमी मिजाज बदलने में सहायक हुई हैं।

लखनऊ में कैसा रहेगा आज का मौसम?

उत्तर-पश्चिम दिशा से चलने वाली हवाओं ने सर्दी बढ़ा दी है। राजधानी लखनऊ में भी बादलों की आवाजाही लगी है। मौसम वैज्ञानिक डॉ एसएन सुनील पांडेय की मानें तो आगामी दिनों में आसमान में काले बादलों का बसेरा रहेगा। इसका असर तापमान पर पड़ेगा। दिन में तो फिर भी तापमान ठीक रह सकता है, लेकिन रात के समय पारा गिरेगा। लखनऊ और आसपास के जिलों में फिलहाल तेज बारिश के आसार नहीं हैं। गुजरते बादलों का कोई टुकड़ा बरस जाए तो आश्चर्य की बात नहीं। राजधानी लखनऊ में मंगलवार को अधिकतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस तो न्यूनतम 14 डिग्री के करीब रहेगा।

पहाड़ों पर बर्फबारी ने गिराया पारा

पहाड़ी राज्यों में अच्छी बर्फ़बारी हुई है। फरवरी के अंतिम हफ्ते में ऐसा कम ही देखने को मिलता है। कई जिलों में रात की ठंडक लौट आई है। ठंड सुबह तक बरक़रार रहती है। अचानक बदले मौसम के मिजाज से लोगों में सर्दी-जुकाम की शिकायतें बढ़ी हैं। डॉक्टर ने बच्चों और बुजुर्गों को ठंड से बचने की खास हिदायत दी है। लखनऊ स्थित मौसम विशेषज्ञों का कहना है ये हफ्ता बादलों के साए में गुजरेगा।

27-28 फरवरी को कैसा रहेगा मौसम?

मौसम विशेषज्ञों की मानें तो आज (27 फरवरी) से उत्तर प्रदेश के कई जिलों में बरसात की संभावना है। खासकर बुंदेलखंड और प्रयागराज के हिस्से में अच्छी बरसात देखने को मिल सकती है। इसी तरह, 28 फरवरी तक प्रदेश के कई इलाकों में बारिश के साथ-साथ ओले पड़ने के आसार हैं। मंगलवार को कहीं-कहीं अच्छी तो कहीं हल्की फुहार देखने को मिल सकती है। इस दौरान लखनऊ IMD ने करीब 20 जिलों में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है। यहां तेज हवाओं के साथ गरज-चमक के बीच बारिश हो सकती है।

किसानों के सिर पर पड़े बल, गिर सकते हैं ओले

मौसम विभाग का कहना है 29 फरवरी से 1 मार्च की रात तक मौसमी बदलाव साफ नजर आएगा। ये मौसमी परिवर्तन पश्चिमी विक्षोभ (western disturbance) की वजह से होगा। अनुमान है मौसम में उतार-चढाव का दौर 5 मार्च तक रह सकता है। इस दौरान यूपी के कई जिलों में तेज बारिश के साथ ओले गिरने के भी आसार हैं। इस खबर से किसानों में अभी से डर घर कर गया है। उन्हें खेत में खड़े फसलों की चिंता सताने लगी है। मेरठ क्षेत्र इस बदलाव से ज्यादा प्रभावित होगा।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story