×

Lucknow Ka Mausam 30 July 2023: लखनऊ में बारिश की बूंदों ने उम्मीदें को सींचा, फिर घिर आए काले बदरा

Lucknow Ka Mausam 30 July 2023: लखनऊ में फिर एक बार बारिश का सिलसिला शुरू हो गया है। गर्मी और उमस से परेशान लोगों को राहत मिली। शनिवार शाम की बरसात ने लोगों की उम्मीदों को फिर हरा कर दिया।

Aman Kumar Singh
Published on: 30 July 2023 1:38 AM GMT
Lucknow Ka Mausam 30 July 2023: लखनऊ में बारिश की बूंदों ने उम्मीदें को सींचा, फिर घिर आए काले बदरा
X
प्रतीकात्मक चित्र (Social Media)

Lucknow Ka Mausam 30 July 2023: यूपी की राजधानी लखनऊ में लंबे इंतज़ार के बाद बारिश हुई। ये बूंदें आस छोड़ चुके लोगों की उम्मीदों को फिर हरा कर गई। शनिवार देर शाम अचानक हुई बरसात ने गर्मी और उमस से जूझ रहे शहर को राहत दी। सुबह से ही काली घटाओं की आवाजाही लगी थी। हालांकि, मौसम विभाग के पूर्वानुमान में कहा गया है कि लखनऊ में अब बारिश का सिलसिला शुरू हो चुका है। एक-दो दिनों में लखनऊ समेत अलग-अलग हिस्सों में अच्छी बारिश का अनुमान है।

वहीं, प्रदेश के पश्चिमी हिस्से में अच्छी बारिश रिकॉर्ड की गई है। जिस वजह से कई नदियां उफान पर हैं। मानसून के ताजा दौर में भी वेस्ट यूपी के जिलों में लगातार बारिश जारी है। वहीं, पूर्वी यूपी में औसत से कम वर्षा हुई है। पूर्वी हिस्से के जिलों में कम बरसात ने धान की फसल को खासा प्रभावित किया है। किसानों के माथे पर अभी से सिकन पड़ने लगे हैं। अगर ऐसा ही रहा तो धान की पैदावार प्रभावित होगी।

लखनऊ में बनने लगा बारिश का माहौल

लखनऊ मौसम केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक मोहम्मद दानिश ने बताया कि, 'लखनऊ के आसपास के जिलों में भी बारिश हो रही है। बीते 24 घंटे के दौरान कानपुर, इटावा, मुरादाबाद, मेरठ, अलीगढ़ में भी अच्छी बारिश रिकॉर्ड की गई है। इस साल लखनऊ में अभी तक औसत से काफी कम बारिश हुई है। उन्होंने बताया कि, मौसम में बदलाव हो रहा है। अब लखनऊ में भी बारिश का माहौल बनने लगा है। फिलहाल, प्रदेश के अलग-अलग जिलों में कहीं हल्की तो कहीं तेज बरसात हो रही है।'

लखनऊ में आज कैसा रहेगा मौसम?

लखनऊ में मौसम खुशगवार हो गया है। मौसम विभाग के अनुसार, रविवार (30 जुलाई) को भी बूंदाबांदी के आसार हैं। दिन में बादलों की आवाजाही के बीच करीब 10 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ़्तार से हवाएं चलेंगी। दिन का अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस, जबकि न्यूनतम 27 डिग्री के करीब रहने का अनुमान है। रात के समय बारिश का एक दौर देखने को मिल सकता है। इस बीच, उमस बरक़रार रहेगी।

UP में इस साल कम बारिश के आसार

लखनऊ मौसम केंद्र के अनुसार, इस वर्ष उत्तर प्रदेश में कम बारिश का पूर्वानुमान है। देश के अलग-अलग राज्यों में अभी तक अच्छी बारिश हुई है। उस तुलना में यूपी के कई जिलों में सूखे पड़ने के आसार बन रहे हैं। विभाग द्वारा कहा जा रहा है कि आने वाले दिनों में प्रदेश में अच्छी बारिश होगी, मगर उतनी भी नहीं होगी जितनी कि अन्य राज्यों में हुई है। उत्तर प्रदेश में हर साल जितनी बारिश रिकॉर्ड की जाती थी, इस बार उससे काफी कम हुई है। फसल उत्पादन पर इसका खासा प्रभाव पड़ेगा।

Aman Kumar Singh

Aman Kumar Singh

Next Story