×

Lucknow Weather Today 29 May 2023: लखनऊ में हल्की-हल्की हवाओं के साथ बरसेंगे बादल, चल सकती है आंधी तूफान

Lucknow Weather Today 29 May 2023: मॉनसून आने से पहले ही देश के कई भागों में जमकर बारिश हो रही है। बारिश का यह दौर अगले दो दिनों तक जारी रहने के आसार है। इसके साथ ही उत्तर प्रदेश, दिल्ली समेत तमाम राज्यों में बारिश आने की संभावना है।

Durgesh Bhatt
Published on: 29 May 2023 7:11 AM GMT
Lucknow Weather Today 29 May 2023: लखनऊ में हल्की-हल्की हवाओं के साथ बरसेंगे बादल, चल सकती है आंधी तूफान
X
Lucknow Weather Today (Pic: Social Media)

Lucknow Weather Today 29 May 2023: देश के ज्यादातर हिस्सों में मौसम का मिजाज बदल गया है। झमाझम बारिश (Rainfall Alert) और ओलावृष्टि के कारण लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिली है। मॉनसून आने से पहले ही देश के कई भागों में जमकर बारिश हो रही है। बारिश का यह दौर अगले दो दिनों तक जारी रहने के आसार है। इसके साथ ही उत्तर प्रदेश, दिल्ली समेत तमाम राज्यों में बारिश आने की संभावना है। लखनऊ (Lucknow Weather Today) की बात करें तो, मौसम विभाग लखनऊ ने 29 और 30 मई को लेकर पूर्वानुमान जारी किया है। आज (Aaj ka Mausam) यानी 29 मई को राजधानी लखनऊ में हल्की बारिश की संभावना बनी हुई है। वहीं पश्चिमी यूपी में हवाओं के साथ बारिश गिरने के आसार है और बारिश के चलते तापमान में भी गिरावट होगी।

यहां दर्ज हुआ सबसे अधिक तापमान

बीते दिन गोरखपुर मंडल में दिन के तापमान में खासी बढ़ोतरी हुई और अयोध्या में खासी तेजी दर्ज की गई। जबकि प्रयागराज और बरेली मंडल में उल्लेखनीय रूप से तापमान में गिरावट आई। राज्य के शेष मंडलों में कोई बड़ा बदलाव नहीं हुआ। प्रयागराज में सबसे अधिक तापमान 39.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। रात के तापमान (Weather Update) में वाराणसी और प्रयागराज में बढ़ोतरी हुई। जबकि राज्य के शेष मंडल में कोई बड़ा बदलाव नहीं हुआ। राज्य के अलग-अलग स्थानों पर बिजली चमकने के साथ धूल भरी आंधी और तूफान 50 से 60 किमी की रफ्तार से चलने की संभावना है। पश्चिमी यूपी के दक्षिणी हिस्सों में आज (aaj ka mausam kaisa rahega) बिजली चमकने के साथ-साथ छींटे पड़ने के आसार है।

बिजली चमकने के साथ गरजेंगे बादल

अलग-अलग स्थानों पर गरज के साथ बिजली चमकने और तेज़ हवा (30-40 KMP) चलने की उम्मीद है। पूर्वी उत्तर प्रदेश और छिटपुट स्थानों पर बिजली चमकने और तेज़ हवा के साथ छींटे पड़ने की संभावना है। आज यानी 29 मई को पश्चिम यूपी के कई स्थानों पर बिजली चमकने और तेज़ हवा चलने के आसार है।

पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में बारिश के अनुमान

उत्तर पश्चिम भारत के पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र और उसके अन्य इलाकों में 29 मई तक हल्की बारिश होगी। हरियाणा, चंडीगढ़, उत्तराखंड, पंजाब, उत्तर प्रदेश, उत्तरी राजस्थान में बारिश के आसार है। दिल्ली में मौसम विभाग ने अगले दिन तक बारिश की चेतावनी जारी किया गया है। नॉर्थईस्ट इंडिया की बात करें तो मेघालय, असम, त्रिपुरा, मिजोरम में अगले दिन तक हल्की से मध्यम बारिश गिरेगी। पूर्वी भारत यानी सिक्किम, पश्चिम बंगाल, बिहार और झारखंड में अगले दो दिनों तक हल्की बारिश होगी।

Durgesh Bhatt

Durgesh Bhatt

Next Story