×

Lucknow Ka Mausam 05 September 2023: यूपी के अधिकतर जिलों में तीन दिनों तक होगी झमाझम बारिश

Lucknow Ka Mausam 05 September 2023: मौसम एक बार फिर करवट लेने लगा है। यूपी के कई हिस्सों में हल्की बारिश के आसार हैं। 6 सितंबर से लोगों को चिपचिपी गर्मी और उमस से राहत मिलने जा रही है, क्योंकि प्रदेश भर में हल्की बारिश का पूर्वानुमान है।

Aman Kumar Singh
Published on: 4 Sep 2023 10:46 PM GMT (Updated on: 5 Sep 2023 8:19 AM GMT)
Lucknow Ka Mausam 05 September 2023: यूपी के अधिकतर जिलों में तीन दिनों तक होगी झमाझम बारिश
X
Lucknow Ka Mausam (Social media)

Lucknow Ka Mausam 05 September 2023: उत्तर प्रदेश के अधिकतर जिलों में तीन दिनों तक झमाझम बारिश होगी। मौसम विभाग ने बारिश का पूर्वानुमान जारी किया है। इससे उमस भरी गर्मी से राहत मिलने के आसार हैं। मौसम विभाग ने पूर्वानुमान जारी करते हुए कहा है कि आगामी तीन दिनों तक यूपी के अधिकतर जिलों में बारिश होने की संभावना है। यूपी के बांदा, चित्रकूट, कौशाम्बी, प्रयागराज, फतेहपुर, प्रतापगढ़, सोनभद्र, मिर्जापुर, चंदौली, वाराणसी, जौनपुर और गाजीपुर में बारिश के आसार हैं। आजमगढ़, मऊ, बलिया, कानपुर देहात कानपुर नगर, रायबरेली, अमेठी, सुल्तानपुर, आगरा, फिरोजाबाद, इटावा, औरैया, जालौन, हमीरपुर महोबा, झांसी, ललितपुर में बारिश की संभावना है।

प्रदेश के तमाम जिलों में एक बार फिर जेठ वाली गर्मी का एहसास हो रहा है। उमस लोगों की परेशानियों को और बढ़ा रहा है। हालांकि, सितंबर महीने में इस तरह की गर्मी कभी-कभी ही देखने को मिलती है। बारिश का दौर थमते ही आसमान साफ रहने लगा है। यही वजह है कि, सूर्य की तपिश और उमस राजधानी लखनऊ समेत अन्य जिलों के तापमान में लगातार वृद्धि कर रही है।

कड़कती धूप की वजह से प्रदेश के अधिकांश जिलों में अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस के ऊपर चला गया है। लखनऊ मौसम केंद्र की ओर से जारी रिपोर्ट के अनुसार, इस बार सितंबर महीने में अधिकतम और न्यूनतम तापमान सामान्य से अधिक रह रहा है। आने वाले दिनों में पारा और ऊपर जाने का अनुमान जताया गया है।

लखनऊ में आज बादलों की आवाजाही !

राजधानी लखनऊ के आसमान में मंगलवार (05 सितंबर) को एक बार फिर बादलों का आना-जाना लगा रहेगा। शहर के कई हिस्सों में बादलों की मौजूदगी साफ-साफ नजर आएगी। कहीं-कहीं बूंदाबांदी के भी आसार हैं। बादल की वजह से भले ही धूप की तपिश सोमवार की तुलना में कम रहेगी, लेकिन चिपचिपी गर्मी के साथ उमस परेशान करेगी। 5 सितंबर को राजधानी का अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 26 डिग्री के आसपास रहेगा। विभाग के अनुसार, जल्द ही मौसम करवट लेने वाला है।

6 सितंबर से होगी बरसात, गर्मी से मिलेगी निजात

लखनऊ मौसम केंद्र के वैज्ञानिक मो. दानिश ने बताया कि, 'फिलहाल अधिकतम और न्यूनतम तापमान स्थिर रहेगा। इसमें और वृद्धि के आसार नहीं हैं। उन्होंने बताया कि, मौसम ने भी करवट ली है। यूपी के कुछ एक जिलों में हल्की बारिश हुई है। 6 सितंबर से लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिलेगी। क्योंकि, प्रदेश भर में हल्की बारिश होने का पूर्वानुमान है। मोहम्मद दानिश ने बताया कि, ऐसा नहीं है कि बरसात नहीं हो रही है। कई जिलों में हल्की बारिश की शुरुआत हो रही है। अन्य हिस्सों में बादलों की आवाजाही जारी है। हवाएं भी चलने लगी हैं।'

पूर्वी यूपी के कई हिस्सों में हल्की बारिश

लखनऊ स्थित आंचलिक मौसम केंद्र की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार, मंगलवार को बादलों की आवाजाही लगी रहेगी। प्रदेश भर में हवाओं का दौर जारी रहेगा। साथ ही, तेज धूप भी लोगों को सताएगी। पूर्वी यूपी के कई हिस्सों में हल्की बारिश हो सकती है।

Aman Kumar Singh

Aman Kumar Singh

Next Story